Compare WooCommerce and Magento Platforms IN HINDI

E-commerce सभी व्यवसायों की सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता बन गया है। लेकिन उच्च संभावनाओं के साथ, कई बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है। ई-प्लेटफ़ॉर्म तय करने में महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जिस पर आपको अपनी ऑनलाइन व्यापार वेबसाइट का निर्माण करना चाहिए। बाजार पर उपलब्ध विकल्पों की एक अंतिम संख्या है, जिसमें पूर्व-निर्मित स्टॉक टेम्प्लेट और कस्टम-मेड रूपरेखा दोनों शामिल हैं। हालांकि, इस ब्लॉग में, हम दो सबसे अच्छे E-commerce platforms के बारे में बात करेंगे

Compare Magento and Woocommerce in Hindi

Compare Magento and Woocommerce
Compare Magento and Woocommerce

Magento और WooCommerce दोनों खुले स्रोत और मुफ्त e-commerce platform का उपयोग करने के लिए हैं। ऐसे कई कारण हैं कि हर कोई दूसरों की तुलना में ईकॉमर्स वेबसाइट के विकास के लिए इन प्लेटफार्मों को प्राथमिकता देता है।

Difference between magento and woocommerce

इन्हें भी पढ़ें;
यहाँ कुछ प्राथमिक कारण दिए गए हैं:
1. मजबूत, सुरक्षित, और अत्यधिक अनुकूलनीय (Strong, safe, and highly adaptable): 
WooCommerce और Magento के आधार पर सभी ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों का 50% अपने तरीके से बहुत स्वस्थ हैं। दोनों भरोसेमंद, अनुकूलनीय और सुरक्षित हैं। इसमें मजबूत कार्यक्षमताएं हैं, और यह अच्छी सेवा समर्थन के साथ भी आता है।

2. ओपन-सोर्स कार्यान्वयन (Open-source implementation)
जब यहां Open-source की बात आती है, तो WooCommerce और Magento दोनों समान हैं, जो मजबूत उपयोगकर्ता पहुंच प्रदान करते हैं। वे कोड का पूर्ण स्वामित्व प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि कोई आपकी रचनात्मकता को आपकी पसंद के अनुसार प्रदर्शित कर सकता है।

3. विकास में लागत में दक्षता (Cost efficiency in development):
दोनों प्लेटफार्म उपलब्ध हैं। इनसे कोई छिपा शुल्क या मासिक सदस्यता शुल्क नहीं है। परियोजना की लागत कम है, और विकास के लिए आवश्यक समय का निवेश करने की आवश्यकता है।

इसके अलावा, प्रत्येक समानता के साथ इसके समानांतर लाभ हैं, जो उन्हें किसी भी ईकॉमर्स व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाता है।

अब, प्रत्येक मंच के बीच कुछ मुख्य विशेषताओं और कार्यात्मकताओं पर चर्चा करें, जिन्हें चुनने के बाद उपयोग करना सबसे अच्छा है।
  • Magento के ईकामर्स को CMS और वेबसाइट विकास कार्यों के लिए इकट्ठा किया जाता है। इसमें कई लाभ विशेषताएं और कार्यक्षमताएं हैं, जो अधिकतम सफलता प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल को सशक्त कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन बिक्री पर एक महत्वपूर्ण ध्यान देने के साथ व्यापार के लिए वर्ग विकल्पों में क्रॉस-सेलिंग, उत्पाद तुलना, छूट, अप-सेलिंग और कूपन जैसी आधिकारिक कार्यक्षमताएं और विशेषताएं सर्वश्रेष्ठ हैं। Magento सिंगल-साइट फ़ंक्शंस को सिंगल एडमिन कंट्रोल के साथ सक्षम बनाता है। यह डैशबोर्ड पर कई ईकॉमर्स स्टोर को व्यवस्थित करने में मदद करता है।
  • दूसरी ओर, WooCommerce वर्डप्रेस द्वारा विकसित एक संगठित ढांचा है। एक पूरी तरह से और आसानी से उत्पादों के कैटलॉग को अपलोड और बना सकता है। आप मीडिया फ़ाइलों को उत्पाद पृष्ठों में एकीकृत कर सकते हैं। कई उपयोगकर्ता समीक्षाएं, फ़िल्टर जानकारी और खोज विकल्पों का चयन करने के लिए कई सुविधाएँ और अग्रिम फ़ंक्शंस हैं।
  • WooCommerce में गैर-ईकामर्स सुविधाओं और कार्यात्मकताओं के लिए एक फायदा है, जो मैगनेटो के पास नहीं है। वर्डप्रेस की सुविधाओं तक सीमित पहुंच है। इसका उपयोग ईकामर्स प्लेटफॉर्म पर एक उपयोगी वेबसाइट विकसित करने के लिए किया जा सकता है।
  • प्रयोज्यता में अंतर: दुनिया भर के ब्रांड Magento का उपयोग करते हैं। हालांकि, इसकी कार्यक्षमता और प्रयोज्य में अत्यधिक मजबूत होने के कारण, इसे संभालना सहज है। इसलिए आपको WooCommerce की तुलना में ई-कॉमर्स वेबसाइट के विकास के दौरान अधिक भुगतान करने की आवश्यकता है। WooCommerce उपयोग करने के लिए सरल है। यदि किसी डेवलपर के पास वर्डप्रेस पर काम करने का अनुभव है, तो वह कुशलतापूर्वक WooCommerce पर ईकॉमर्स साइट को विकसित करने के लिए काम कर सकता है और समायोजित कर सकता है।

Compare Magento vs Wordpress Woocommerce

संक्षेप में, WooCommerce में Magento प्लेटफॉर्म की तुलना में सीमित विशेषताएं हैं।

WooCommerce छोटी ईकामर्स वेबसाइटों के लिए एक विशेषता के साथ आता है और SMEs के लिए डिजाइन करने पर ध्यान केंद्रित करता है। दूसरी ओर, Magento में कई स्टोर सुविधाएँ हैं, जो इसे अपने क्षेत्र में एक मजबूत ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म बनाती है।

सुविधाओं और कार्यात्मकताओं के सेट के अपने संस्करण हैं। हालाँकि, WooCommerce और Magento के बीच कोई निश्चित विकल्प नहीं है। दोनों बड़े ईकामर्स प्लेटफॉर्म हैं और ईकॉमर्स वेबसाइट सेवाओं के लिए किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय के लिए मूल रूप से काम कर सकते हैं। दोनों में किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय के लिए विकास के द्वार खोलने की शक्ति है। इसलिए, हम दोनों प्लेटफ़ॉर्म को ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के लिए आदर्श मानते हैं।


Related Posts