What is Quora in Hindi? Account कैसे बनाएं

नमस्कार दोस्तों और स्वागत है। मेरी Quora kya hai? और Quora पर अकाउंट कैसे बनाये की पोस्ट में, आपको यहाँ Quora के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। जैसे कि क्वोरा क्या है? क्वोरा कैसे काम करता है और हम इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

Quora Kya Hai ( Full Information)

Quora Kya Hai
Quora Kya Hai
आप केवल हिंदी संस्करण के लिए hi.quora.com और अंग्रेजी संस्करण के लिए Quora.com पर जा सकते हैं।
Quora अभी 10 भाषाओं में काम कर रहा है;
  1. English 
  2. Hindi
  3. Japanese 
  4. Indonesian 
  5. Portuguese 
  6. Marathi
  7. Spanish 
  8. French 
  9. German 
  10. Italian 
इस पोस्ट में हम बात कर रहे हैं। Quora क्या है और हम क्वोरा पर अपना खाता कैसे बनाते हैं। दोस्तों शुरू करते हैं। मैं आपको तस्वीरों के साथ पूरा मार्गदर्शन करूंगा।

आप Quora पर अपना फ्री अकाउंट कैसे बना सकते हैं। इससे पहले, आपको यह जानना होगा कि क्वोरा क्या है।

Quora क्या है

Quora एक ऑनलाइन प्रश्न और उत्तर की वेबसाइट है। लोग सवाल पूछने और जवाब देने और Quora पर सवाल जबाब पढ़ने के लिए आते हैं। Quora की Launching 2010 मे Quora Inc., headquartered in Mountain View के द्वारा की गई थी।

Quora पर आपको हर क्षेत्र के लोग मिलेंगे। यह सभी सामान्य लोग हैं। क्वोरा के साथ उनका काम केवल जानकारी साझा करना और कुछ प्रश्न पूछना है।

Quora पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं

इसके लिए सबसे पहले आपको Quora.com वेबसाइट पर जाना होगा। जिसमें आपको इस तरह का इंटरफ़ेस मिलेगा।
Quora
Quora

इसमें आप gmail और facebook अकाउंट के जरिए अपना अकाउंट बना सकते हैं। तो आप इन 2 विकल्पों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं।

जैसे मैं gmail का विकल्प चुन रहा हूं। जैसे ही आप gmail option पर क्लिक करेंगे। Quora हमें Google Gmail के सत्यापित पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करता है।
Quora Kya Hai
Quora hindi
जिसमें हमें एक खाता बनाने की आवश्यकता है। खाता बनाने के लिए आपको gmail विकल्प का चयन करना होगा।

इसके बाद, खाता अपने आप बन जाएगा और आपको इस तरह का interface देखने को मिलेगा।
  • जहां पर आपको profile के logo पर Click करना है।
  • प्रोफाइल सेटिंग्स करने के लिए आपको प्रोफाइल के लोगो या नाम पर फिर से Click करना होगा?
Quora homepage
Quora homepage

इसके बाद, कुछ Quora सेटिंग्स हैं। जिसकी जानकारी आपको यहां पर ही मिलेगी।

प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद, आपको अपना प्रोफाइल इस तरह मिलेगा। मैंने चरण 5 में क्वोरा की प्रोफाइल सेटिंग्स को विभाजित किया है।
Quora settings
Quora settings
मैंने अपनी प्रोफ़ाइल update करने के बाद यह स्क्रीनशॉट लिया। आपको अपने हिसाब से settings को आजमाना होगा। लेकिन आपको विधि का पालन करना चाहिए।

Quora प्रोफाइल कैसे बनाये? - How to build a Quora profile?

दोस्तों, Quora की profile basic settings करना बहुत जरूरी है। क्योंकि यह आपकी जानकारी को अधिक प्रभावित करती है।

प्रभाव का अर्थ है यदि उपयोगकर्ता आपकी प्रोफ़ाइल पर है। यह आपकी प्रोफ़ाइल पर positive प्रभाव को बढ़ाता है। जो उपयोगकर्ता को प्रभावित कर सकता है।

अपने Quora प्रोफाइल को अच्छा बनाने के लिए, आपको बस इन 5 विकल्पों का पालन करना है और अपनी जानकारी को अच्छी तरह से भरना है। ताकि आपकी प्रोफाइल देखने वाले को आपका पता चल जाए।

Quora ki Profile Settings Kaise kare? - How to do Quora's profile settings?

1st. Profile Photo upload ; आपको इसके लिए फोटो विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके साथ आप अपने फोन के स्टोरेज में जाएंगे। यहां से आप अपनी प्रोफाइल फोटो को select और upload कर सकते हैं।

2nd. Profile Name ; अगर आप अपना अकाउंट जीमेल और फेसबुक के जरिए बनाते हैं। फिर आपका प्रोफाइल नाम वही रहेगा। जो आपके जीमेल और फेसबुक अकाउंट का नाम है। आप 2nd विकल्प में नाम का चयन करके अपना प्रोफ़ाइल नाम बदल सकते हैं। नाम बदलने के लिए, आपको प्रोफ़ाइल के नाम पर क्लिक करना होगा। आपसे first name और last name पूछा जाएगा।

3rd. Profile Topics ; अपनी प्रोफ़ाइल के नीचे, आपको अपने काम के बारे में बताने के लिए 3-5 विषयों को भरना होगा। इससे यूजर को पता चल जाता है। वह प्रश्न जिस पर किसी व्यक्ति का प्रोफ़ाइल विषय है। इससे आपकी प्रोफ़ाइल के लिए उपयोगकर्ता की रुचि बढ़ जाती है।

4th. Profile Description ; आपको अपनी प्रोफ़ाइल में विवरण (description) जोड़ना होगा। ताकि उपयोगकर्ता को आपके बारे में विवरण से जानकारी मिल जाए। आप क्या करते हैं आपके पास किस तरह का ज्ञान है? तुम किस प्रकार का कार्य कर रहे हो?

सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपनी वेबसाइट और किसी अन्य पेज के लिए एक बैकलिंक बना सकते हैं। आप फोटो में देख सकते हैं। मैंने अपने हिंदी ब्लॉग का लिंक विवरण में जोड़ दिया है। आप सबसे अच्छा विवरण बनाएं और इसे Quora प्रोफ़ाइल में जोड़ दें।

5th. Your Personal Status ; दोस्तों, यह विकल्प बहुत अच्छा है। इसकी वजह से, आपके संबंधित विषयों के quora लेखक आपके संपर्क में आते हैं। आपको अपने बारे में सही जानकारी भरनी होगी। जिसके साथ आप अपने पूर्ण मित्रों के संपर्क में भी आ सकते हैं। आप के लिए इन विकल्पों को पूरा करने के लिए। पहले आपको अपने काम के बारे में बताना होगा।

अगर आप Quora मंच के बारे में जानना चाहते हैं। फिर आप नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं।
दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आपको Quora क्या है Quora पर अकाउंट बनाने की विधि पसंद आएगी। आप अपने सुझाव टिप्पणी के माध्यम से हमें दे सकते हैं।

Related Posts