Blog पर ट्रैफ़िक लाने के 15 बेहतरीन तरीके IN HINDI

How to Increase Blog Traffic in Hindi; मेरी इस पोस्ट में आपका स्वागत है। ब्लॉग शुरू करने के लिए आप इन 20 ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों को देख सकते हैं। यहाँ से आप एक फ्री ब्लॉग बना सकते हैं।

दोस्तों, आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक क्यों नहीं है? आप अच्छी सामग्री लिखते हैं, फिर भी आपकी वेबसाइट पर कोई ट्रैफ़िक नहीं है? आज मैं आपकी सभी दिक्कतों को इस पोस्ट में स्पष्ट करूंगा। अगर मेरा यह लेख ब्लॉगर शुरुआती पढ़ रहा है। फिर आप सब समझ जाएंगे। आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक क्यों नहीं आ रहा है। चलिये अब जानते हैं- ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं हिंदी में

ब्लॉग ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाएं (15 Ultimate तरीके)

BLOG ki Traffic kaise Badhaye
BLOG PAR TRAFFIC KAISE BADHAYE
बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ब्लॉगिंग में सफलता नहीं मिल पाती है। क्योंकि बो केवल लेखन सामग्री पर जोर देते हैं और उस सामग्री का Advertisement नहीं करते हैं। या बहुत कम करते हैं।

जिसके कारण उनकी सामग्री इंटरनेट पर ज्यादा नहीं फैलती। सबसे पहले, दोस्तों, मैं आप सभी को बताना चाहूंगा। ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए, आपको एक YouTube चैनल बनना होगा।

Social media की मदद से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के 5 तरीके

1- Youtube Channel- जी हाँ दोस्तों, नए ब्लॉगर्स की सबसे बड़ी कमी यह है कि वे अपना खुद का YouTube चैनल नहीं बनाते हैं।

उन्हें लगता है कि उनकी आवाज अच्छी नहीं है। कौन हमारा वीडियो देखेगा और हमारे वीडियो पर दृश्य दिखाई नहीं आएगें। लेकिन दोस्त यह हमेशा का मामला नहीं है।

आपको एक बार YouTube भी आज़माना चाहिए और वीडियो Description में अपनी वेबसाइट का लिंक देना चाहिए। अब दूसरे नंबर पर जो एक वेबसाइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। एक फेसबुक पेज भी है।

2- Facebook page & group - हम अपनी वेबसाइट पर 100-150 Post Published कर देते हैं। लेकिन 4-5 फेसबुक पेज और ग्रुप बनाना न भूलें। फेसबुक दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली sites में से एक है।

इसके लिए, आपको फेसबुक पर पेज और समूह बनाने और अपनी वेबसाइट की सामग्री को यहां प्रकाशित करने की आवश्यकता है। जब आप फेसबुक पेज और ग्रुप में 50 से 100 पोस्ट करते हैं।

तब आपको फेसबुक ट्रैफिक का अंदाजा हो जाएगा। इससे आपकी वेबसाइट को कई लाभ मिलेंगे। मेरी सूची में अगले नंबर पर, telegram site है।

3- Telegram - आपको telegram का एक खाता बनाना होगा। क्योंकि यह एक बहुत बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट भी है। इससे आपको अपनी वेबसाइट को सामग्री समूहों में साझा करने का मौका मिलता है।

जो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए आए हैं। भो लोग comment बैकलिंक बनाते रहेंगे और इसमें अपना समय बर्बाद करेंगे।

लेकिन टेलीग्राम जैसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर अपनी सामग्री साझा नही करते। आपको अब telegram में जाना चाहिए और अपनी सामग्री साझा करनी चाहिए। जिससे आपको बहुत फायदा होगा। अगले नंबर पर मैं Pinterest डाल रहा हूं।

4- Pinterest Broad - दोस्तों Pinterest भी एक Google वेबसाइट है। यहां लोग फोटो और वेबसाइट के लिंक शेयर करते हैं। यदि आपकी कोई भी फोटो और वेबसाइट लिंक Pinterest पर रैंक करती है। फिर आपकी वेबसाइट पर असीमित ट्रैफ़िक आने लगेगा।

जिससे आपकी कमाई में भी सुधार होगा। आपकी वेबसाइट Google में भी अच्छी स्थिति में आ जाएगी।

दोस्तों, "LinkdIn" मैं इसे आखिरी में पाँचवें नंबर पर रख रहा हूँ। क्योंकि यह बहुत अच्छी वेबसाइट भी है। दुनिया में इसका नाम भी बहुत ऊंचा है।

5- LinkdIn - दोस्तों, LinkdIn पर प्रोफाइल बनाना भी आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा। क्योंकि आप अपनी सामग्री यहां साझा कर सकते हैं, जहां पर लेख लिख सकते हैं जिसमें आप अपनी वेबसाइट का एक लिंक डाल सकते हैं।

जिसके साथ आपको High Quality Backlink भी मिलेगा। यह वेबसाइट आज के समय में बहुत अच्छी तरह से विकसित हो रही है। जिसमें आप भी शामिल हो सकते हैं।

ताकि आपकी वेबसाइट और आपका व्यक्तिगत अनुभव बढ़ता रहे। मैंने यह विचार आपके साथ साझा किया है। जो आपकी वेबसाइट को विकसित करने में मदद करेगा।
मैं यहां 10 वेबसाइट दे रहा हूं।

यदि आप यहां अपनी सामग्री को साझा करने के लिए समय निकाल लेते हैं। फिर यहां से आप वेबसाइट और ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

10 Social Website ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए

  1. Reddit
  2. Twitter
  3. Instagram
  4. Mix
  5. Medium
  6. Tumblr
  7. Quora
  8. WhatsApp
  9. MySpace
  10. Vk
पोस्ट शेयर करके वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ाएं
अगर आप ब्लॉगिंग में नए हैं। फिर दोस्तों, ये बातें करना बहुत जरूरी है। यह आपकी सफलता को एक रहस्य बना देगा। क्योंकि इससे पहले भी Kamazab ब्लॉगर्स और वेबसाइटें हैं।

उन्होंने यह सब किया है। यही वजह है कि उन्हें आज के समय में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। धीरे-धीरे, जब आप इन सोशल नेटवर्किंग साइटों पर अच्छे आपके followers बन जाते हैं।

आपको स्वचालित ट्रैफ़िक मिलना शुरू हो जाता है। फिर आप यहाँ पर कोई भी पोस्ट शेयर करें। आपको वास्तविक ट्रैफ़िक मिलना शुरू हो जाता है।

Related Posts