HOW TO SAVE MONEY FROM SALARY IN HINDI?

किसी भी वेतन पर कुछ पैसे बचाने में मदद करने के लिए सबसे अच्छी किताबें ( The best books to help save some money on any salary )?
How to save money from salary in Hindi
How to save money from salary in Hindi

हालांकि आपके लिए यह आसान हो सकता है कि आप अपने विभिन्न बिचारों के बारे में कुछ समय के लिए स्क्रॉल करें, कभी-कभी उस पुस्तक में निवेश करना बुद्धिमान होता है जिसके बारे में आपको अधिक जानकारी हैं।

आपकी वित्तीय स्थिति के साथ मदद करने के लिए अलमारियों पर बड़ी संख्या में किताबें हैं, इसलिए हमने प्रस्ताव पर सर्वश्रेष्ठ किताबों की एक सूची तैयार की है।
  1. मुझे क्या निवेश करना चाहिए?
  2. पैसे बचाने का सही तरीका क्या है?
  3. मैं 5 साल में करोड़पति कैसे हो सकता हूं?
इस तरह के सवाल हमारे दिमाग में आते रहते हैं। इन किताबों की मदद से, हम इन सवालों के जवाब आसानी से पा सकते हैं और उन उत्तरों को अपने निजी जीवन में लागू कर सकते हैं।

हिंदी में वेतन से पैसे कैसे बचाएं? पैसे बचाने के आसान तरीके:

1. The Financial Diet: पैसे के साथ शुरुआत करने के लिए कुल शुरुआत के मार्गदर्शक
20-या-30-कुछ के लिए अपील करने के लिए डिज़ाइन किया गया, The Financial Diet लेखक और ब्लॉगर चेल्सी फगन ( Chelsea Fagan ) के दिमाग की उपज है।

चेल्सी फगन ( Chelsea Fagan ) अपने औसत सहस्राब्दी के रोजमर्रा के संघर्षों से अच्छी तरह से वाकिफ है, और सप्ताहांत पर बाहर न जाने की सलाह देने के बजाय सरल है, चेल्सी फगन ( Chelsea Fagan ) की एंट्री-लेवल वेज, ऑटोमैटिक पेमेंट्स को नेविगेट करना, बजट से संबंधित कार्य अपने सैलरी ब्रैकेट और मैनेजिंग खर्च के साथ टिप्स देता है।

विशेषज्ञ की सलाह एक बैंक के VP के साथ एक साक्षात्कार द्वारा ऑफसेट की जाती है, जो पुस्तक को फगन की आत्म-हीनता के साथ एक निश्चित स्तर का अधिकार देती है।

2. Kakeibo: पैसे बचाने की जापानी कला
विशेष रूप से बजट के अनुरूप, Kakeibo एक जापानी पद्धति है। जिसमें साप्ताहिक, मासिक या वार्षिक रूप से आपके खर्च को ट्रैक करना और यह बताना शामिल है कि आप कितना बचत करने की कोशिश कर रहे हैं।

यह आपके पैसे की निगरानी करने में मदद करने के लिए एक आजमाया हुआ और परखा हुआ उपकरण है, और फुमिको चिबा ( Fumiko Chiba's ) की पुस्तक विशुद्ध रूप से आकांक्षी सेवर के लिए एक परिचयात्मक मार्गदर्शिका के रूप में कार्य करती है।

12 पृष्ठ विशेष रूप से Kakeibo की कार्यप्रणाली के लिए समर्पित हैं, जबकि शेष पुस्तक का उपयोग बजटीय डायरी के रूप में किया जाता है।

3. Broke Millennial: द्वारा स्क्रैपिंग बंद करो और अपने वित्तीय जीवन एक साथ मिलता है
वित्तीय विशेषज्ञ "एरिन लोरी"( Erin Lowry ) ने टूटी हुई विविधता की "Broke Millennial - विशेष रूप से" पर लक्षित एक और वित्त पुस्तक को लिखा है।

लेकिन, आपको एरिन लोरी ( Erin Lowry ) की सलाह से लाभ उठाने के लिए अपने अंतिम कुछ डॉलर पर नहीं होना चाहिए। यहाँ कौन एक समूह के साथ रात के खाने के लिए बाहर गया है, केवल यह महसूस करने के लिए कि एक पक्ष सलाद के आपके आदेश के बावजूद दूसरों को समान रूप से विभाजित करना चाहता है?

लोरी परिदृश्यों के माध्यम से पाठक को पता चलता है। कि एक वित्तीय बंधन में हर किसी ने अनुभव किया है और भविष्य में उनसे निपटने के बारे में सलाह देता है।

4. The Power of Habit : हम जीवन और व्यवसाय में क्या करते हैं।
रोज़ा पार्क्स ( Rosa Parks ) और माइकल फेल्प्स ( Michael Phelps ) की पसंद के हाई-प्रोफाइल केस स्टडीज़ का उपयोग करते हुए, बिजनेस रिपोर्टर चार्ल्स डुहिग्ग ( Charles Duhigg ) बताते हैं कि आपकी आदतों को बदलने से आपके जीवन के अन्य पहलुओं पर सकारात्मक डोमिनोज़ प्रभाव पड़ सकता है।

डुहिग्ग ( Duhigg ) बताते हैं कि आपका व्यवहार कैसे बदल रहा है, चाहे वह व्यायाम करने या सुबह में अपना बिस्तर बनाने जैसा ही सरल हो, आपको बजट और पैसे बचाने जैसे लक्ष्य हासिल करने में मदद मिल सकती है।

5. The Millionaire Next Door: अमेरिका की अद्भुत गुप्त संपत्ति
करोड़पति बनने के लिए आपको एक करोड़पति की तरह सोचना होगा। या बहुत कम से कम, आप अपने अधिक उदार बचत लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए धनी से सीख सकते हैं।

थॉमस जे ( Thomas J )। स्टेनली ( Stanley ) और विलियम डी डेंको (William D. Danko's) की पुस्तक का शीर्षक आपको मूर्ख न बनने दें - The Millionaire Next Door में सीखने के लिए वास्तविक सबक हैं, जिनमें से कई स्थिर आय वाले किसी पर भी लागू हो सकते हैं।

How to save money from salary in Hindi?

Humne Aapke liye yha 5 aesi books Ko apni post mein dala hai. Jinko logon ke dubara Behad pasand Kiya gya hai or ek aam insaan ke jiwan ko kaise behtar bna sakte hai. Is tarah ki Baatein in books mein aapko padne ko milengi. 

Related Posts