5 ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके (IN HINDI)

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके : मैं एक लाख से अधिक ऑनलाइन बना रहा हूं, और मैं आपको यह बताने जा रहा हूं कि आप कैसे ऑनलाइन और कुशलता से पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा, मैं आपको सब कुछ बताने जा रहा हूं जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानने की जरूरत है।

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट (Online paise Kamane Ke Tarike)

इन्हें भी पढ़ें:
Online Paise Kamane Ke Tarike
Online Paise Kamane Ke Tarike

ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 शानदार तरीके

1. ऑनलाइन सेलिंग (Online Selling)

ऑनलाइन सेलिंग - ऑनलाइन पैसा कमाने के शीर्ष 5 व्यावहारिक तरीके
मेरे अनुसार, ऑनलाइन बिक्री ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है और मुझे विश्वास है; यह बहुत आसान है जितना आप कभी सोचते हैं!

तो, ऑनलाइन बिक्री क्या है, और क्या हम ऑनलाइन बिक्री से पैसा बनाने जा रहे हैं? तो, मैं आपको बताता हूं,
ऑनलाइन सेलिंग (affiliate) क्या है?

किसी भी उत्पाद या सेवाओं को हम पैसे के बदले ऑनलाइन बेचते हैं, ऑनलाइन बिक्री के रूप में जाना जाता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा आप उत्पादों / सेवाओं को ऑनलाइन बेच सकते हैं।

ऑनलाइन बिक्री के लिए सबसे आम और व्यावहारिक तरीका ईकामर्स मार्केटप्लेस है। अरे, चिंता मत करो! केवल शब्द इतना घना है, जिस चीज को हम करने जा रहे हैं वह इतना सरल है, और एक बच्चा भी ऐसा कर सकता है!

अभी! ईकामर्स मार्केटप्लेस पर बेचने का मतलब है कि आप अपने उत्पादों या सेवाओं को Amazon, Flipkart जैसी किसी भी ऑनलाइन ईकामर्स वेबसाइट पर बेचने जा रहे हैं, जो तीसरे पक्ष के विक्रेताओं को स्वीकार करते हैं।

आप केवल कुछ ही चरणों में भारत में अपना ईकामर्स व्यवसाय जल्दी से शुरू कर सकते हैं। यदि आप अपना ईकामर्स व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो मूल रूप से दो प्रकार के ईकामर्स व्यवसाय हैं।

पहला वह है जिसमें आप अपना ईकामर्स व्यवसाय अपने दम पर शुरू करते हैं! आपकी अपनी वेबसाइट, शिपिंग समाधान, वेयरहाउस, मार्केटिंग टीम, कस्टमर केयर, और भी बहुत कुछ। यह एक बहुत अधिक जटिल है और शुरू करने के लिए आसान नहीं है और यह भी शुरू करने के लिए व्यापक पूंजी की आवश्यकता है।

हालांकि, दूसरा एक बहुत सरल है, और कोई भी वास्तव में शुरू कर सकता है यदि उसे इंटरनेट के बारे में कुछ ज्ञान है और इंटरनेट पर चीजें कैसे काम करती हैं!

यह अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट जैसी किसी भी बड़े मार्केटप्लेस ईकामर्स साइट्स पर बेचने के बारे में है! आप नहीं जानते होंगे कि आप वास्तव में अमेज़न पर बिक्री शुरू कर सकते हैं, और ग्राहक आपके उत्पादों को भारत या दुनिया में कहीं से भी खरीद सकते हैं।

2. ड्रॉपशीपिंग ( Dropshipping )
कभी पहले Dropshipping के बारे में सुना है? हाँ, तो बहुत अच्छा! यदि नहीं, तो चिंता न करें! मैं आपको इसके बारे में सब कुछ बताने जा रहा हूं।

बिना किसी निवेश (शर्तें लागू) के ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ड्रॉपशीपिंग सबसे अच्छा तरीका है। खैर, आपको अपने ड्रापशीपिंग व्यवसाय को शुरू करने के लिए किसी प्रकार का निवेश नहीं करना होगा। लेकिन इससे पहले कि मैं आपको बताऊं कि आपको कहां निवेश करना है, आइए सबसे पहले बात करते हैं कि ड्रॉपशीपिंग क्या है?
ड्रॉपशीपिंग क्या है?

ड्रॉपशीपिंग एक प्रत्यक्ष पूर्ति विधि है जहां एक स्टोर स्टॉक में बिकने वाले उत्पादों पर विचार करता है। इसके बजाय, जब कोई स्टोर किसी उत्पाद को बेचता है, तो वह तीसरे पक्ष से आइटम खरीदता है और इसे सीधे ग्राहक को भेज दिया जाता है।

तो, अब आप जानते हैं कि "ड्रॉपशीपिंग" क्या है। अब बात यह है कि इसे कैसे शुरू किया जाए, और आपको पैसा कहां लगाना है और क्यों?

ठीक है, पहली बात यह है कि पैसा कहाँ लगाना है और क्यों एक बूँद कारोबार शुरू करना है?

मूल रूप से, केवल दो चीजें हैं जिनमें आपको एक ड्रिपशीपिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसे का निवेश करना है!

पहली चीज़ जहाँ आपको कुछ पैसा निवेश करना है, एक डोमेन खरीदने में है (एक डोमेन एक वेबसाइट का पता है, जैसे example.com, google.in, और बहुत कुछ)।

और दूसरी बात जहाँ आपको कुछ पैसा निवेश करना है वह Shopify Account चलाने में है। इतना ही नहीं, बल्कि आपको सोशल मीडिया पर विज्ञापन चलाने के लिए कुछ नकदी की भी आवश्यकता होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आप अपने उत्पादों का प्रचार नहीं करते हैं तो आप एक भी बिक्री नहीं कर सकते।

अब, दूसरी बात यह है कि ड्रापशीपिंग बिजनेस कैसे शुरू किया जाए?

ठीक है, यहां बहुत कुछ है जो आपको एक ड्रापशीपिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए ध्यान में रखना होगा। लेकिन आपको सबसे पहला काम अपने ड्रापशीपिंग स्टोर को बनाना होगा जहां आपका ग्राहक ऑर्डर दे सकता है।

ड्रापशीपिंग स्टोर बनाना और इसमें उत्पादों को जोड़ना इतना सरल और आसान है, और कोई भी इसे केवल कुछ सरल चरणों में कर सकता है।

Google पर एक ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें, इस बारे में कई लेख / ब्लॉग हैं। आप उनकी जांच कर सकते हैं!

3. फ्रीलांसिंग ( Freelancing )
फ़्रीलांसिंग - ऑनलाइन पैसा कमाने के कुछ भी निवेश नहीं करना चाहते (अपने समय और प्रयास को छोड़कर)? आप फ्रीलांसिंग करके ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं!

कई फ्रीलांसर हर महीने $ 10,000 से अधिक कमा रहे हैं! और यह एक शीर्ष फ्रीलांसरों का औसत है, और यदि आपके पास एक उत्कृष्ट कौशल है जिसके लिए आप लोगों को चार्ज कर सकते हैं, तो यह आपके लिए है!

फ्रीलांसिंग सबसे सरल और साथ ही सबसे मजबूत काम है जिसे आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं।

अब, आप में से अधिकांश सोच रहे हैं, हे अनुजित, यह कैसे सरल और साथ ही सबसे कठिन हो सकता है?

खैर, यह सबसे सरल है क्योंकि आप मिनटों में फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते हैं! हाँ, मिनटों में! आपको बस इतना करना है कि अपने फ्रीलांसर अकाउंट को फ्रीलांसिंग साइट्स जैसे Upwork, Fiverr, Freelancer पर बनाना है और यही है। अब आप एक फ्रीलांसर हैं।

और यह सबसे कठिन है क्योंकि वहाँ बाहर बहुत सारी प्रतियोगिता होती है और यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो आपको कुछ अनोखा करना होगा और अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ होना चाहिए।

लेकिन फिर भी, ऐसे कई क्षेत्र हैं जिनमें प्रतिस्पर्धा कम है लेकिन अगर आप उन श्रेणियों को लेते हैं, तो सफलता की संभावना बहुत अधिक है।

मैं भी पिछले कुछ वर्षों से फ्रीलांसिंग कर रहा हूं और इसे अंशकालिक के रूप में करके $5000 ऑनलाइन कमाने की कोशिश कर रहा हूँ। मैं वेबसाइट डिजाइनिंग और Digital Marketing प्रोजेक्ट लेता हूँ! तो, कल्पना करें कि यदि आप इसे पूर्ण समय के रूप में करते हैं तो आप इससे कितना कमा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग कार्य करने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आपको इस दुनिया में कहीं से भी, और किसी भी समय आपको अपना काम करने की स्वतंत्रता है। इसके अलावा, आपको फ्रीलांसर के रूप में काम शुरू करने के लिए इसमें कोई पैसा लगाने की जरूरत नहीं है।

4. ब्लॉगिंग ( Blogging )
लेखन में अच्छा है? अच्छा लेखन कौशल है? यदि हाँ, तो आप एक ब्लॉगर बन सकते हैं। दुनिया में बहुत से Small Business हैं जिन पर आप Blog बना सकते हैं और इंटरनेट से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

यदि आप नहीं जानते हैं, तो आप वास्तव में ब्लॉग लिखकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉग से कमाई कैसे करें के बारे में आप मेरे ब्लॉग आर्टिकल में पूरी डिटेल में जान सकते हैं।

आप WordPress और Blogger में कुछ ही मिनटों में अपना ब्लॉग बना सकते हैं और ब्लॉग पोस्ट/लेख लिखना शुरू कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने ब्लॉग पर अच्छी उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री लिख लेते हैं, तो आप Google Adsense को सक्रिय कर सकते हैं और अपनी साइट पर विज्ञापन दिखाना शुरू कर सकते हैं।

यह सुपर आसान लगता है। लेकिन नही। मैंने कुछ महीने पहले ही ब्लॉगिंग शुरू की थी। मैंने पहले ही अपने ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू कर दिया था। यह अभी भी कमाई कर रहा है। मेरे ब्लॉग से आय का वर्तमान स्रोत केवल Google Adsense है और भी कई तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। मैं आपको इसके बारे में बताऊंगा।

अब मैं आपको बताता हूं। आप अपना ब्लॉग कैसे शुरू कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं?

इसलिए, एक ब्लॉग शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले एक niche topic तय करना होगा। एक आला एक विशेष क्षेत्र है जिसमें आप काम करने जा रहे हैं! जैसे मेरा niche topic General है, और मैं ज्यादातर हर topic पर ब्लॉग लिखता हूं।

तो अब डोमेन नाम प्राप्त करने का समय आ जाता है। एक डोमेन आपके ब्लॉग का पता बताता है (उदाहरण के लिए,  example.com या example.in)। हमेशा ऐसे डोमेन का चयन करने की कोशिश करें जो याद रखना आसान हो और लंबाई में छोटा हो।

अगली चीज़ जो आपको चाहिए वो होगी एक अच्छी होस्टिंग! Hosting एक ऐसी जगह है जहाँ आप अपनी सभी वेबसाइट फ़ाइलों और फ़ोल्डरों, जैसे चित्र, वीडियो, पोस्ट और साइट लेआउट को रखते हैं।

यह वैसा ही है जैसे डोमेन एक ऐसा प्लॉट है जिसे आपने कहीं खरीदा है और होस्टिंग आपका घर है जो आपके प्लॉट पर बनाया गया है।

एक बार, आप अपना डोमेन और होस्टिंग प्राप्त कर लेते हैं, यह समय है कि आप अपने डोमेन को अपनी होस्टिंग से कनेक्ट करें और फिर उस पर वर्डप्रेस इंस्टॉल करें।

वर्डप्रेस स्थापित करने के बाद, उस पर एक थीम स्थापित करने और एक वेबसाइट बनाने का समय है।

आपको अपनी साइट पर ब्लॉग लिखना और प्रकाशित करना होगा। एक बार जब आपकी साइट पर 30-40 से अधिक ब्लॉग होंगे। आप Google Adsense के लिए साइनअप कर सकते हैं और अपने ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं!

5. सहबद्ध विपणन ( Affiliate Marketing )

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे सरल और आसान तरीका है इस सूची में affiliate marketing! यदि आप affiliate marketing के बारे में कुछ नहीं जानते हैं और यह कैसे काम करता है तो चिंता न करें, मैं यहाँ आपको बता रहा हूं।

Affiliate Marketing क्या है और यह कैसे काम करता है?

Affiliate Marketing एक तरह की मार्केटिंग है जिसका इस्तेमाल बड़ी कंपनियां अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने और बिक्री करने के लिए करती हैं।

वे इसके लिए एक affiliate program चलाते हैं, और कोई भी मुफ्त में उस कार्यक्रम में शामिल हो सकता है। एक बार जब आप उनके सहबद्ध कार्यक्रम के लिए signup करके उनके सहयोगी भागीदार बन जाते हैं, तो यह उनके उत्पादों / सेवाओं को बढ़ावा देने का समय है।

आपको उनके उत्पादों / सेवाओं को बढ़ावा देना होगा, और यदि कोई आपके उत्पाद को अपने रेफरल से खरीदता है, तो आपको उत्पाद के मूल्य का कुछ प्रतिशत आपके रेफरल के माध्यम से कमीशन के रूप में दिया जाता है।

क्या यह इतना आसान नहीं है! आपको बस उनके उत्पादों को बढ़ावा देना है।

अब, आप इसे कैसे शुरू कर सकते हैं? खैर, सबसे लोकप्रिय सहबद्ध कार्यक्रम amazon affiliate है। आप amazon affiliate program से जुड़ सकते हैं और उनके उत्पादों को बढ़ावा देकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा, यदि आप सहबद्ध विपणन के साथ ब्लॉगिंगyoutube और quora का प्रयोग करते हैं, तो अपने रेफरल के माध्यम से बिक्री उत्पन्न करना बहुत आसान हो जाता है।

गांव में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीका

यहां Top 5 ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके है। जिसके द्वारा आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि अब आप जान गए होंगे कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

How to earn money from google in hindi

मैंने पैसा बनाने के सभी real तरीके सूचीबद्ध किए हैं, और यदि आपके पास कुछ और अच्छे विचार हैं, तो हमें टिप्पणी करें और दूसरों को एक महान जीवन जीने में मदद करें।

धन्यवाद और आपका भाग्य आपके साथ हो।

Related Posts