Heritage Institute of Technology (HIT), Kolkata in HINDI

एक टिप्पणी भेजें
2003 में स्थापित, Heritage Institute of Technology (HIT), कोलकाता में स्थित एक प्रमुख निजी अन-एडेड कॉलेज है। कॉलेज को लोकप्रिय रूप से छात्रों के बीच HIT कोलकाता के रूप में जाना जाता है। संस्थान UGC, AICTE द्वारा अनुमोदित शैक्षणिक पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। मौलाना अबुल कलाम आजाद प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पश्चिम बंगाल से संबद्ध महाविद्यालय अपने शैक्षणिक मानकों के लिए व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है।
Heritage Institute of Technology
Heritage Institute of Technology


Heritage Institute of Technology
(HIT)

कोलकाता शिक्षा का एक समग्र दृष्टिकोण लेता है और छात्रों के शैक्षणिक, साथ ही व्यक्तित्व विकास दोनों पर ध्यान केंद्रित करता है। कॉलेज में योग्य और अनुभवी संकाय के साथ-साथ सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए और अद्यतन पाठ्यक्रम सुनिश्चित करते हैं कि छात्रों को सबसे अच्छी शिक्षा और कौशल प्राप्त होते हैं जो उन्हें योग्य पेशेवरों के रूप में उभरने में मदद कर सकते हैं।

गुणवत्ता शैक्षणिक वातावरण के साथ छात्रों को प्रदान करने के लिए, कॉलेज ने सभी को विकसित किया है आवश्यक ढांचागत सुविधाएं। इनमें प्रमुख हैं हॉस्टल, लाइब्रेरी, लेबोरेटरी, प्लेग्राउंड, कैंटीन, जिम, मेडिकल हेल्प, एजुकेशन लोन, ऑडिटोरियम, स्कॉलरशिप।

HIT इंजीनियरिंग के लिए आम प्रवेश का पक्षधर है

कोलकाता स्थित इंजीनियरिंग संस्थान Heritage Institute of Technology (एचआईटीटी) सभी मेडिकल जैसे देश में इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों के लिए एक आम प्रवेश परीक्षा के पक्ष में है। "सामान्य परीक्षा में भाषा और राज्य के किसी भी भेदभाव के बिना राष्ट्रीय स्तर पर उनकी योग्यता के अनुसार उम्मीदवारों का चयन करने में मदद मिलेगी," एचआईटी के निदेशक बी.बी.पायरा  ने कहा।
उन्होंने यह भी कहा कि चूंकि राज्य सरकारों और सरकारी संगठनों द्वारा कई प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं, अगर आम परीक्षा को लागू किया जाता है, तो अस्पष्ट परीक्षाओं की तारीखों के टकराव की समस्याओं को हल किया जा सकता है।

हालांकि, कई राज्य चयन प्रक्रिया के इस सामान्य प्रवेश पैटर्न का लंबे समय से विरोध कर रहे हैं, उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि इन राज्यों को लगता है कि एक बार common entrance system लागू हो जाने के बाद इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई दूसरे राज्य के छात्रों द्वारा कर ली जाएगी।

उन्होंने सुझाव दिया कि राज्य सरकार को राज्य के निवासियों के लिए कॉलेजों में 80 प्रतिशत और अन्य राज्यों के लिए 20 प्रतिशत सीटें आरक्षित करनी चाहिए।

"यह एक अनुकूल वातावरण बनाएगा," उन्होंने कहा।

उन्होंने राज्य में counselling प्रक्रिया पर भी बात की और कहा कि सरकार को E-counselling शुरू करनी चाहिए।

"यह विभिन्न तरीकों से और विशेष रूप से ग्रामीण उम्मीदवारों के इच्छुक उम्मीदवारों की मदद करेगा, जिन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान परेशान किया जाता है।"

उन्होंने पाठ्यक्रम और शिक्षा की गुणवत्ता के उन्नयन पर भी जोर दिया, ताकि वे राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर सकें।

Heritage Institute of Technology

About us:

जहाँ learning An Interactive Evolutionary ProcessAn institute का अर्थ है जहाँ लोगों को सर्वोत्तम संभव तरीकों से तैयार किया जाता है और उनके कौशल को एक विशिष्ट क्षेत्र में विकसित किया जाता है। एक अच्छा करियर स्थापित करने के लिए, एक अच्छा मंच आवश्यक है और Heritage Institute of Technology (HIT) एक ऐसा संस्थान है,

जहाँ छात्रों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए सबसे अच्छा मंच दिया जाता है। हम खुद को भारत के पूर्वी हिस्से में अग्रणी इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक के रूप में पेश करने का अवसर लेते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं, सीखना एक सतत प्रक्रिया है और यदि यह प्रक्रिया जैसे संस्थान से होकर गुजरती है।
official website - http://www.heritageit.edu

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें