What is the Meaning of Blog in Hindi?

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है। हिंदी में हमारे "ब्लॉग का अर्थ" की इस पोस्ट में। आपको इस पोस्ट में ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। उसके बाद, आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करते हैं। फिर आपके लिए इन बातों का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। जो हमारी ब्लॉग का अर्थ के लेख में साझी की गई है।

सबसे पहले आपको ब्लॉग के बारे में पता होना चाहिए कि ब्लॉग क्या है। ब्लॉग बनाकर हम क्या कर सकते हैं? ब्लॉग बनाने के लिए हमें किन परिस्थितियों का ध्यान रखना चाहिए? हम सबसे ज्यादा किस चीज़ के बारे में जानते हैं।
meaning of blog in hindi
meaning of blog in hindi

ब्लॉग क्या है

ब्लॉग को हिंदी में चिठा कहा जाता है। जिसका अर्थ आप एक भंडारण और पुस्तक के अनुमान से लगा सकते हैं।
जिसमे हम अपना ज्ञान साँझा कर सकते है, और उस ज्ञान और जानकारी को हम इंटरनेट के माध्यम से दूसरो लोगो तक पंहुचा सकते है. अगर हम अपने ब्लॉग और वेबसाइट को किसी भी प्लेटफार्म पर तैयार करते हैं। फिर हम इसे ब्लॉग और वेबसाइट कहते हैं।

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है

हम उद्धरण के लिए Okguri.blogspot.com नामक एक वेबसाइट को लेते है। जिसमें हम हर दिन आपके लिए कुछ नई जानकारी साझा करते हैं। इसीलिए आप इसे ब्लॉग और वेबसाइट दोनों कह सकते हैं। दूसरी ओर, एक ब्रांड की वेबसाइट पर अपने उत्पाद, उपकरण बेचती है और प्रदान करती है। एक ब्लॉग के माध्यम से, वह उन उत्पादों और उपकरणों के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करता है। जिसमें एक ब्लॉग उस ब्रांड वेबसाइट का कुछ हिस्सा होता है।

ब्लॉगिंग क्या है

अगर हम अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पर नियमित रूप से लिखते और अपडेट करते हैं। उस प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है।

ब्लॉग के प्रकार कया है

जैसे कि ब्लॉग के कई प्रकार होते है. हर एक नये दिन हमें टेक्नोलॉजी के समय में कुछ नया देखने को मिलता है. मैं आपको यहाँ पर ब्लॉग के कुछ प्रकार बताता हूँ। जिससे आपको ब्लॉग के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में आ गए हैं। कि आप किस क्षेत्र में अपना ब्लॉग बनाकर विजेता बन सकते हैं।
1. व्यक्तिगत ब्लॉग (Personal blog)
व्यक्तिगत ब्लॉग हम उस वेबसाइट और ब्लॉग को कहते हैं। जिसमें केवल एक ही व्यक्ति पोस्ट लिखता है और उसे ब्लॉग पर साझा करता है। ये पद किसी भी प्रकार के हो सकते हैं। किसी भी विषय पर हो सकते है।
2. अतिथि पोस्ट ब्लॉग (Guest post blog)
Guest post blog का निर्माण एक व्यक्ति द्वारा किया जाता है। लेकिन वह इसका उपयोग स्वयं पोस्ट लिखने के लिए नहीं करता है, लेकिन अन्य लोगों को ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए आकर्षित करता है। जिसे हम गेस्ट पोस्ट ब्लॉग कह सकते हैं। यदि उपयोगकर्ता उस अतिथि पोस्ट ब्लॉग और वेबसाइट पर लेख लिखता है। उपयोगकर्ताओं को इसके लिए कुछ लाभ भी मिलते हैं।
3. कलाकार का ब्लॉग (Artist's blog)
एक कलाकार ब्लॉग उस वेबसाइट और ब्लॉग को संदर्भित करता है। जिसमें कलाकारों और उन कलाकारों की कला के बारे में जानकारी दी गई है। यह जानकारी केवल एक कलाकार के लिए भी हो सकती है। एक से अधिक कलाकार भी हो सकते हैं।
उदाहरण के लिए, हम बॉलीवुड सेलेब्रिटीज, हॉलीवुड सेलेब्रिटीज, डांस चैंपियंस, पॉलिटिकल लीडर्स और आर्ट एक्सपर्ट्स जैसे जीवनीकारों की जानकारी और कला के साथ एक ऐसा ब्लॉग और वेबसाइट बना सकते हैं।

4. संबद्ध ब्लॉग (Affiliate blog)
Affiliate blog आज के समय में सबसे तेजी से बढ़ने वाला विषय है। जिसके कारण पूरी दुनिया में लाखों लोग लाखों रुपये कमा रहे हैं।
उद्धरण के लिए हम Amazon, Flipkart और Snapdeal जैसे सहबद्ध कार्यक्रमों का हिस्सा हो सकते हैं, और उनके उत्पादों को उनके ब्लॉग और वेबसाइट से बेंचा जा सकता है। इस तरह, हम उत्पादों को बेचकर असीमित धन कमा सकते हैं।

5. आला ब्लॉग (Niche blog)
आज के समय में, हर कोई "Niche ब्लॉग" बनने की कोशिश करता है। लेकिन ज्यादातर लोग कामयाब नहीं होते। क्योंकि उन्हें अपने Niche के विषय का अच्छा ज्ञान नहीं है। इसीलिए मैं यहाँ आपको 5 विषयों के माध्यम से आला ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी देना चाहूँगा।

आला ब्लॉगिंग का अर्थ क्या है

नीचे दिए गए ब्लॉग का मतलब है कि आपको किसी एक उत्पाद, फिल्म, गीत और व्यक्ति के बारे में जानकारी प्रदान करनी है।
जैसे आप इन विषयों को फॉलो कर सकते हैं। और आप एक विषय पर नीचे एक ब्लॉग बनाते हैं और उस पर लेख प्रकाशित करते हैं और उसे सजाते हैं।
  • Game
  • Movie
  • Person
  • Alternative
  • Product
  • Book and etc
मैं नीचे ब्लॉग के इन 5 उद्धरणों को साझा कर रहा हूं। आप किसी भी क्षेत्र में अपना ब्लॉग बना सकते हैं। आप Niche ब्लॉग के साथ Affiliate Marketing भी कर सकते हैं और आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट भी बना सकते हैं।

उदाहरण के लिए, हेडफ़ोन, घड़ियों और पावर बैंक के बारे में जानकारी देकर, उन्हें अपनी पोस्ट में खरीदने के लिए एक लिंक डालकर।

ब्लॉग मीनिंग इन हिंदी - Meaning of Blog in Hindi

ब्लॉगर (blogger) एक blog-punishing सेवा  है। इसे 1999 में Google द्वारा launch किया गया था। आप यहाँ पर अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं। जिसके लिए आपको कोई भुगतान नहीं करना होगा।

Blogging Massage

दोस्तों, अगर आप ब्लॉग और ब्लॉगिंग की दुनिया में आए हैं। आपके पास धैर्य होना बहुत जरूरी है। क्योंकि यहां वेबसाइट बनाकर आप 1-2 दिन में लोकप्रिय नहीं हो सकते। आपको धैर्य रखने की आवश्यकता होगी। आपको ब्लॉगिंग के लिए अधिक समय देने की आवश्यकता होगी आपको ब्लॉग पर अच्छी जानकारी साझा करनी है। आपको अपने ब्लॉग के लिए Seo friendly articles लिखने होंगे। जिसके साथ आपका ब्लॉग और वेबसाइट जीवन भर की कमाई के लिए बनाया जा सकता है।

अगर आपको हमारा ब्लॉग का अर्थ पोस्ट पसंद आया। तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और social networking sites पर जरूर शेयर करें। ताकि शुरुआत करने वाले को फायदा हो सके।
धन्यवाद।

Related Posts