ATM क्या है और उपयोग कैसे करें (एटीएम जानकारी)


Atm kya hai
What is Atm

Welcome to our Post' Atm kya Hai Or Atm Ka Paryog kaise Kare

ATM क्या है?

ATM एक मशीन है। ATM फुल फॉर्म ऑटोमेटेड टेलर मशीन (automated teller machine) है। भारत में प्रत्येक बैंक का एक अलग एटीएम है। जिसके लिए बैंक की ब्रांडिंग एटीएम को सजाने के लिए की जाती है। लेकिन हम अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड की मदद से किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। एटीएम क्षेत्र लोगों के लिए स्थानीय क्षेत्र में स्थापित किया गया है। ताकि सभी लोग आसानी से पैसे का उपयोग कर सकें।

क्या एटीएम का उपयोग करना सुरक्षित है?

हा' हम एटीएम का उपयोग करना सुरक्षित कह सकते हैं। क्योंकि एटीएम में 3-4 cctv कैमरे लगें होते है। जो हर समय एटीएम की निगरानी करते हैं। दूसरी बात, जब भी हम ATM से पैसे निकालते हैं, तभी पैसे निकालने का मैसेज हमारे मोबाइल नंबर पर आता है।

एटीएम का उपयोग कैसे करें

जैसे हर ATM का अपना अलग सॉफ्टवेयर होता है। इसलिए हर एटीएम में विकल्प अलग हो सकते हैं। लेकिन पैसे निकालने के विकल्प हमेशा समान होते हैं। यहां, मैं आपको एटीएम के सभी विकल्पों के बारे में जानकारी दूंगा। जिससे आपको अंदाजा हो जाएगा। ATM का उपयोग कैसे करें।
1. एटीएम में आपसे 2-3 भाषाएं पूछी जाती हैं। जिसमे आपको 1 सेलेक्ट करना है।
  • अंग्रेज़ी
  • हिन्दी
  • पंजाबी
2. इसके बाद पिन कोड पूछा जाएगा। पिनकोड जो आपके कार्ड का गुप्त पिन है।

3. इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर 5-6 विकल्प दिखाई देंगे। जिसमे हमें "Withdrew" के विकल्प का चयन करना है।

4. उसके बाद आपको पेमेंट भरना है। आप 1 बार में 100 से 25000 पेमेंट एटीएम निकाल सकते हैं। यह limit कम हो सकता है।

5. पैसे भरने के बाद आपको "Enter" के बटन पर क्लिक करना होगा।

आप इन 5 चरणों में ATM से पैसे निकाल सकते हैं। यहां एटीएम से पैसे निकालने के बारे में 5 चरण दिए गए हैं। ये चरण विभिन्न एटीएम में आगे और पीछे हो सकते हैं।
इन्हें पढ़ें;

एटीएम की महत्वपूर्ण जानकारी

किसी एटीएम में आपसे पिनकोड पहले माँगा जाता है और किसी एटीएम में पेमेंट पहले मांगी जाती है। लेकिन ATM से पैसे निकालने के लिए आपको इन 5 चरणों के बारे में जानना होगा। इसके अलावा, आपको एटीएम स्क्रीन पर कोई भी कदम मिलता है। आप उस विकल्प को "No" कर सकते हैं।

एक एटीएम में भुगतान भरने के बजाय, हमें "तेज निकासी" के रूप में 1000 '2000' 5000 और अन्य संक्रमण (other transition) जैसे विकल्प मिलते हैं।

अगर आपको एटीएम से 5000 रुपये निकालने हैं। फिर हम 5000 विकल्प पर क्लिक करेंगे और आगे के विकल्प का पालन करेंगे। अगर आपको एटीएम से 1000 '2000' और 5000 से अलग भुगतान निकालना हैं। फिर हम "अन्य परिवर्तन" (other transition) पर क्लिक कर सकते हैं।

Related Posts