KEYWORD क्या है और ARTICLE में इसका प्रयोग कैसे करें

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे इस (Meaning of Keyword in Hindi) पोस्ट में। यहाँ मैं, keyword kya hai (What is Keyword)?  इसका क्या मतलब है (meaning of keyword in hindi)? Keyword कितने प्रकार के होते हैं (Types of Keyword in Hindi)? Focus keyword क्या है (what is focus keyword)?  आज मैं इस पर चर्चा कर रहा हूँ।
Meaning of Keyword
meaning of keyword in hindi
दोस्तों अगर आप एक ब्लॉग बनाने की सोच रहे है। या आप एक नए ब्लॉगर हैं। तो यह पोस्ट (Meaning of Keyword in Hindi) आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाली है। और इस पोस्ट का लाभ उठाने के लिए आपको इस पोस्ट को नीचे तक पढ़ना होगा। जिसके साथ आपको पता चल जाएगा। एक keyword kya hai। ब्लॉग में कीवर्ड कैसे काम करता है। चलिए शुरू करते हैं, दोस्तों। मैं पहले बात करूंगा।

Keyword क्या है?- Meaning of Keyword in Hindi

कीवर्ड एक वाक्य (sentence) है। यह वह शब्द है जो कंप्यूटर को निर्देश देता है। जिसे पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है। जिसका उपयोग हम इंटरनेट पर कुछ भी खोजने के लिए करते हैं। मान लीजिये। आप इंटरनेट पर एक वेबसाइट और उत्पाद की तलाश कर रहे हैं। उसके लिए आपको इंटरनेट सर्च में उस चीज के लिए शब्द सर्च करना होगा। जिसके बारे में आप जानकारी चाहते हैं।

सर्च करने के बाद आपको उस शब्द के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। जो आपने खोजा है।

अगर आपकी वेबसाइट कीवर्ड पर खोज में दिखाई देगी। तभी आपकी वेबसाइट और पोस्ट पर ट्रैफिक आ सकता है। प्रत्येक चीज़ का अपना अलग कीवर्ड होता है। जैसे मैं सर्च बॉक्स में सर्च कर रहा हूं।

उदाहरण - कीवर्ड कैसे खोजें

1 - Hindi Blog - इसमें मैं केवल हिंदी ब्लॉग देखूँगा। जिन्हें हिंदी ब्लॉग कीवर्ड के साथ खोज इंजन में अनुक्रमित किया जाता है। आगे मैं खोज करता हूं

2. Best Mobile Phone - इस कीवर्ड को सर्च करने पर मुझे सिर्फ "बेस्ट मोबाइल फ़ोन" ही दिखाई देंगे.

दोस्तों, आप मेरे इन उदाहरण से समझ जाएंगे। कीवर्ड क्या है? कीवर्ड कैसे काम करता है?

ब्लॉग में कीवर्ड का उपयोग - keyword kaise use kare

यदि आपके पास एक वेबसाइट है तो उस पर कीवर्ड का ध्यान रखना आपके लिए महत्वपूर्ण हो जाता है। क्योंकि आपकी वेबसाइट केवल एक कीवर्ड पर रैंक करती है।

अगर आप एक ब्लॉगर हैं। फिर आपके लिए Keyword Research करना बहुत जरूरी है। इससे आपको पता चल जाएगा। कीवर्ड जिसे आप अपने लेख के लिए उपयोग करने जा रहे हैं। उस पर competition क्या है? आपने लेख में कितने लोगों ने इसे जोड़ा है, इसके अलावा, आपकी वेबसाइट पोस्ट उस कीवर्ड पर 1st स्थान प्राप्त कर सकती है।

फोकस कीवर्ड क्या होता है?- What is a focus keyword in hindi?

अगर हम अपने ब्लॉग में Suger coffee के बारे में लिख रहे हैं। फिर मैं अपने लेख में बार-बार उस Suger coffee कीवर्ड का उल्लेख करूंगा। मैं अपने लेख URL, शीर्षक पोस्ट (post title), लेख सुर्खियों (article heading) और लिंक में Suger Coffee कीवर्ड जोड़ूंगा। ताकि मेरी Suger Coffee कीवर्ड focus keyword और target keyword बन जाए।

खोज में वही बात होती है। जैसे मैं सर्च बॉक्स में Suger Coffee कीवर्ड खोज रहा हूं और Google खोज इंजन मुझे केवल Suger Coffee के बारे में परिणाम दिखाएगा।

Meaning of keyword in hindi 

एक कंप्यूटर को निर्देश देने वाला शब्द है। जिसके ऊपर कंप्यूटर अपनी क्रिया करता है। इसे हम किसी भी उत्पाद के नाम से भी जान सकते हैं।

Related Posts