How to Create High Quality Backlinks Quickly in Hindi?

2 टिप्पणियां
Backlinks कैसे बनाये: इस पोस्ट में आपका स्वागत है। आज इस पोस्ट में मैं आपके साथ High Quality Backlink बनाने का तरीका शेयर करूंगा। यहां मैं आपके साथ 7 तरीके साझा कर रहा हूं।

इस पोस्ट के पहले भाग में मैंने बात की Backlink क्या है और यह कैसे काम करता है। यदि आप बैकलिंक के बारे में नहीं जानते हैं तो आप लिंक पर जा सकते हैं और बैकलिंक के बारे में पूरी जानकारी जान सकते हैं।

Backlink kaise Banaye
Backlink Kaise Banaye

Backlink कैसे बनाएं?- How to create backlinks?

यह बैकलिंक का दूसरा भाग है। इसमें आपको बैकलिंक्स बनाने के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। मैं इस पोस्ट में आपके साथ सभी तरीके साझा करने का प्रयास करूंगा। जिससे हम अच्छी क्वालिटी के बैकलिंक्स बना सकते हैं।

मैं पहले बैकलिंक बनाने की प्रतिकिरिया पर बात करता हु। आप अपनी वेबसाइट के लिए कई तरीको से बैकलिंक्स बना सकते है। इस पोस्ट में, मैं सबसे अच्छे बैकलिंक्स बनाने के तरीकों के बारे में बात करूंगा। इनमें से कुछ तरीकों का भुगतान किया जा सकता है और कुछ मुफ्त होंगे।

बैकलिंक्स कैसे बनाये, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद, आपके दिमाग से बैकलिंक्स के बारे में सभी संदेह दूर हो जाएंगे। आओ शुरू करें। Backlinks बनाने के तरीकों के बारे में।

बैकलिंक्स बनाने के तरीके?- Ways to make backlinks?

1. Guest Post Backlink
बैकलिंक्स बनाने का यह तरीका सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि इसमें आपकी वेबसाइट का लिंक दूसरी वेबसाइट के आर्टिकल में दिया गया है। खोज इंजन इस तरह के लिंक के लिए बहुत महत्व देते हैं। यदि आपके पास एक प्रासंगिक वेबसाइट (relevant website) से यह लिंक है। फिर आपको target ट्रैफिक भी मिलता है। जैसे कि, वे विज़िटर जो आपकी वेबसाइट पर सामग्री पढ़ने में रुचि रखते हैं। 

मैं आपको guest post बैकलिंक बनाने का सुझाव दूंगा। आप मेरे ब्लॉग पर Guest Post करने के लिए मेरे साथ contact कर सकते हैं?

2. Comment Backlink
हम फेसबुक, ट्विटर जैसी वेबसाइट पर किसी व्यक्ति की पोस्ट पर टिप्पणी करते हैं, और हमारी प्रोफ़ाइल का लिंक टिप्पणी के साथ मौजूद है। ऐसा ही वेबसाइट में होता है। इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट हैं। यहाँ से आप कमेंट करने के साथ अपनी वेबसाइट का लिंक भी जोड़ सकते हैं। 
जिसके साथ आपकी वेबसाइट का लिंक दूसरी वेबसाइट पर दिखना शुरू हो जाता है। इससे हमें एक comment backlink मिलता है। लेकिन वेबसाइट को रैंक करने के लिए। ये लिंक बहुत प्रभावी नहीं हैं। आप मेरे ब्लॉग की पोस्ट से dofollow comment backlink बना सकते हैं।

3. Profile Backlinks
इंटरनेट पर, आपको ऐसी कई वेबसाइट और ऐप मिल जाएंगे। आप यहां अपना अकाउंट बना सकते हैं। उद्धरण के लिए;

Top 10 Profile Backlinks Websites?

  1. Facebook
  2. Twitter
  3. WordPress
  4. Tumblr
  5. Reddit
  6. Pinterest
  7. Quora
  8. Blogger
  9. Flickr
  10. LinkedIn
यदि आप इन प्लेटफार्मों पर एक नया खाता बनाते हैं, तो इसके साथ ही आपको अपनी वेबसाइट पर एक लिंक जोड़ने का विकल्प मिलता है। यह आपकी वेबसाइट को 1 प्रोफ़ाइल बैकलिंक देता है। 

बैकलिंक बनाने का यह भी एक अच्छा तरीका है। यदि आप इन profile Backlinks के platforms पर गतिविधि करते रहते हैं। तब आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक आने की अधिक संभावना होती है। मैंने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में Profile Creation Sites की एक लंबी list बनाई है। आप पोस्ट पर जाकर वेबसाइटों की सूची देख सकते हैं।

4. Forum Backlink And Question Answer Website Backlink
आप Forum Backlinks से वेबसाइट के लिए बहुत अच्छा ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपको थोड़ा smart work करने की जरूरत होगी। आपको अपनी समस्याओं के समाधान के लिए प्रश्न पूछने होंगे। किसी की समस्याओं को हल करने के लिए आपको जवाब देना पड़ सकता है। आप इस प्रश्न और उत्तर के बीच वेबसाइट का लिंक भी डाल सकते हैं। यहाँ मैं आपको कुछ Question Answer वेबसाइटों और forums sites की सूची दे रहा हूँ।
Top 4 Forums Sites in India
  1. forums.microsoft.com
  2. forum.skype.com
  3. forums.mysql.com
  4. www.avsforum.com
Top 4 Indian Question and Answer Sites
  1. Ask.supportmeindia.com
  2. Ask.hindime.net
  3. Ask.shoutmehindi.com
  4. hi.quora.com
आपको ध्यान रखना होगा। इन forums और Q & A वेबसाइट पर पोस्ट की गई सामग्री आपकी वेबसाइट पोस्ट के लिए प्रासंगिक (relevant) होना चाहिए। जो आपकी वेबसाइट पर target traffic को convert करेगा।

5. Directories Submission Backlinks
यह वेबसाइट है। यहां आप अपने व्यवसाय और वेबसाइट का विवरण दर्ज करके बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं। directory वेबसाइटों के लिए कई नियम हैं। उदाहरण के लिए
  • आपका लिंक 1 महीने तक लाइव रहेगा।
  • आपका लिंक जीवन भर रहेगा।
  • आपको लिंक डालने के लिए भुगतान करना होगा।
आप directory साइटों से भी अच्छा ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपकी वेबसाइट को local directory websites में डाला गया है। मैंने यह 5 directory वेबसाइट साझा की है।
Top 5 Directories sites in India
  1. reddit.com
  2. bizsugar.com
  3. bloghub.com
  4. freewebsitedirectory.com
  5. entireweb.com
यह लोकप्रिय निर्देशिका वेबसाइट है। आप इनमें मुफ्त में अपनी वेबसाइट का लिंक जमा कर सकते हैं।

6. Social Media Backlinks
Social media से वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना बहुत अच्छा तरीका है। ज्यादातर इन सोशल वेबसाइट्स के भीतर डाले गए लिंक नो-फॉलो होते हैं। लेकिन URL पोस्ट करते समय, हम संबंधित टैग जोड़ सकते हैं। जिसके साथ आपका टैग इन वेबसाइट पर रैंक करता है और आपकी वेबसाइट की पोस्ट tags के साथ दिखाई देती हैं।
  • आप सोशल मीडिया साइटों पर एक पेज बना सकते हैं
  • आप सोशल मीडिया साइटों पर एक समूह बना सकते हैं।
  • Niche Content के ब्लॉग बना सकते हैं।
आइए जानते हैं इस प्रकार की साइट्स कौन सी हैं
Top 10 Socail Media Sites in India
  1. Facebook
  2. LinkedIn
  3. Twitter
  4. Instagram
  5. Tumblr
  6. Reddit
  7. Flickr
  8. Digg
  9. Vk
  10. Pinterest
यदि आप इन 10 प्लेटफार्मों में से 1 पर भी अपनी एक अच्छी प्रोफ़ाइल विकसित करते हैं। फिर यह आपकी वेबसाइट के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

7. Paid Backlinks
मैं यहां इस विषय पर भी बात करूंगा। क्योंकि कई ब्लॉगर्स के मन में एक सवाल होता है। हमें बैकलिंक्स खरीदना चाहिए या नहीं? मैं जहां साफ कर दूंगा। अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए backlinks खरीदना चाहते हैं। तब आप खरीद सकते हैं। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि यहां से आप बैकलिंक्स खरीद रहे हैं। क्या आपके पास उस वेबसाइट के ऊपर प्रासंगिक विषय हैं?
बैकलिंक्स खरीदने के तरीके क्या हैं?- What are the ways to buy backlinks?
  • आप guest पोस्ट के माध्यम से बैकलिंक्स खरीद सकते हैं।
  • आप directory submission साइटों से बैकलिंक्स खरीद सकते हैं।
  • आप लिंक बिल्डिंग टूल्स की मदद से भी बैकलिंक्स खरीद सकते हैं।
  • आप किसी व्यक्ति से बैकलिंक्स खरीद सकते हैं। जिसकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक है।
ये बैकलिंक्स खरीदने के कुछ तरीके हैं। जिसकी मदद से आप बैकलिंक्स खरीद सकते हैं।

Create High Quality Backlink in Hindi

यदि आपने इस पोस्ट का पहला भाग नहीं देखा। फिर आप मेरी Backlink क्या है? पोस्ट पर जाएँ, जहाँ मैंने backlink के बारे में विस्तार से बात की है।

Backlink कैसे बनाये की इस पोस्ट पर आने के लिए धन्यवाद। मुझे उम्मीद है कि बैकलिंक्स बनाने की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद, आपके सभी संदेह स्पष्ट हो जाएंगे। बाकी आप अपने बिचार हमें कमेंट बॉक्स में डालकर बता सकते हैं।

Related Posts

2 टिप्पणियां

एक टिप्पणी भेजें