Translate

Backlink क्या है और बैकलिंक के प्रकार [IN HINDI]

दोस्तों, Backlink की पोस्ट में आप सभी का स्वागत है। यहां आपको बैकलिंक्स के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। यदि आप शुरुआती हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाली है। क्योंकि इस पोस्ट में हम विस्तार से backlink के बारे में बात कर रहे हैं। हमारा यह लेख लंबा हो सकता है। लेकिन मैं इस पोस्ट में backlink के सभी भागों को लिखने की पूरी कोशिश करूँगा।

इस पोस्ट का दूसरा भाग बैकलिंक्स बनाने केे तरीके पर होगा। जिसे आपको पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस पोस्ट में हमने उन सभी तरीकों के बारे में बात की है। जिससे आप वेबसाइट के लिए अच्छी गुणवत्ता के बैकलिंक पा सकते हैं और इसे सर्च इंजन में 1st पर जल्दी रैंक कर सकते हैं।
Backlink kya hota hai
what is backlink

Backlink क्या है?

बैकलिंक SEO का एक हिस्सा है। आसान शब्दों में, backlink एक रास्ता है। जिसके साथ एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट तक पहुंच होती है। जिसके लिए एक वेबसाइट में दूसरी वेबसाइट का लिंक दिया जाता है। Backlink में 2 वेबसाइट का कनेक्शन होता है। जिसके साथ एक वेबसाइट पर दुसरी वेबसाइट से ट्रैफिक आता है और वेबसाइट का अधिकार बढ़ जाता है।

मैं आपको दूसरे तरीके से समझाता हूं। Backlink एक लिंक है। मान लीजिए कि आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर बनी हुई है और आपने अपनी वेबसाईट का लिंक किसी अन्य व्यक्ति की WordPress वेबसाइट पर डाल दिया है। इसमें हो सकता है। आपने Comments के माध्यम से लिंक जोड़ा है। आपने Guest Post के साथ लिंक जोड़ा है या नहीं, भले ही आपने उस वेबसाइट के साइडबार, हेडर और फुटर में अपना लिंक जोड़ दिया हो। हम दूसरी वेबसाइट में दिए गए इस लिंक को बैकलिंक कहते हैं। मैं आपको बताता हूं कि हम किस नजरिए से बैकलिंक देखते हैं। उनके कुछ नियम क्या हैं, जिन्हें जानना भी बहुत जरूरी है।

हम बैकलिंक बिल्डिंग Category को 4 तरह से देखते हैं। जिससे हम backlinks की quality का अंदाजा लगा लेते हैं.

Backlinks Quality की 4 श्रेणियां

1. Link Juice- linkjuice का क्या मतलब है? यदि आपकी वेबसाइट का लिंक किसी अन्य वेबसाइट की पोस्ट पर या उस वेबसाइट के किसी अन्य भाग में दिया गया है। जिसके साथ उस लिंक पर impressions डालते रहे। इस प्रतिक्रिया को लिंक जूस कहा जाता है। यह हमारी वेबसाइट को Google और अन्य खोज इंजनों में एक अच्छी रैंकिंग देता है और हमारी वेबसाइट के अधिकार को भी बढ़ाता है।

2. Quality Backlinks- हम उन्हें क्वालिटी बैकलिंक्स कहते हैं। जो लिंक हमने अपनी वेबसाइट के विषयों के समान वेबसाइट से लिए हैं। मान लीजिए आपकी वेबसाइट चुटकुलों के ऊपर है और आप चुटकुलों पर काम करने वाली वेबसाइटों से बैकलिंक्स बना रहे हैं। यह बैकलिंक आपकी वेबसाइट के लिए प्रासंगिक (relevant) है। इसलिए इन्हें क्वालिटी बैकलिंक माना जाता है।

3. High-quality Backlink- मान लीजिए कि आप समाचार की वेबसाइट पर एक बैकलिंक बनाते हैं और समाचार वेबसाइट बहुत लोकप्रिय है और हर महीने इस पर लाखों लोगों का traffic है। यह backlink आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक भी ला रहा है। इस तरह के बैकलिंक्स को हम उच्च-गुणवत्ता वाला बैकलिंक कहते हैं। जिसके साथ हमारी वेबसाइट की रैंकिंग भी बढ़ जाती है और वेबसाइट का अधिकार भी बढ़ जाता है।

4. Low-Quality Backlink- आपकी वेबसाइट को नुकसान पहुंचाने के लिए कुछ ऐसे बैकलिंक्स आपके और किसी अन्य व्यक्ति द्वारा बनाए जा सकते हैं। Low-Quality Backlinks को porn वेबसाइटों, spam वेबसाइटों से जोड़ा जा सकता है। इसमें आपकी वेबसाइट का गलत लिंक भी हो सकता है। जिसे आपने कभी प्रकाशित नहीं किया।

जिन लोगों को बैकलिंक्स के बारे में कम जानकारी है, वे ब्लॉगिंग में नए हैं। वे हमेशा यह गलती करते हैं। आपका दुश्मन भी इस तरह के बैकलिंक बना सकता है। जो चाहे, आपकी वेबसाइट आगे नहीं बढ़नी चाहिए। आपको ऐसे बैकलिंक्स का ध्यान रखना होगा। ताकि आपकी वेबसाइट Spaming सूची से बाहर रहे।

अब हम बैकलिंक्स की 4 कैटेगरी को समझ गए हैं। अब हम जानते हैं। उन 2 प्रकार के बैकलिंक्स के बारे में, जो हम अपनी वेबसाइट के लिए बनाते हैं। 

Internal और External बैकलिंक क्या है?

हम अपनी वेबसाईट homepage और वेबसाइट पोस्ट में डाले गए लिंक को बैकलिंक कह सकते हैं। आपकी वेबसाइट के इन लिंक को भी 2 भागों में विभाजित किया गया है। एक बाहरी बैकलिंक (external backlink) और दूसरा आंतरिक बैकलिंक (internal Backlink)। आइए इनके बारे में अधिक जानते हैं।
  • External Backlink - वह कड़ी है। जिन्हें एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर जाने के लिए आपकी वेबसाइट में डाला गया है। आपकी साइट के पोस्ट और वेबसाइट केे Homepage पर Set किया गया है। यदि कोई विज़िटर आपकी वेबसाइट पर आता है और इन लिंक पर क्लिक करता है। विजिटर को फिर दूसरी Link साइट पर भेज दिया जाता है।
  • Internal Backlinks - वे लिंक हैं जो एक ही वेबसाइट में एक पोस्ट से दूसरी पोस्ट तक पोस्ट को लिंक करते हैं। उन्हें Internal Backlink कहा जाता है। ये लिंक विज़िटर को आपकी वेबसाइट के अंदर एक पोस्ट से दूसरी पोस्ट पर ले जाते हैं।
अब हम जानते हैं। Backlinks की लगभग 4 श्रेणियां और 2 प्रकार के Backlinks के बारे में। जिसे हम वेबसाइट के लिए बनाते हैं।
अब हम उन backlinks के बारे में जानते हैं। जिससे वेबसाइट की authority बढ़ती है और वेबसाइट की authority नहीं भी बढ़ती। अब ये Backlinks भी 2 तरह से देखने को मिलते हैं। चलिये अब जानते हैं।
Backlinks कितने प्रकार के होते हैं?
Backlink 2 प्रकार के होते हैं। जिसे हम dofollow और no-follow कहते हैं।
  • Dofollow backlink का मतलब है। जो हमारी वेबसाइट को उस वेबसाइट का कुछ अधिकार देता है। यहाँ बैकलिंक्स बनाए गए हैं। इस लिंक से हमें अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक भी मिलता है। बैकलिंक भी कह सकते हैं।
  • No-follow Backlink का मतलब है। जिसके साथ हमें हमारी वेबसाइट पर केवल ट्रैफिक मिलता है। लेकिन इससे वेबसाइट के अधिकार का लाभ नहीं होता है। यह Google और अन्य खोज इंजनों में अनुक्रमित नहीं है। No-follow Backlink का आपकी वेबसाइट के Authority और Ranking में कोई संबंध नहीं है।
Dofollow Backlink और Nofollow backlink को Check करने के लिए।
कई ऑनलाइन Seo tool हैं। जिसकी मदद से आप उन्हें चेक कर सकते हैं। आप अपने लैपटॉप में html editor और extension का भी उपयोग कर सकते हैं।
Backlink बनाना क्यों जरूरी है
Backlink बनना बहुत जरुरी है। क्योंकि इससे हमारी वेबसाइट को Google और अन्य सर्च इंजन में रैंक करना आसान हो जाता है। यह हमारी वेबसाइट को अधिकार के साथ अच्छा यातायात देता है।

जैसे हम 2 तरह से फ्री website traffic प्राप्त कर सकते हैं। एक बैकलिंक और दूसरा ऑर्गेनिक। यदि आप संबंधित विषयों पर अच्छे बैकलिंक्स बनाते हैं। फिर आपकी वेबसाइट स्वचालित Google और अन्य खोज इंजनों में 1st पृष्ठ के ऊपर की रैंकिंग शुरू करेगी।

आपकी वेबसाइट और पोस्ट को 1st पेज पर आने में लंबा समय लग सकता है। लेकिन अगर आपकी वेबसाइट की गुणवत्ता, सामग्री अच्छी है और आपने अच्छी तरह से वेबसाइट पोस्ट का एसईओ किया है। फिर सर्च इंजन में 1st पेज पर आने के लिए आपकी वेबसाइट को कोई नहीं रोक सकता।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से backlinks के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपके मन में कोई और सवाल है। तो आप हमें टिप्पणियों के माध्यम से पूछ सकते हैं। मुझे इसका जवाब देने में खुशी होगी।

बैकलिंक के दूसरे भाग में, बैकलिंक कैसे बनाएं के बारे मेंं बात की है। आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताया गया है। जिनसे हम backlinks बना सकते हैं?

Related Posts