Strong Password कैसे बनाएं हिंदी में

नमस्कार दोस्तों हमारी Stronge Password कैसे बनाएं की पोस्ट में आप सभी का स्वागत है। paytm, जीमेल, बैंक अकाउंट, atm और किसी भी अन्य व्यक्तिगत खाते (personal account) की security के लिए password कैसे बनाएं
Password Kaise Banaye
Password Kaise Banaye

Strong Password Kaise Banaye

आज आपको इस लेख में पासवर्ड कैसे बनाते हैं? पासवर्ड को लिख कर कैसे save रखें? किस प्रकार का पासवर्ड बनाया जाना चाहिए और एक मजबूत पासवर्ड कैसे बनाएं? जिसे हम हमेशा याद रख सकते हैं। क्योंकि 50% लोगों की यह समस्या है कि वे अपना पासवर्ड भूल जाते हैं।

आप किसी भी प्रकार के प्लेटफ़ॉर्म (platform) पर खाता बनाने के लिए इस लेख में बताई गई Tips का उपयोग कर सकते हैं। चाहे आप Paypal, Paytm, Google Tez, Amazon और किसी भी अन्य उत्पाद पर हैं, आप password tips का उपयोग कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप किसी भी अलग-अलग ऐप, वेबसाइट, यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर अपना account और password बना रहे हैं। Internet पर सभी वेबसाइटों और apps का खाता बनाने का तरीका और password बनाने का तरीका अलग हो सकता है।

क्योंकि सभी वेबसाइटों, apps और अन्य प्लेटफार्मों में खाते बनाने और password बनाने के विभिन्न तरीके हो सकते हैं।

दोस्तों आइए मैं आपको बताता हूं कि पासवर्ड क्या है पासवर्ड कैसे बनाएं? (Password Kaise Banaye) पासवर्ड के प्रकार क्या हैं और कुछ पासवर्ड Tips जो आपकी सहायता कर सकते हैं।

PASSWORD KYA HAI? - WHAT IS PASSWORD?

पासवर्ड एक प्रकार की संख्या, शब्द और characters है। किसी भी सामाजिक खाते, ATM और विश्वविद्यालय के वेबसाइट खाते की सुरक्षा बनाए रखने के लिए आपको इसकी आवश्यकता है। पासवर्ड आपकी पहचान भी हो सकती है। क्योंकि इसका उपयोग ऑनलाइन वेबसाइट और एटीएम जैसे टूल के अंदर जाने और इनके features का इस्तेमाल करने के लिए भी किया जाता है।
Create Password in Hindi
Create Password in Hindi
  • जैसे आप अपने Android मोबाइल को पूरी तरह से ऑपरेट करने के लिए gmail account बनाते हैं। इसमें आपसे आपके नाम के साथ पासवर्ड मांगा जाता है।
  • जैसे अगर आप एटीएम (atm) से पैसे निकालने जाते हैं। पैसे निकालने के लिए आपको एक पासवर्ड की आवश्यकता होती है। ATM पासवर्ड हमेशा 4 नंबर का होता है।

PASSWORD KAISE BANAYE?

दोस्तों, एक मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए मेरे दिमाग में कई तरीके हैं। इस लिए मैं आपको 5 तरीके बताऊंगा जिसकी मदद से आपको अपने किसी भी अकाउंट के लिए एक मजबूत पासवर्ड बनाने में मदद मिलेगी। जिसे आप याद रखने वाला पासवर्ड बना सकते हैं।

जैसे मैं अपनी वेबसाइट और मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपना पासवर्ड बना रहा हूं।

आप मेरी वेबसाइट नाम के स्थान पर अपने मित्र, पिता और माता का नाम रख सकते हैं और मोबाइल नंबर के बजाय, आप अपनी कार का नंबर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब मेरी वेबसाइट का नाम "OKGURI" है और मेरा मोबाइल नंबर "72288-87770" है।

चलो शुरू करते हैं। पहले 3 तरीके सबसे अच्छे तरीके हैं।
आप ऐसे पासवर्ड में सभी प्रकार के पात्रों का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए;
  • lower letters
  • Capital letters
  • Number और आदि

सबसे अच्छा पासवर्ड कैसे बनाये - CREATE PASSWORD TIPS IN HINDI

1. पासवर्ड को मजबूत बनाने के लिए आप अपने मोबाइल और नाम "Okguri**87770" का उपयोग कर सकते हैं। इसमें आपके नाम के साथ डबल स्टार (double **) को केंद्र में रखा गया है।

2. पासवर्ड बनाने के लिए आप इस विधि "OKguri##72288" का भी उपयोग कर सकते हैं। मैंने इसमें 2 हैश (two ##) लगाए हैं और नाम के साथ अपने मोबाइल नंबर के 5 शब्द लगाए हैं।

3. आप पासवर्ड बनाने के लिए "87770*#OKguri" इस तरह से अपना खुद का पासवर्ड भी बना सकते हैं। इसमें मैंने स्टार(*) के साथ हैश(#) लगाया। जिससे मेरा पासवर्ड मजबूत होता है।

इसके अलावा, एक पासवर्ड बनाने के लिए। आपसे किसी website मे ABCD जैसे single characters और 1234 जैसे नंबर characters भरने के लिए कहा जा सकता है। इसके लिए आपको क्या करना होगा? एक अच्छा पासवर्ड बनाने के लिए
इन्हें पढ़ें;

Alphabet Password Kaise Banaye

4. आप अपने नाम के साथ अपने alphabet letters (atoz) से 3-4 अक्षर अतिरिक्त जोड़ सकते हैं। जैसे कि; "OKGURIABCD"

Number Password Kaise Banaye

5. आप 1234 नंबर के अक्षरों के लिए अपने मोबाइल नंबर के साथ 3-4 नंबर अक्षर जोड़ सकते हैं। जैसे कि; "72288-877701234"

ये 5 विधियां आपके किसी भी खाते का पासवर्ड बनाने के लिए सबसे अच्छी साबित हो सकती हैं। क्योंकि आपको हमेशा ऐसे पासवर्ड याद रहेंगे और आपका मजबूत पासवर्ड भी बन जाएगा।

Password Kaise Save Kare

पासवर्ड save करके रखने के कई तरीके हैं। यहां मैं आपको 2-3 तरीके बता रहा हूं। जिनसे आप पासवर्ड save करके रख सकते हैं।
  1. आप Notes की किसी भी application का उपयोग कर सकते हैं। जिसमें आप अपने खाते के नाम के साथ पासवर्ड लिखकर save कर सकते हैं।
  2. आप pdf में पासवर्ड लिखकर file को save कर सकते हैं और इसे किसी भी storage application और वेबसाइट जैसे कि google drive, OneDrive जैसे platforms में अपलोड करके save कर सकते हैं।
  3. पासवर्ड save करके रखने के लिए आप Microsoft word और Excel जैसे प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
आपको Strong Password कैसे बनाये का हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा कृपया मुझे टिप्पणियों के माध्यम से बताएं। धन्यवाद

Related Posts