Translate

CHO Officer कैसे बनें? Full Form, वेतन, कार्य, योग्यता

CHO अधिकारी कैसे बनें; मेरी पोस्ट में आपका स्वागत है। आज इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको CHO OFFICER RANK की नौकरी की जानकारी दे रहा हूँ। जिसमें आपको पता चलेगा। CHO का फुल फॉर्म क्या है, CHO की योग्यता, CHO केे काम की जानकारी और आदि। सबसे पहले हम जानते हैं।

Cho OFFICER kaise Bane
CHO MEANING

CHO Full Form in Hindi

CHO का फुल फॉर्म, meaning कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (Community Health Officer) होता है। CHO वर्तमान में एक CONTRACT BASE नौकरी है। केंद्र सरकार द्वारा बनाई राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत CHO अधिकारियों की नियुक्ति की जाती है।

CHO क्या है

कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर क्या है? 

सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (Community Health Officer) राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना में एक CHO officer Rank की नौकरी है। जो ग्रामीण क्षेत्रों के डॉक्टरों के लिए है। 

भारत केंद्र सरकार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना (national health mission scheme) के तहत हर राज्य में Community Health Officer (CHO) पदों की नियुक्ति होती है।

CHO Officer की वेतन (Community Health Officer Salary)

हर राज्य में Community Health Officer (CHO) की सैलरी अलग-अलग हो सकती है। लेकिन एक अनुमान के मुताबिक सीएचओ (CHO) की सैलरी 20 हजार से 40 हजार के बीच है. वेतन के अलावा रहने-खाने के लिए अलग से पैसे दिए जाते हैं। CHO के पद पर आपको INCENTIVE पाने का भी मौका मिलता है। इसके लिए कुछ लक्ष्यों और कार्यों को पूरा करना होगा।

CHO का कार्य

कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर का काम क्या होता है? Community Health Officer (CHO) का कार्य इस प्रकार है।

  • टीम लीडर (Team Leader)
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम (National health program)
  • सामग्री स्वास्थ्य देखभाल (Material health care)
  • ओपीडी आधार कार्य (OPD base work)
  • इरादा नियंत्रण (Intention control)
  • रोग देखभाल (Disease care)
  • बायोमेडिकल वेस्ट कंट्रोल (Biomedical Waste Control)
  • परिवार नियोजन (Family Planning)

CHO की पोस्ट बहुत अच्छी है। इसमें आप हॉस्पिटल के अंदर लीडर के तौर पर काम करते हैं। Community Health Officer (CHO) के पद के नीचे ANM वर्कर और प्राइवेट नर्स काम करती है।

क्या CHO का पद सरकारी है

भारतीय केंद्र सरकार (indian Central government) द्वारा संचालित राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना (national health mission scheme) में किसी भी Vacancy को जारी किया जाता है। उसमें हमें कॉन्ट्रैक्ट बेस पर काम करना होगा। संभव है कि आने वाले समय में सरकार इस योजना के Workers को permanent कर दे।

CHO OFFICER की योग्यता

देखा जाए तो हर राज्य में सीएचओ अधिकारी की योग्यता इस तरह मांगी जाती है।

  • BS.c in Community health
  • Nurse (GNM & BS.c)
  • Ayurveda (BAMS)

यदि आपने कोई 1 योग्यता पूरी कर ली है। फिर आप CHO OFFICER के पद पर आवेदन करने के पात्र हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के द्वारा जब भी CHO OFFICER की VACANCIES निकाली जाती हैं। उस नोटिस में योग्यता और अनुभव के बारे में जरूर देखें। क्योंकि यह एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकता है।

CHO अधिकारी की आयु

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा CHO अधिकारी बनने के लिए 18 से 45 वर्ष की आयु रखी गई है। भारत के सभी राज्यों में एससी, एसटी और ओबीसी (SC, ST AND OBC) उम्मीदवारों को 5 वर्ष तक की आयु में छूट दी जाती है।

NHMS Official Website

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना (national health mission scheme) की आधिकारिक वेबसाइट का LINK नीचे दिया गया है।

लिंक- https://nhm.gov.in/

मेरे CHO पोस्ट पर आने के लिए धन्यवाद? इस पोस्ट में CHO अधिकारी के फुल फॉर्म, योग्यता, कार्य, अनुभव, वेतन, सरकारी और गैर-सरकारी नौकरियों और पद के बारे में अधिक जानकारी दी गई है।

अगर आपको Community Health Officer (CHO) अधिकारी की यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को FACEBOOK TWITTER जैसी सोशल SITES पर जरूर शेयर करें।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें