8 TIPS सफल BLOG बनाने के लिए

हमारी BLOG कैसे बनाये की इस पोस्ट में आपका स्वागत है। इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको हिंदी में Blog से Regular Income कैसे बनाएं। इस जानकारी में मैने आपको 8 तरीको से रूबरू कराने का प्रयास किया है।

ब्लॉग वाला कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन पैसा कमा सकता है। यदि आपके पास एक ब्लॉग है और आप चाहते हैं कि यह आपके घर के लिए कुछ अतिरिक्त आय उत्पन्न करे, तो मैं आपको इस पोस्ट में कुछ सुझाव देने जा रहा हूं।
Blog Kaise Banaye
Blog Kaise Banaye

शुरुआती के लिए गाइड ब्लॉगिंग

मैं समझता हूं कि कुछ लोग पूरे समय ब्लॉगिंग कर रहे हैं। इसका मतलब है कि उनकी ब्लॉगिंग गतिविधियाँ उन्हें जारी रखने के लिए पर्याप्त आय उत्पन्न करती हैं।

हो सकता है कि आप सोच रहे हों कि यह संभव है। मैं 5 वर्षों से अधिक समय से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। ब्लॉगिंग एक आकर्षक आय-उत्पादक व्यवसाय है और कई लोग इसे सक्रिय रूप से प्राप्त करने लगे हैं।

लेकिन आपको अपने ब्लॉग से कुछ उचित बनाने के लिए सक्रिय रूप से शामिल होने की आवश्यकता नहीं है। यह वास्तव में निष्क्रिय आय का एक भयानक स्रोत हो सकता है यदि आप सरल चरणों का पालन कर रहे हैं जो काम करते हैं

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें

ब्लॉगिंग के बारे में सबसे खूबसूरत चीजों में से एक यह है कि आप किसी भी चीज़ के बारे में ब्लॉग बना सकते हैं। यदि आप किसी भी उद्योग में एक पेशेवर हैं, तो आपको अपने ब्लॉग को setup करने के लिए बुनियादी ज्ञान की आवश्यकता है और उन चीजों के बारे में लिखना शुरू करें जो आप पहले से करते हैं:

ब्लॉग कैसे लिखें

क्या आप एक वकील, पायलट, नर्स, रियल एस्टेट एजेंट, गृहिणी, ड्राइवर, तकनीशियन, शिक्षक, आदि हैं? इस बात को आप ब्लॉग लिखने मे उपयोग कर सकते हैं। आप अपने नियमित दिन में कुछ अतिरिक्त गतिविधियों को जोड़ सकते हैं। आप अपने बारे में ब्लॉग लिख सकते हैं और फिर अपने काम के बारे में एक ब्लॉग लिख सकते हैं। आपको Seo Friendly Article लिखने की आवश्यकता होगी। जो आपकी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक लाएगा।

ब्लॉग की कमाई

अगर हम पर्सनल ब्लॉग की बात करें। फिर आप उससे $0 से $ 10,000 / month तक कमा सकते हैं। आप अपने ब्लॉग को जितना अधिक समय देंगे, आपकी आय उतनी ही अधिक होगी। किसी भी स्थिति में, आपके ब्लॉग से आय देखना शुरू करने के लिए कुछ बहुत ही उपयोगी सुझाव यहां दिए गए हैं। जिसे ध्यान से पढ़ना बहुत जरूरी है। क्योंकि ये वो स्टेप्स हैं जो ब्लॉग बनाने से पहले फॉलो करना जरूरी है। क्योंकि इन कदमों से आपकी आय कम होती है और अधिक आय होती है।

सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग कैसे बनाये

1. अपने ब्लॉग को एक व्यवसाय मानो
यह उन चीजों में से एक है जो आप इतनी बार सुनते हैं लेकिन वास्तव में इसका क्या मतलब है? मेरे दिमाग में हर बार इस बात केे 5 अंक का उल्लेख है:
  • सही ब्लॉगिंग टूल प्राप्त करने के लिए पैसे का निवेश करें: प्रीमियम वेब होस्टिंग खरीदें, प्रीमियम ब्लॉग टेम्पलेट, प्लगइन्स, कंप्यूटर उपकरण आदि खरीदें।
  • अपने आप को पेशेवर रूप से ब्लॉग पर प्रशिक्षित करें: अपने ब्लॉगिंग कौशल को विकसित करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों में दाखिला लें, सही किताबें खरीदें और संबंधित सामग्री पढ़ें, ऑफ़लाइन ब्लॉगिंग घटनाओं में भाग लें, आदि।
  • ब्लॉग के लिए समय समर्पित करें: जब आप निष्क्रिय रूप से ब्लॉग करते हैं, तो इसे उन चीजों को करने के लिए नियमित रूप से समय दें, जिनकी आवश्यकता है
  • अपने ब्लॉग को बढ़ावा दें: ब्लॉग पर Traffic बढ़ाने के कई तरीके हैं। हम नीचे कुछ बिंदुओं को स्पर्श करेंगे।
  • समान दिमाग वाले रचनाकारों के साथ जुड़ें: लाभदायक साझेदारी के बिना कोई सफल व्यवसाय नहीं है। आप एक द्वीप के रूप में सफल नहीं हो सकते। सफल होने के लिए आपको कई क्षेत्रों में अन्य व्यवसायों के साथ सहयोग करना चाहिए। उदाहरण के लिए: आप Backlink मान सकते हैं।
यह मूल रूप से आपके ब्लॉग से regular Income करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है। इसे पूरा करने के लिए मैं आपको और सुझाव दूंगा।

2. ऐसी सामग्री बनाएँ जो समस्याओं को हल करे
किसी भी ब्लॉग पर क्या बनाया और प्रकाशित किया जाना चाहिए। इस पर नियमों का कोई नियंत्रण नहीं है। इसका मतलब है कि आपको अपने दर्शकों के लिए अपने ब्लॉग पर क्या प्रकाशित करना है, यह तय करने का अधिकार है। लेकिन अगर आप उद्योग में प्रासंगिक होना चाहते हैं, तो उन सामग्री को प्रकाशित करें जो पाठकों की समस्याओं को हल करती हैं।

कई लोग विभिन्न प्रकार की चिंताओं के समाधान के लिए internet पर आते हैं। यदि आपका ब्लॉग उत्तर प्रदान करता है, तो यह आय को आकर्षित करेगा।

कभी-कभी, हम सामान्य जानकारी और मनोरंजन (इन्फोटेनमेंट) के लिए सामग्री बनाते हैं। बेशक आपको आराम करने के लिए इसकी आवश्यकता हो सकती है। लेकिन जितनी अधिक सामग्री आपके साथ आएगी, उतना ही अधिक समाधान करने वाला आपका ब्लॉग बन जाएगा।

3. पैसे कमाने वाले ब्लॉग पोस्ट बनाएं
सभी ब्लॉग पोस्ट में आय उत्पन्न करने की शक्ति नहीं होती है। आम तौर पर, समस्या को हल करने वाले लेखों को आसानी से मुद्रीकृत किया जा सकता है। हालांकि, कुछ सामग्री प्रकार हैं जो मुख्य रूप से आय अर्जित करने के लिए तैयार किए जाते हैं। इनमें उत्पाद समीक्षा, प्रायोजित सामग्री आदि शामिल हैं। इस पोस्ट में, मैं विभिन्न प्रकार के लेखों पर विवरण के साथ आया हूं जो ब्लॉगर्स के लिए पैसा बनाते हैं।

4. अलग तरीके से Monetize करें
यह पैसे कमाने के साथ अपने ब्लॉग को strong बनाने के तरीकों में से एक है। लेकिन ऐसे अन्य तरीके हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग से full Time की income कर सकते हैं। इनमें से कुछ शामिल हैं:
5. सहबद्ध विपणन (affiliate marketing) का प्रयोग करे
Affiliate marketing के साथ, आप अन्य कंपनियों के उत्पादों को बढ़ावा देते हैं और आपके द्वारा उत्पन्न बिक्री पर आपको कमीशन प्राप्त होता हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से दो तरह के कमीशन मिलते हैं:
  • One-off payment: आपको प्रति बिक्री एक बार commission मिलता है
  • Recurring Payments: आप एक बार बिक्री उत्पन्न करते हैं लेकिन महीने से महीने के लिए भुगतान करते हैं
One-off कमीशन मॉडल के साथ, यदि आप इस महीने 10 बिक्री उत्पन्न करते हैं, तो आपको उन 10 बिक्री के लिए भुगतान किया जाता है और अगले महीने फिर से कुछ भी नहीं होता है। यह अच्छा है लेकिन हर महीने पैसा बनाने के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है।

Recurring कमीशन मॉडल आम तौर पर सदस्यता प्लेटफ़ॉर्म होते हैं, जहाँ आपको हर बार कमीशन का भुगतान किया जाता है, जब आपके रेफ़रर्स अपनी सदस्यता को renew करते हैं। यदि आप इस महीने 10 बिक्री लाते हैं, तो हर बार जब वे अपनी सदस्यता को बनाए रखने के लिए भुगतान करते हैं, तो आपको कटौती का भुगतान मिलता है।

6. अपनी ब्लॉग सेवाएं बेचो
एक बार जब आपका ब्लॉग आपके पास होगा और लोग इसे पढ़ रहे हैं, तो सहबद्ध विपणन, प्रायोजित पोस्ट और विज्ञापन करने के अलावा, आपके पाठक आपकी विशेषज्ञता के लिए आपको भुगतान करने में रुचि रख सकते हैं। ऐसा करने के बारे में आपको सोचना चाहिए दो तरीके हैं:
  • Direct Consultation: अपनी skills के अनुसार काम के लिए अपने पाठकों से प्रति घंटा चार्ज करें
  • Create a course and sell to your readers: यह बहुत ही आकर्षक है। आप एक साधारण ईबुक से शुरुआत कर सकते हैं या एक पूर्ण विकसित वीडियो कोर्स कर सकते हैं। एक विशेषज्ञ के रूप में, यह आपके ब्लॉग से अधिक बिक्री और आय को आकर्षित करेगा।
7. अपने ब्लॉग का सही तरीके से प्रचार करें
अपने ब्लॉग को सही तरीके से प्रचारित करने का मतलब है कि इसे ऐसे लोगों को उपलब्ध कराना, जिन्हें आपकी सामग्री की आवश्यकता है। आपके ब्लॉग पर हर कोई एक लक्षित पाठक नहीं है। अपने लेखों को सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ साझा करना एक अच्छी बात हो सकती है, 

आपके ब्लॉग को बढ़ावा देने और सही पाठक प्राप्त करने के लिए कुछ सक्रिय तरीके हैं, मैं आपको उन तरीकों पर काम करने की सलाह देता हूं जो सही वबसाईट ट्रैफ़िक को प्राप्त करते हैं।

खोज इंजन से organic यातायात को चलाने के लिए SEO संबंधी गतिविधियों पर ध्यान दें। यह आम तौर पर उन पाठकों का ट्रैफ़िक है जो आप प्रकाशित कर रहे हैं। SEO बिल्कुल आसान नहीं है और यह सस्ता नहीं है। आपको खोज इंजन के अनुकूल लेख बनाने में सक्षम होने के लिए मूल बातें पर खुद को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होगी।

8. अपने पाठकों के ईमेल संपर्क इकट्ठा करें
सबसे पहले, एक ईमेल सेवा प्रदाता प्राप्त करें। एक अच्छा विकल्प जो बड़े पैमाने पर ब्लॉगर्स द्वारा उपयोग किया जाता है वह है MailChimp या यहां इसके विकल्प देखें।

एक बार जब आपको एक अच्छा Email Service Provider मिल जाए, तो अपनी सूची बनाएं, अपनी वेबसाइट पर Singup Form और E-mail Attachments जोड़े।

जैसे ही आपके पाठक अपने ईमेल पते को आपकी सूची में जमा करते हैं, आप हमेशा उन्हें प्रचार, विशेष प्रस्तावों, घोषणाओं, नए ब्लॉग पोस्ट अलर्ट आदि के साथ बदल सकते हैं।

Bonus tips:

अपने ब्लॉग को कम boring कैसे बनाएं?

कुछ वेबसाइट वास्तव में boring हैं। लेकिन आप विभिन्न प्रकार की सामग्री पोस्ट करके अपने आप को रोमांचक और आकर्षक बना सकते हैं:
  • अच्छी तरह से स्वरूपित पाठ सामग्री उच्च गुणवत्ता की छवियों के साथ जोड़ना।
  • Visual contents - इन्फोग्राफिक्स। से चुनने के लिए इन विभिन्न प्रकार के इन्फोग्राफिक्स की जाँच करें
  • Videos - ये इन दिनों अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। आपका स्मार्टफ़ोन कैमरा या वेब कैमरा शुरुआत में Video बनाने के इस उद्देश्य को पूरा कर सकतें है।

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है

आपका ब्लॉग निष्क्रिय आय उत्पन्न कर सकता है जो आपके खर्च को संभालने के लिए बहुत है। यह सब एक वास्तविक व्यवसाय के रूप में माना जाता है। एक बार जब आप इसके माध्यम से एक बाज़ार स्थान बनाना शुरू कर देते हैं, तो आपको एहसास होता है कि आप हमेशा सही तरीके से कमाई कर सकते हैं और एक अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं।

हमारी Blog कैसे बनाएं की पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद। मुझे उम्मीद है, कि आपको मेरी पोस्ट की जानकारी पसंद आई होगी।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें