ऑनलाइन Youtube से पैसे कैसे कमाए 2021 [IN HINDI]

एक टिप्पणी भेजें
नमस्कार दोस्तों, हमारे लेख YouTube से पैसे कैसे कमाएं में आपका स्वागत है। यहां मैं आपके साथ YouTube के बारे में पूरी जानकारी साझा करूंगा।

YouTube से पैसे कमाने के लिए आप क्या कर सकते हैं। YouTube से पैसे कमाने से पहले आप सभी के लिए इसके बारे में कुछ बातें जानना बहुत जरूरी है।

यहां आप हमारे 21 Earning Apps का पोस्ट देख सकते हैं। इन Apps की मदद से आप रोजाना अच्छी कमाई कर सकते हैं

Online Youtube Se Paise Kaise Kamaye

Youtube Se Paise Kaise Kamaye
Youtube Channel Se Paise Kaise Kamaye
यदि आप इन शर्तों को नहीं जानते हैं। तब आप YouTube पर कभी भी कामयाब हासिल नहीं कर पाएंगे और आपकी पूरी मेहनत खराब हो जाएगी। चलिए शुरू करते हैं, दोस्तों। मैं आपको पहले बताऊंगा।

Youtube क्या है

YouTube एक Google का उत्पाद है और यह एक अमेरिकी वीडियो-साझाकरण प्लेटफ़ॉर्म है। आज, इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया में है और Youtube को 2005 में launch किया गया था।

इन्हें भी देखें-- मैं यहां उन साइटों के लिंक दे रहा हूं। जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप लिंक पर जाकर detail से पूरी जानकारी जान सकते हैं।

YouTube चैनल कैसे बनाये

दोस्तों YouTube चैनल बनाने के लिए आपको Gmail Account की आवश्यकता होगी। आपको उस Gmail अकाउंट से अपने मोबाइल में YouTube के लिए Application और मोबाइल Browser का उपयोग करना होगा।

1 - जब आपका जीमेल YouTube में साइन इन हो जाए। फिर आपको इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।
Online Youtube Channel Kaise Banaye
2 - आपको इमेज में दिए गए बटन पर क्लिक करना है। यहां क्लिक करने के बाद आपको Your Channel का विकल्प मिलेगा।
Channel Kaise Banaye
3 - Your Channel विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपको अपने चैनल का नाम पूछा जाएगा। आपको अपने चैनल को Unique नाम देना है।
Your Channel Name
4 - पहला और आखिरी नाम भरने के बाद आपको Create channel पर क्लिक करना है। जिससे आपका चैनल तैयार हो जाएगा।

Channel Kaise Banaye
इन 4 चरणों में, आपका YouTube चैनल तैयार हो गया है।

अब आप अपनी खुद की वीडियो को YouTube पर अपलोड कर सकते हैं। आपका अपलोड किया गया वीडियो दुनिया भर में दिखाया जाएगा। जिससे आपकी वीडियो पर Views आते है।

Youtube से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों, जब आप YouTube शुरू करते हैं। उस समय आपके Watch Time और Subscribers 0 होते हैं।

इंटरनेट से कचरा साफ़ करने के लिए, YouTube को 4000 घंटे के वीडियो Watch Time और 1000 Subscribers के साथ channel Monetize करने के लिए update किया गया। जिसको पूरा करना हर शुरुआती के लिए जरूरी है।

इस समय और ग्राहकों को पूरा करने के बाद आपको चैनल को मुद्रीकृत (monetize) करने का विकल्प मिलता है। जिसके बाद आपके वीडियो पर विज्ञापन दिखाया जाता है। यह समय थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन अगर आप अच्छी वीडियो सामग्री बनाते हैं। तब आपका लक्ष्य जल्द ही पूरा हो जाएगा।

YouTube चैनल में इन चीजों को ध्यान में रखें

  • वीडियो अपलोड करते समय वीडियो का शीर्षक (title) अच्छा होना चाहिए। ताकि subscriber आपकी सामग्री को देखने के लिए मजबूर हो जाए।
  • आपको एक Feature तस्वीर का उपयोग करना चाहिए।
  • वीडियो शीर्षक के प्रासंगिक टैग (relevant tags) का उपयोग करें।
  • अपने चैनल खाते से कोई गलत टिप्पणी न करे।
  • आपको हमेशा ध्यान रखना होगा। आप जो भी वीडियो डाल रहे हैं उसमें कोई कॉपीराइट कंटेंट नहीं होना चाहिए।
  • आपको किसी भी धर्म का प्रचार नहीं करना चाहिए। किसी भी धर्म को गलत मत कहो।
  • अगर आप वीडियो में किसी गाने का इस्तेमाल कर रहे हैं। फिर आपको वीडियो वर्णन में गाने की क्रेडिट लिंक (credit link) देनी होगी।

YouTube चैनल कैसे शुरू होता है

काफी लोगों के मन में यह सवाल है। कि हम YouTube को बिना Setup के शुरू नहीं कर सकते। लेकिन उनकी यह सोच पूरी तरह से गलत है।

क्योंकि YouTube में, हमें वीडियो संपादन के बारे में कुछ ज्ञान होना चाहिए। इसके साथ ही हम यह काम मोबाइल पर भी कर सकते हैं।

Youtube पैसे कैसे देता है

यह सवाल शुरुआती लोगों के दिमाग में है। हमें पैसा कैसे मिलेगा? YouTube आपके वीडियो पर Ad network की मदद से advertisement दिखाता है। जिससे आपको AdSense अकाउंट में पैसे मिलते हैं। मैं आपको इस बारे में detail में भी बता रहा हूं।

YouTube आपको अपने बैंक खाते में पैसा देता है। लेकिन YouTube Directly आपको पैसे नहीं देता है। YouTube के साथ, आपको Adsense के नेटवर्क को जोड़ना होगा। AdSense का खाता बनाते समय, आपके बैंक detail के साथ पूरी जानकारी पूछी जाती है। जिसे आपको भरना है। इस बारे में आगे बात होगी।
इन्हें भी देखें --
  • Memes बनाकर पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी
  • Zoombuck Website से पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी
  • Ysense से पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी

1000 Views के लिए YouTube कितना भुगतान करता है

YouTube में views पर पैसे देने का कोई हिसाब नहीं है। लेकिन अगर आपके वीडियो को एक दिन में 1000 बार देखा जाता है और अगर आपकी वीडियो पर 150 से 200 बार Advertisement दिखाया जाता है। आपने वीडियो में कीवर्ड HIGH CPC का उपयोग किया है। तब आप 1000 views पर लगभग 2$ - 8$ तक प्राप्त कर सकते हैं।

YouTube ko Hindi mein Kya Kehte Hain

जैसे, (यूट्यूब) YouTube एक अमेरिकी वीडियो-साझाकरण साइट और एप्लिकेशन है। यूट्यूब (YouTube) को हिंदी भाषा में भी यूट्यूब कहा जाता है।

दोस्तों, अगर आप हमारी Meesho की पोस्ट देखना चाहते हैं तो आप लिंक पर जा सकते हैं।, आपको हमारा ऑनलाइन Youtube से पैसे कमाए का Article कैसा लगा। कृपया मुझे Comment के माध्यम से बताएं। धन्यवाद

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें