Google Search Console in Hindi 2021 ( पूरी जानकारी )

Google Search Console एक नि: शुल्क, लेकिन बेहद शक्तिशाली उपकरण है। यदि आप जानते हैं कि इसका कैसे सही उपयोग करना है, तो आप बेहद उपयोगी डेटा google search console को दे सकते हैं। इस टूल में भारी मात्रा में डेटा है जो आपकी ऑनलाइन उपस्थिति, click-through, user experience and build an SEO strategy बनाने में आपकी मदद कर सकता है
google search console
Google Search Console

गूगल Search Console क्या है

Google Search Console एक मुफ्त Google टूल है जो SEO विशेषज्ञों और वेबसाइट मालिकों (या वेबमास्टर्स) को दिया जाता है। अन्य Google टूल की तरह, Search Console एक अत्यंत उपयोगी और शक्तिशाली उपकरण है जो SEO विशेषज्ञों और वेबसाइट स्वामियों को यह देखने में मदद करता है। 

कि Google उनकी वेबसाइटों को कैसे देख रहा है, यानी Google Serps (खोज इंजन परिणाम पृष्ठ) में उनकी साइट की उपस्थिति। इस उपकरण के साथ, आप अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन की निगरानी और रखरखाव कर सकते हैं और एक प्रभावी SEO रणनीति विकसित कर सकते हैं।

साथ ही साथ Google खोज कंसोल पर प्रकाश डाला गया मुद्दों को हल कर सकते हैं जो आपकी साइट को खोज रैंकिंग में सुधार करने से रोक रहे हैं। नीचे, हम और अधिक विस्तार से चर्चा करते हैं कि प्रत्येक खोज कंसोल सुविधा क्यों उपयोगी है।

Google Search Console के क्या लाभ हैं?

Google search console performance
Google search console performance

Performance Reports (click, impression, औसत CTR, queries)

यह मेरे लिए, Search Console पर सबसे उपयोगी सुविधा है। यह Google पर आपकी साइट के खोज ट्रैफ़िक और प्रदर्शन को मापता है। यहां आप कुल impression देख सकते हैं, जो सर्च इंजन और आपकी वेबसाइट पर किए गए clicks में आपकी खोज query के प्रदर्शित होने की संख्या है।

Google खोज कंसोल performance report आपको data को question, posts, countries,  उपकरणों, खोज उपस्थिति और तारीख से फ़िल्टर करने देती है। यह आपको data को गहराई से जांच करने और इसमें गोता लगाने की अनुमति देता है, इस तरह के प्रश्न जैसे अंतर्दृष्टि प्राप्त करता है जो लोगों को आपके वेब पेजों पर लाता है और उसके चारों ओर एक रणनीति बनाना शुरू करता है। यह सर्च कंसोल परफॉर्मेंस रिपोर्ट फीचर SEO अंतर्दृष्टि के लिए comprehensive अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

Google search console coverage कैसे काम करता है?

Google search console coverage
Google search console coverage

यह उपयोगी खोज कंसोल सुविधा एक शीर्ष-स्तरीय रिपोर्ट है, जो उन सभी वेब पृष्ठों की वर्तमान अनुक्रमणिका स्थिति दिखाती है, जिन्हें Google ने आपकी साइट पर crawl करने का प्रयास किया है। यहां हम उन पृष्ठों को देख सकते हैं जो Google पर रैंकिंग नहीं कर रहे हैं, जिससे साइट पर यातायात का नुकसान हो सकता है। इस जानकारी का उपयोग करके, आप इन पृष्ठों को Google पर रैंकिंग से रोकने वाले मुद्दों को हल करने के लिए HTML सुधार कर सकते हैं।

गूगल सर्च इंजन साइटमैप क्या है

Google search console sitemap
Google search console sitemap

Google को आपका साइटमैप सबमिट करने से आपकी साइट को तेज़ी से अनुक्रमित (index) होने में मदद मिलती है। Google खोज कंसोल पर साइटमैप सुविधा आपको अपना साइटमैप URL जोड़कर साइटमैप जोड़ने और Google पर सबमिट करने का विकल्प देती है।

अपना साइटमैप जोड़ने के लिए, खोज कंसोल में
-> साइटमैप
-> ‘के तहत एक नया साइटमैप जोड़ें 'अपना साइटमैप डालें -> सबमिट पर क्लिक करें।

एक बार जब आपका साइटमैप सबमिट हो जाता है, तो आपको सब्मिट किए गए साइटमैप के अंतर्गत साइटमैप जानकारी दिखाई देगी, जो आपकी वेबसाइट पर आपके साइटमैप की समस्याएँ होने पर आपको एक त्रुटि प्रदान करेगी। आप नीचे दी गई सूची और अधिक ऑनलाइन से एक मुफ्त XML साइटमैप टूल का उपयोग करके एक नया XML साइटमैप बना सकते हैं।

Google Search Console Mobile Usability Testing

Console Mobile Usability Test
Console Mobile Usability Test

जैसे ही Google मोबाइल-प्रथम इंडेक्स में चला गया है, यह एक और विशेष रूप से उपयोगी खोज कंसोल सुविधा बन गया है। यह आपको customized reports के साथ अपनी साइट की mobile usability का परीक्षण और सुधार करने की अनुमति देता है। यह रिपोर्ट आपको मोबाइल उपकरणों पर देखे जाने पर मोबाइल उपयोगिता मुद्दों के साथ आपकी साइट पर पृष्ठों की एक सूची देगी, इन मुद्दों के साथ आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

सबसे आम मोबाइल प्रयोज्य मुद्दे निम्नलिखित हैं:
  • Content wider than screen
  • Text too small to read
  • Clickable elements too close together
  • Viewport not set
  • Viewport not set to ‘device-width’
  • Uses incompatible plugins
आप यह भी देख सकते हैं कि मोबाइल फ्रेंडली test tool का उपयोग करके आपके Viewers मोबाइल पेज को कैसे देख रहा है।

Google Search Console में Link रिपोर्ट क्या है?

यह सर्च कंसोल फीचर आपकी साइट के सभी बाहरी और बाहरी लिंक की एक सूची देता है। आपको अपने शीर्ष लिंक किए गए पृष्ठ देखने को मिलते हैं और साथ ही कौन आपकी साइट से सबसे अधिक लिंक करता है। यह देखते हुए कि spam sites आपको लिंक कर रही हैं, आपकी रैंकिंग को प्रभावित होने से बचाने के लिए आपके पास वे लिंक हो सकते हैं। जिसके ऊपर भी आपको काम करना पड़ सकता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

अन्य उपयोगी खोज कंसोल विशेषताएं हैं जैसे कि AMP status report (आपको त्रुटियों के साथ त्वरित मोबाइल पेजों को ट्रैक करने की अनुमति देता है) और Rich Results Report आपको उन परिणामों को दिखाती है जो Google आपकी वेबसाइट से पढ़ नहीं सकता था।

Google के खोज एल्गोरिदम हमेशा बेहतर होते जा रहे हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम चीजों से आगे रहें, हमें Google पर हमारी साइट की उपस्थिति को मापने, उपयोगी जानकारी प्राप्त करने और मापने के लिए इन उपयोगी खोज कंसोल सुविधाओं को समझना और उनका उपयोग करना चाहिए।


Related Posts

एक टिप्पणी भेजें