Top 5 Copyright Free Stock Video Website List in Hindi

एक टिप्पणी भेजें
Free Stock Video Sites की पोस्ट में आपका स्वागत है। यहां मैंने आपके लिए सर्वश्रेष्ठ कॉपीराइट मुक्त वीडियो डाउनलोड करने के लिए साइटों की एक सूची बनाई है।

हालांकि सही वीडियो क्लिप खोजना मुश्किल हो सकता है। कई FREE STOCK VIDEO SITES अपनी सर्वोत्तम सामग्री के लिए सदस्यता शुल्क लेते हैं। शुक्र है, ऐसे स्थान भी हैं जहां आप व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग के लिए उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो क्लिप पूरी तरह से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। चलिये अब शुरू करते हैं।

Stock Video Footage Free in Hindi

FREE STOCK VIDEO SITES
FREE STOCK VIDEO SITES

हमने सर्वश्रेष्ठ FREE STOCK VIDEO SITES को रखा है जो वीडियो की गुणवत्ता, क्लिप की विविधता और लचीले लाइसेंसिंग का सबसे अच्छा संयोजन प्रदान करते हैं। और अपनी परियोजना को पूरा करते हैं, सर्वश्रेष्ठ free video sites के लिए हमारे guide की जांच करें। अनुभव के बावजूद सभी के लिए कुछ न कुछ है।

1. Pixels

शीर्ष गुणवत्ता मुक्त स्टॉक वीडियो Sites है
  • कोई एट्रिब्यूशन आवश्यक नहीं
  • अच्छी किस्म की क्लिप
  • उच्च गुणवत्ता का फुटेज
  • कोई 4K वीडियो नहीं
pexels.com पर कुछ वास्तव में शानदार मुफ्त स्टॉक वीडियो वीडियो उपलब्ध हैं - सभी एक क्रिएटिव कॉमन्स 0 (अर्थात सार्वजनिक डोमेन) लाइसेंस के तहत, जिसका अर्थ है कि आप बिना किसी व्यक्तिगत या व्यावसायिक परियोजनाओं के उपयोग के लिए स्वतंत्र हैं।

टाइम-लैप्स स्टॉक वीडियो विशेष रूप से प्यारे हैं, और GoPro पहने हुए गोताखोरों और पर्वतारोहियों से बहुत सारे मज़ेदार क्लिप हैं। Pexels में हरे रंग की स्क्रीन वाले मोबाइल उपकरणों के फुटेज के लिए एक आसान ‘mockup’ श्रेणी भी शामिल है जिसे आसानी से क्रोमा कुंजीयन के माध्यम से बदला जा सकता है।

खोज परिणामों में शटरस्टॉक के प्रीमियम वीडियो शामिल हैं, लेकिन अधिकांश Stock Video Sites के विपरीत, Pexels इन्हें सबसे नीचे प्रदर्शित करता है इसलिए आप मुफ्त क्लिप के लिए उनसे गलती करने की संभावना नहीं रखते हैं।

एचडी में मुफ्त स्टॉक वीडियो MP4 प्रारूप में दिए गए हैं। एकमात्र दोष 4K में क्लिप की कमी है, लेकिन अगर पूर्ण HD आपके प्रोजेक्ट के लिए पर्याप्त है, तो Pexels आपका पहला पड़ाव होना चाहिए।

यदि आपको स्टॉक फ़ोटो की आवश्यकता है, तो Pexels एक ही लाइसेंस के तहत प्रीमियम-गुणवत्ता के चित्र का शानदार चयन प्रदान करता है।

2. Dareful


डाउनलोड करने और उपयोग करने के लिए अतुल्य गुणवत्ता मुक्त स्टॉक वीडियो
  • बहुत ही उच्च गुणवत्ता के फुटेज
  • विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला
  • लॉगिन मनमौजी है
  • कोई 4K वीडियो नहीं
dareful.com वेबसाईट अनस्प्लैश के वीडियो समकक्ष, मात्रा के बजाय गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। फुटेज बेहद प्रभावशाली है; हम विशेष रूप से परिदृश्य और लूपिंग पृष्ठभूमि के चयन को पसंद करते हैं।

आपने वीडियो का विस्तृत विवरण दिया है ताकि आप इसे डाउनलोड करने से पहले सुनिश्चित कर सकें कि यह सही है। यह एक समझदारी भरा निर्णय है; बड़े फ़ाइल आकार के कारण डाउनलोड में कुछ समय लग सकता है। साइट के HD वीडियो MOV प्रारूप में दिए गए हैं, लेकिन वर्तमान में कोई 4K क्लिप उपलब्ध नहीं हैं।

नि: शुल्क Stock Video Clips व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग के लिए स्वतंत्र हैं, जब तक कि यह गंभीर रूप से उच्च बजट का उत्पादन न हो। फ्री के लिए dareful.com एक विस्तृत लाइसेंस अनुबंध प्रदान करता है जो स्पष्ट रूप से सभी बौद्धिक संपदा जानकारी प्रदान करता है जिनकी आपको आवश्यकता है।

इससे पहले कि आप फ़ाइलें डाउनलोड कर सकें, आपको एक मुफ्त खाते में साइन इन करना होगा या फेसबुक का उपयोग करना होगा। लेखन के समय, एक त्रुटि का मतलब था कि हम ईमेल पते का उपयोग करने में लॉग इन करने में असमर्थ थे, हालांकि फेसबुक विकल्प ने ठीक काम किया। हम कंपनी के पास यह पता लगाने के लिए पहुंच गए हैं कि क्या यह एक मुद्दा है जिसे हल किया जा सकता है।

3. Pixabay


MP4 प्रारूप में मुफ्त स्टॉक वीडियो क्लिप का एक विशाल पुस्तकालय
  • विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला
  • 4K क्लिप का चयन
  • चर गुण
pixabay.com को मुफ्त स्टॉक फोटो के लिए एक संसाधन के रूप में जाना जाता है, लेकिन इसमें मुफ्त स्टॉक वीडियो क्लिप का एक बड़ा चयन भी है जो डाउनलोड करने और उपयोग करने के लिए उपलब्ध है, कोई तार संलग्न नहीं है।

वीडियो सभी Pixabay के उपयोगकर्ताओं के समुदाय द्वारा प्रस्तुत किए गए हैं, और आम तौर पर लंबाई में एक मिनट से कम के होते हैं। साइट बादलों जैसी अमूर्त छवियों के लिए एक अच्छा विकल्प है, साथ ही साथ कुछ आला क्लिप (गोमांस के टुकड़े तैयार करने वाले एक व्यक्ति का वीडियो एक विशेष रूप से अजीब उदाहरण है)।

4K वीडियो का एक छोटा सा चयन, गति ग्राफिक्स, और कुछ असीम रूप से लूपिंग क्लिप हैं जो वेबसाइटों के लिए उपयोगी हैं।

सभी क्लिप व्यक्तिगत या व्यावसायिक उपयोग के लिए मुफ्त उपलब्ध कराए गए हैं, जिसमें कोई भी आवश्यक नहीं है। फ़ाइलों को MP4 प्रारूप में, प्रस्तावों की पसंद में प्रदान किया जाता है।

4. Clipstill


अपनी वेबसाइट बनाने के लिए हड़ताली सिनेमाघरों को खड़ा करें
  • हड़ताली, असामान्य वीडियो
  • छोटे फ़ाइल आकार
  • डाउनलोड करने के लिए क्लिप का छोटा विकल्प
clipstill.com सिनेमाघरों को समर्पित है - फिर भी एक छोटे दोहराए गए एनीमेशन वाली तस्वीरें हैं जो लूप पर खेलती हैं। प्रभाव सम्मोहक है, और दर्शकों का ध्यान खींचने का एक शानदार तरीका है। केवल नि: शुल्क उपलब्ध सिनेमाघरों का एक छोटा सा चयन है (साइट पर अधिकांश वीडियो प्रीमियम सामग्री हैं), लेकिन वे उच्च गुणवत्ता वाले हैं और प्रत्येक महीने बदलते हैं, इसलिए यह क्लिपस्टिल को बुकमार्क रखने के लायक है।

clipstill के सिनेमोग्राफ छोटे वीडियो फ़ाइलों के रूप में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं, और विशेष रूप से वेब डिजाइन के लिए उपयुक्त हैं।

clipstill के वीडियो का उपयोग करते समय क्रेडिट प्रदान करना आवश्यक नहीं है, लेकिन एक लिंक बैक की सराहना की जाती है। जब तक आप एक व्यावसायिक उत्पाद नहीं बना रहे हैं, जब तक कि यह मुख्य आकर्षण न हो, जैसे कि ग्रीटिंग कार्ड या वेबसाइट टेम्पलेट (पूर्ण विवरण के लिए लाइसेंसिंग पृष्ठ देखें)

5. Videezy


मज़ेदार हवाई फुटेज सहित उच्च-गुणवत्ता वाली क्लिप की एक विस्तृत श्रृंखला
  • 4K क्लिप का चयन
  • प्रभावशाली ड्रोन फुटेज
  • अटेंशन चाहिए
व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग के लिए Videezy से फुटेज रॉयल्टी मुक्त है, लेकिन उपयोगकर्ताओं को अपनी परियोजनाओं में 'Videezy.com' को क्रेडिट करने के लिए कहा जाता है।

एचडी रिज़ॉल्यूशन में अधिकांश मुफ्त Stock Video प्रदान किए जाते हैं, लेकिन 4K क्लिप का भी अच्छा चयन होता है - प्रभाव के बाद उपयोग करके प्रस्तुत किए गए ज्यादातर परिदृश्य दृश्य और सार क्लिप।

गुणवत्ता मिश्रित है, लेकिन आम तौर पर उच्च है। हम विशेष रूप से एरियल ड्रोन फुटेज का चयन पसंद करते हैं

सभी वीडियो MP4 प्रारूप में दिए गए हैं, और आप डाउनलोड पृष्ठ पर पूर्वावलोकन के नीचे रिज़ॉल्यूशन देख सकते हैं।

हरे 'प्रो' टैग के साथ चिह्नित खोज परिणामों पर नज़र रखें; ये केवल भुगतान के लिए क्रेडिट का उपयोग करके उपलब्ध प्रीमियम क्लिप हैं। खोज परिणामों की पहली दो पंक्तियाँ शटरस्टॉक से प्रायोजित वीडियो भी हैं, जिन्हें डाउनलोड करने के लिए एक paid सदस्यता की भी आवश्यकता होती है।

केवल 'संपादकीय उपयोग' के रूप में चिह्नित किए गए क्लिप्स का उपयोग व्यावसायिक रूप से नहीं किया जा सकता है, लेकिन वे सभी 'प्रोजेक्ट और मीडिया' लेबल कर सकते हैं।

Stock Video Sites Free in Hindi

कई Free Stock Video Sites के साथ, खोज परिणामों की शीर्ष पंक्ति वास्तव में एक विज्ञापनदाता (इस मामले में शटरस्टॉक) से प्रीमियम नमूने हैं। वीडियोवो की अपनी क्लिप के लिए इन्हें स्क्रॉल करें।

Best Stock Video Sites to Sell

कुछ क्लिप MP4 फ़ाइलों के रूप में प्रदान की जाती हैं, जबकि अन्य को QuickTime प्रारूप में वितरित किया जाता है। 4K क्लिप का एक छोटा सा चयन है, लेकिन इनमें से आधे क्रिसमस-थीम वाले मोशन ग्राफिक्स हैं। यदि आप विशेष रूप से 4K वीडियो की तलाश में हैं, तो आप ऊपर सूचीबद्ध साइटों में से एक को देखना बेहतर होगा।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें