अधिक बैंक बचत खातों से होगा आपको नुकसान

एक से अधिक बैंक बचत खाते होने से मौद्रिक नुकसान हो सकता है जो लोगों को नज़र नहीं आता है। यदि कमाने वाला व्यक्ति एक वेतनभोगी व्यक्ति है, तो 1 बचत बैंक खाते में कई बचत खाते होने से बेहतर है। TAX और निवेश विशेषज्ञों के अनुसार, एक बैंक खाते को बनाए रखना आसान है और जब आप अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर रहे होते हैं, तो आपका काम आसान हो जाता है क्योंकि आपके बैंकिंग विवरण का अधिकांश हिस्सा 1 बैंक खाते में उपलब्ध होता है।

Disadvantages of Multiple Bank Accounts in Hindi

Disadvantages of Multiple Bank in hindi
Disadvantages of Multiple Bank

हालाँकि, सुविधा के अलावा, कुछ मौद्रिक लाभ हैं यदि आपके पास 1 बचत बैंक खाता है क्योंकि आप debit card AMC, SMS सेवा शुल्क, न्यूनतम शेष राशि आदि पर लगाए जाने वाले बैंक सेवा शुल्क का भुगतान करेंगे।

निवेश विशेषज्ञ जितेंद्र सोलंकी के पास कितने बचत खाते होने चाहिए, इस पर बोलते हुए, "एक बचत बैंक खाता रखना बेहतर है क्योंकि न्यूनतम शेष राशि को बनाए रखना आसान है और Debit card, Sms जैसे बैंक सेवा शुल्क का भुगतान करने से बचें। कई बार सेवा शुल्क इत्यादि। " उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति वेतनभोगी है, तो एकल बचत खाता होने पर उसे आयकर रिटर्न दाखिल करते समय अर्जित व्यक्ति के लिए सुविधाजनक होगा।

एक से अधिक बैंक खाते के नुकसान क्या हैं?

यहां शीर्ष पांच नुकसान हैं जो किसी को एक या एक से अधिक बैंक बचत खाते के लिए उठाना पड़ सकता है: 

अधिक बैंक खातों के साथ 5 नुकसान (5 losses with more bank accounts)?


1. फर्जीवाड़ा करने की प्रवणता (Prone to forgery): एक से अधिक बैंक बचत खाते होने का मतलब निष्क्रिय खाते की संभावना है, जो कि सबसे ज्यादा खतरा है। ऐसा तब होता है जब कोई वेतनभोगी नौकरी छोड़ कर एक संगठन से दूसरे वेतन खाते में चला जाता है, जैसा कि वह है। ऐसे मामले में, वेतन खाता निष्क्रिय हो जाता है और जैसा कि पहले कहा गया था, इस तरह के खातों में सबसे ज्यादा खतरा होता है।

2. CIBIL रेटिंग के लिए खतरा (Danger to CIBIL rating): एक से अधिक बचत खाते होने से आपके बैंक खाते को उचित न्यूनतम बैलेंस के साथ प्रबंधित करने में समस्या हो सकती है, इत्यादि ऐसी स्थिति में, एक भी मिस पेनल्टी हो सकती है जो सीधे आपके CIBIL रेटिंग से संबंधित है।

3. सेवा शुल्क का गुणन (Multiplication of service charges): बैंक खाता होने पर SMS अलर्ट सेवा शुल्क, डेबिट कार्ड AMC आदि जैसे विभिन्न सेवा शुल्क लगते हैं। यदि आपके पास एकल बैंक बचत खाता है, तो आपको एक से अधिक बैंकों के मामले में एक बार भुगतान करना होगा। बचत खाता, सेवा शुल्क भुगतान दोगुना हो जाता है।

4. अपने निवेश पर चोट (Hit on your investment): बैंक बचत खाता रखने के लिए न्यूनतम बैलेंस बनाए रखने की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास कई बैंकों की संख्या है तो आपके बचत खाते में बड़ी राशि होने की संभावना है। इन दिनों, निजी बैंक 20,000 रुपये न्यूनतम शेष राशि के लिए पूछ रहे हैं और यदि आपके पास तीन अलग-अलग बैंकों में ऐसे तीन बैंक खाते हैं, तो आपके अतिरिक्त 40,000 रुपये दो अतिरिक्त बैंक बचत खाते के न्यूनतम शेष को बनाए रखने में घुट जाएंगे। इस अतिरिक्त 40,000 रुपये का उपयोग निवेश के उद्देश्य के लिए किया जा सकता है और इस पर 8 प्रतिशत का लाभ प्राप्त किया जा सकता है क्योंकि अल्पकालिक निवेश में debt fund कम से कम 8 प्रतिशत आकर्षित करते हैं। लेकिन, बैंक सेविंग डिपॉजिट में किसी को 4-05 फीसदी मिलेगा, जो debt fund में निवेश के जरिए कमाया जा सकता है।

5. आयकर धोखाधड़ी (Income tax fraud): बैंक सेविंग अकाउंट में, 10,000 रुपये तक के ब्याज पर टैक्स छूट मिलती है और इसलिए TDS कटौती होती है। इसलिए, जब तक आपको अपने बैंक बचत खाते में 10,000 रुपये का ब्याज नहीं मिल रहा है, तब तक आपका बैंक TDS नहीं काटेगा, लेकिन बैंक बचत खाते की कई संख्या होने के कारण, ऐसा हो सकता है कि आपके बैंक ने आपके 1 बैंक खाते के रूप में टीडीएस नहीं काटा है। interest एक वित्तीय वर्ष में 10,000 रुपये का ब्याज मिलता है, लेकिन आपके सभी बचत खाते में संपूर्ण ब्याज जोड़ने के बाद, यह 10,000 रुपये को पार कर सकता है, जो आपको TDS कटौती के लिए उत्तरदायी बनाता है। उस स्थिति में, आपको आयकर विभाग को ITR फाइलिंग के दौरान उस के बारे में सूचित करना होगा। उस पर असफल होने से आयकर धोखाधड़ी होगी, जो अनजाने में हुई।

आप इन Posts को भी पड़ सकते हैं।

Related Posts