[BEST 5] FREE BLOGGING PLATFORMS IN HINDI

आज हम इस पोस्ट में "Best Free Blogging Platform" के बारे में बात करेंगे।
ब्लॉगिंग की लोकप्रियता जारी रहती है, चाहे लाभ के लिए, या बस वेब पर एक आवाज रखने के लिए, एक दशक से पहले इसने बड़ी चीज के रूप में इंटरनेट पर कब्जा कर लिया’।
BEST FREE BLOGGING PLATFORM
BEST FREE BLOGGING PLATFORM

ब्लॉग के लिए, एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म की आवश्यकता होती है, जो text और images के रूप में सामग्री को स्वरूपित करने का ध्यान रखता है, और इसे एक वेबसाइट पर प्राप्त करने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है। ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म एक खोज इंजन के लिए ब्लॉग प्रविष्टियों को श्रेणीबद्ध करना और विपणन और विज्ञापन के अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम होना आसान बनाता है।

दुनिया भर के अपने Visitors का स्वागत करें, आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप Best Free Blogging Platform चुनने की आवश्यकता है। आप इन महान platforms की जाँच करें।

What is best free Blogging Platform?

1. Blogger

किसी भी पुराने समय के ब्लॉगर से पूछें कि उन्होंने अपना ब्लॉग किस प्लेटफ़ॉर्म से शुरू किया है, और संभावना है कि वे जवाब देंगे कि यह ब्लॉगर था। आज तक, ब्लॉगिंग स्पेस में Google की पेशकश अभी भी कई फायदे बरकरार रखती है, जिसमें यह भी शामिल है कि आपका मौजूदा Google खाता पहले से ही ब्लॉगर खाता है।

Is Blogger completely free?

ब्लॉगर बिल्कुल मुफ्त है। यह blogspot.com subdomain नाम भी प्रदान करता है, साथ ही एक Custom Domain नाम के लिए विकल्प भी। यह उपयोग करने के लिए आसान प्लेटफार्मों में से एक है, और लचीले रूप से संशोधित किए जा सकने वाले Templates का विकल्प प्रदान करता है।

जैसा कि यह एक Google ऑफ़र है, यह Google Analytics सहित अन्य Google उत्पादों के साथ आसानी से एकीकृत हो जाता है, जो आपकी वेबसाइट के Visitors के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं जिनका उपयोग वेबसाईट ट्रैफ़िक को बढ़ाने में मदद के लिए किया जाना चाहिए। साथ ही, आपके ब्लॉग को Google के Adsense के साथ एकीकृत किया जा सकता है, जो आपकी सामग्री का विश्लेषण करेगा, और आपके ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के लिए प्रासंगिक विज्ञापनों को प्रदर्शित करेगा,

इस सबके साथ, इसके लिए ब्लॉगर का उपयोग नहीं करने का कोई कारण है? खैर, समस्या यह है कि जैसे-जैसे आपका ब्लॉग बढ़ता है, इसकी सरलता का मतलब है कि आप किसी समय ब्लॉगर को पछाड़ सकते हैं। इसके अलावा, ब्लॉगर से दूसरे प्लेटफ़ॉर्म पर संक्रमण करना मुश्किल हो सकता है।

2. WordPress

वर्डप्रेस एक लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है, जिसका उपयोग दावा की गई 30% वेब साइटों पर किया जाता है, जो उपयोग में आसानी और अधिक शक्तिशाली विकल्पों के बीच एक उत्कृष्ट संतुलन प्रदान करता है।

वे सभी विवरणों को संभाल सकते हैं, और एक बंद खरीदारी विकल्प के लिए डोमेन नाम, सुरक्षा और होस्टिंग का ध्यान रख सकते हैं। Custom Look के लिए font और विकल्पों में लचीलापन के साथ वर्डप्रेस सैकड़ों theme प्रदान करता है। वे विशेषज्ञ सहायता भी प्रदान करते हैं, और Cradit Card से भुगतान एक उपलब्ध Plugin के माध्यम से स्वीकार किया जा सकता है।

Is WordPress a Free Platform?

नहीं, हम वर्डप्रेस पर एक ब्लॉग बना सकते हैं। लेकिन वर्डप्रेस आप पर एक सीमा लगा देता है। इसकी प्रीमियम योजना है। जिनका मूल्य निर्धारण मासिक $4 बिल के लिए एक व्यक्तिगत योजना से शुरू होता है, जो सभी वर्डप्रेस विज्ञापन को हटा देता है।

3. Jekyll

Jekyll (4.0.0) का नवीनतम संस्करण एक "सरल, ब्लॉग-जागरूक, स्थिर site generator है।" सामग्री TXT फ़ाइलों में बनाई जाती है, जो फ़ोल्डर में रखी जाती हैं। फिर आप अपनी साइट का निर्माण liquid language template के माध्यम से करें। Jekyll तब सामग्री और टेम्पलेट को एक साथ जोड़ता है। जिसे Server पर अपलोड किया जा सकता है। जिन लोगों को होस्ट की आवश्यकता होती है, उनके लिए GitHub पर वेबसाइट को मुफ्त में होस्ट करने के लिए Jekyll के साथ एकीकरण है।

यहां plus point यह है कि प्लेटफॉर्म की कोई कीमत नहीं है, लेकिन नकारात्मक पक्ष यह है कि केवल समुदाय का समर्थन है, और काम रूबी विकास के माहौल में होता है, इसलिए कई नए खिलाड़ी सुरु होने से पहले बंद हो जाते हैं।

4. Tumblr

जबकि कुछ ब्लॉग अच्छी तरह से विकसित होते हैं, और एक ब्लॉग और एक पूर्ण वेबसाइट के बीच की रेखा को धुंधला करते हैं, दूसरी चीजों में हमारे पास Tumblr है। ऐसा लगता है कि यह कुछ सही कर रहा है क्योंकि यह अलग-अलग 450+ मिलियन अलग-अलग ब्लॉग का दावा करता है।

यह स्पेक्ट्रम के अधिक संक्षिप्त अंत पर ध्यान केंद्रित करता है, छोटी सामग्री पर जोर देने के साथ, जैसे कि केवल एक छवि, या लिंक, जो एक वैकल्पिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में दिखाई दे सकता है। सामग्री निश्चित रूप से अधिक संक्षिप्त रूप है, जिसमें विभिन्न प्रकार की सामग्री से युक्त पोस्ट हैं, उदाहरण के लिए, पिक्स, चुटकुले, क्विप्स, स्पॉटिफाई ट्रैक, और वीडियो (बस याद रखें कि वयस्क सामग्री का अब स्वागत नहीं है)। एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की तरह, आप अन्य ब्लॉगों का भी अनुसरण कर सकते हैं, और उन पोस्टों को पुनः प्रकाशित कर सकते हैं जिन्हें आप अपने ब्लॉग पर पसंद करते हैं।

समर्थक यह है कि Tumblr उपयोग करने के लिए काफी सरल है, कुछ भी खर्च नहीं करता है, और एक Mobile Device पर उपयोग के लिए मूल है। हालांकि, यह अधिक विकसित ब्लॉग के लिए मूल नहीं है, क्योंकि सामग्री Tumblr पारिस्थितिकी तंत्र में बनी हुई है, और इसे मुद्रीकृत करने का कोई तरीका नहीं है।

5. Typepad

Typepad एक पूरी तरह से विकसित Best Free Blogging Platform है, जिसे पेशेवर ब्लॉगर के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ईमेल, वेब ब्राउज़र या मोबाइल से प्रकाशित करने की क्षमता सहित एक लचीलापन प्रदान करता है। यह Google Analytics के साथ आसानी से एकीकृत हो जाता है, और इसकी अपनी संबद्ध योजना होती है।

Template Custom look के लिए theme builder के साथ deign customization का समर्थन करता है, और Custom theme बनाने के लिए विकल्प मौजूद हैं।

ब्लॉगिंग करने के लिए आप इन 5 Best Free blogging platform से जुड़ सकते हैं। और आप अपना खुद का एक मुफ्त ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

Related Posts