5 FREE KEYWORD RESEARCH TOOLS LIST

नमस्कार, दोस्तों आप सभी का स्वागत है, हमारी Free Keyword Research Tools की पोस्ट में। मैं आपको आज यहां 5 सर्वश्रेष्ठ खोजशब्द अनुसंधान (keyword research) उपकरणों के बारे में जानकारी दूंगा। जिनकी मदद से आप वेबसाइट के लिए low-competition के कीवर्ड को खोज सकते हैं।

Free Keyword Research Tools in Hindi

free keyword research tools
free keyword research tools
दोस्तों, हर व्यक्ति अपनी वेबसाइट को Google के पहले पेज पर लाना चाहता है। लेकिन वेबसाइट और वेबसाइट पोस्ट को पहले पेज पर लाने के लिए। हमें अच्छे कीवर्ड (keywords) चाहिए। जिस पर हम अपनी सामग्री लिखते हैं।

चलिए आपके साथ FREE KEYWORD RESEARCH TOOLS की जानकारी शुरू करते हैं। यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाली है। अगर आप एक ब्लॉगर हैं।

TOP 5 FREE KEYWORD RESEARCH TOOLS

1. WordTracker
Wordtracker free keyword research tool; आपको Keyword को मुफ्त में Research करने का विकल्प देता है। आप इसे एक paid version में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
यह tool आपको Google, YouTube, Amazon और eBay पर manual रूप से keyword खोजने का विकल्प देता है। 
यदि आप अपने YouTube और Amazon के लिए low-competition वाले कीवर्ड(keyword) पर शोध (research) करना चाहते हैं। फिर यह टूल आपके लिए बहुत अच्छा है।

2. Soovle
soovle एक कीवर्ड Suggestion उपकरण है। यह पूरी तरह से नि: शुल्क उपकरण है। इसकी मदद से, आप Google, Amazon, Wikipedia और अन्य प्लेटफार्मों के लिए मुफ्त में trending keyword पा सकते हैं। जैसे मैंने पहले ही उल्लेख किया है। यह उपकरण बिल्कुल मुफ्त है। तो इस टूल के माध्यम से आप केवल ट्रेंडिंग कीवर्ड (trending keyword) के बारे में जान पाएंगे। उसके बाद आपको कीवर्ड (keyword) के बारे में और जानकारी मिलेगी। कुछ अन्य उपकरणों का उपयोग करने के बाद।
मैं आपको इसकी सलाह दूंगा। कि आप इसका उपयोग अवश्य करें। 
क्योंकि यह उपकरण (tool) आपको दिखाता है। वर्तमान में और किन प्लेटफार्मों (platforms) पर कौन से कीवर्ड ट्रेंड (keyword trend) कर रहे हैं।

3. Instakeywords
Instakeywords टूल का उपयोग करने के लिए। आपको मेरे द्वारा दिए गए लिंक से अपना मुफ्त खाता बनाना होगा।
आप WEBSITE-URL के पीछे members.html लगाकर भी अपना अकाउंट (account) बना सकते है.
अपना अकाउंट बनाने के बाद आप इस टूल पर एक महीने में 100 बार फ्री कीवर्ड रिसर्च (free keyword research) कर सकते है। यह tool आपको keyword के बारे में अच्छी जानकारी प्रदान करता है। यह Keyword Planner टूल आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में काम करते हैं।

4. KTD
keyword tool dominator; आपके लिए निःशुल्क सेवा प्रदान करता है। यह आपको खोजशब्दों के लिए सर्वोत्तम सुझाव (suggestions) देता है।
  • आप इसमें कीवर्ड की खोज मात्रा और प्रतियोगिता की जाँच नहीं कर सकते। 
  • लेकिन यह टूल आपको Top 10 trending keyword खोजने में मदद करता है। 
इसमें आप Google, Amazon और YouTube के लिए manual रूप से कीवर्ड पा सकते हैं। जो आपको एक विचार देता है।
  • वर्तमान में कौन से कीवर्ड ट्रेंड (keyword trend) कर रहे हैं। 
  • किन कीवर्ड (keywords) की मदद से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक ला सकते हैं।
  • अपनी वेबसाइट पोस्ट, YouTube वीडियो को अच्छे पदों पर ला सकते हैं।
5. AnswerThePublic
AnswerThePublic कीवर्ड पर शोध (research) करने के लिए एक बेहतरीन टूल है। क्योंकि इसके माध्यम से आपको कीवर्ड के बारे में बहुत अच्छे परिणाम मिलते हैं। आपको-
  • ट्रेंडिंग queries
  • ट्रेंडिंग proposals
  • ट्रेंडिंग topics
-और इसमें keywords के बारे में अधिक जानकारी मिलती है। अगर आप इसकी गहराई में जाते हैं।
फिर आपको प्रश्नों के उत्तर पढ़ने को मिलते हैं। 
जिसमें आप अपने विषय (topic) के बारे में अधिक जान सकते हैं।

Best Free Keyword Research Tools

दोस्तों, मेरे पास आपको बताने के लिए। यह 5 सर्वश्रेष्ठ free keyword research उपकरण हैं, इन टूल्स की मदद से आपको keywords के बारे में बहुत अच्छी जानकारी मिलती है।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें