How to FIX 5XX SERVER ERROR (IN WEBSITE) 2021

एक टिप्पणी भेजें

नमस्कार दोस्तों, हमारे पोस्ट में आपका स्वागत है। आज मैं आपके साथ 5xx SERVER ERROR कोड के बारे में जानकारी साझा कर रहा हूँ। हम WordPress, Wix, Instagram, Blogger और किसी भी अन्य साइट के लिए 5xx server error code की अधिसूचना प्राप्त कर सकते हैं। चलो अब बात करते हैं।

5xx server error kya hai
5xx Server Error

5XX SERVER ERROR क्या है - What is 5xx server error

हमें अपनी वेबसाइट के लिए 5xx server error कोड मिलता है और यह error हमें वेबसाइट ऑडिटिंग tool जैसे Aherf, Samrush, Google search Console और अन्य टूल में इसकी सूचना मिलती है। जब भी हमारी वेबसाइट पर 5xx server error आता है।

उस समय हमारी वेबसाइट के 5xx server error से प्रभावित पेज और पोस्ट google, bing और अन्य SEARCH BOX से हटा दिए जाते हैं, इसका कारण यह है कि वेबमास्टर टूल 5xx सर्वर त्रुटि वाले लेखों को क्रॉल नहीं कर सकता है। जिसकी वजह से 5xx server error आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को कम कर देता है।

इन्हें भी देखें:

5xx Server Error List

अगर आप Blogging कर रहे हैं और आपको 5xx CODE का सामना करना पड़ रहा है। तो आप नीचे दिए गए 5xx LIST से कोड का मतलब समझ सकते हैं। जब आप समझेंगे कि 5xx server error क्यों आ रहा है? तब आप इसे हल करने केे level पर पहुंच जाएंगे।

500, 501 & More Internal Server Error means in Hindi

  • 500 आंतरिक सर्वर त्रुटि
  • 501 लागू नहीं किया गया
  • 502 खराब गेटवे
  • 503 सेवा उपलब्ध नहीं
  • 504 गेटवे समय समाप्त
  • 505 HTTP संस्करण समर्थित नहीं है
  • 506 संस्करण भी बातचीत
  • 507 अपर्याप्त संग्रहण
  • 510 विस्तारित नहीं
  • 511 नेटवर्क प्रमाणीकरण आवश्यक
  • 599 नेटवर्क कनेक्ट टाइमआउट त्रुटि
  • 508 लूप का पता चला

अब मेरा OkGuri हिंदी ब्लॉग ब्लॉगर पर बनाया है और ब्लॉगर का 5xx एरर कोड सर्च कंसोल और Aherf टूल्स दोनों में मिल रही है।

मुझे लंबे समय से 5xx त्रुटि सूचना मिल रही है। लेकिन मैं 5xx त्रुटि को ठीक करने के लिए कोई सटीक बिंदु नहीं जानता था।

आज मैंने अपने ब्लॉग पर एक लेख प्रकाशित किया। कुछ मिनटों के बाद, मैंने इसे Google URL निरीक्षण उपकरण में अनुक्रमित किया।

मुझे एक नया यूआरएल इंडेक्स करते समय 5xx त्रुटि कोड दिखाया गया था और टूल ने यूआरएल को इंडेक्स करने से इंकार कर दिया था। मैं नीचे स्क्रीनशॉट शेयर कर रहा हूं।

1st - BLOG के नये URL को INDEX करते समय मुझे यह जानकारी मिली

2nd - LIVE TEST टूल में URL देखा, परिणाम इस प्रकार था

How to solve 5xx Server Error in Hindi

अब यहाँ मैंने इस त्रुटि को ठीक करने के लिए Google खोज टीम से संपर्क किया। Google टीम से मुझे जो उत्तर मिला है, उसका उत्तर मैं नीचे साझा कर रहा हूं।

5xx server error के बारे में Expert का जबाब 

ब्लॉगर साइटों के साथ लगभग 5xx Error रुक-रुक कर होने वाली समस्याएँ हैं। समस्या आती है और चली जाती है Google समस्या की जांच कर रहा है। आपकी साइट में कुछ भी गलत नहीं है।
Expert Opinion on 5xx server error
Expert Opinion

आपने 5xx server error के बारे में ऊपर विशेषज्ञ का उत्तर पढ़ा है। अब मैं आपको अपने अनुभव से बताता हूं। जिसे आप 5xx server error मिलने पर लागू कर सकते हैं।
5xx server error in hindi
My 5xx server error
  • यदि 5xx server error में आपकी पोस्ट का URL सूचीबद्ध है। आप उस URL को Search Console टूल में एक बार हटा सकते हैं और उस यूआरएल को दोबारा इंडेक्स करें।
  • 5xx server error से प्रभावित लेखों की जाँच करें। जिसमें कोई url broken तो नहीं है, कोई url रीडायरेक्ट नहीं हो रहा है, किसी भी आर्टिकल को खुलने में कितना समय लग रहा है और ऐसी कोई भी स्क्रिप्ट लेख को प्रभावित नहीं कर रही है, जिसकी वेबसाइट को आवश्यकता नहीं है। आपको इस तरह की जानकारी पर ध्यान देना होगा।
  • यदि कोई URL ऐसा index हो गया है। जो हमारी वेबसाइट में मौजूद नहीं है, उस URL को ढूंढ कर हटा दें।
5xx server error के बारे में अभी तक इंटरनेट पर कोई सटीक उत्तर नहीं है। जिससे हम इस ERROR को ठीक कर सकते हैं। लेकिन इस बारे में जानकारों (EXPERTS) का कहना है कि ब्लॉगर में 5xx SERVER ERROR जैसी समस्या आती है और चली जाती है।

इन्हें भी देखें- 
5xx server error: आज की मेरी पोस्ट में बस इतना ही। मुझे आशा है कि यह पोस्ट 5xx server error के संबंध में आपके कई प्रश्नों को साफ़ कर देगी। यदि आपके पास इस समस्या के बारे में कोई विचार है। तो आप कमेंट सेक्शन में जाकर अपनी राय जरूर शेयर करें।

दोस्तों आप मेरे ब्लॉग को सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जरूर शेयर करें। क्योंकि मेरे OKGURI हिंदी ब्लॉग पर टेक, ब्लॉगिंग, बॉलीवुड और अन्य विषयों की जानकारी अपडेट की जाती है।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें