Translate

Google Translate Hindi Tool - पूरी जानकारी

एक टिप्पणी भेजें

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है, मेरी इस पोस्ट में। आज मैं आपके साथ Google Translate के बारे में जानकारी साझा कर रहा हूं। जिसमें आप सीखेंगे। GOOGLE translate क्या है? Google Translate का उपयोग कैसे करें? और गूगल ट्रांसलेट के क्या फायदे हैं?

दोस्तों आजकल हर कोई Google Translate टूल का इस्तेमाल करता है। चाहे किसी भी शब्द का अर्थ जानना चाहते हैं? या फिर किसी भी शब्द, प्रश्न, लेख का किसी अन्य भाषा में अनुवाद (Traslate) करने के लिए। इसीलिए आज के समय में भारत में इसके 10 करोड़ से भी ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं।

अब हम Google Translate के बारे में जानते हैं।

Google Translate क्या है?

Google Translate Meaning; Google Translate एक सेवा है। इसका उपयोग शब्दों, पैराग्राफों, वेब पेजों (words, paragraphs, web pages) को 100 से अधिक भाषाओं में से किसी एक में अनुवाद (translate) करने के लिए किया जाता है। उपयोगकर्ता Google Translate का उपयोग किसी भी विधि से और बहुत आसानी से कर सकते हैं, क्योंकि यह टूल गूगल सर्च, मोबाइल एप्लिकेशन और वेबसाइट जैसे सभी प्लेटफॉर्म पर गूगल द्वारा उपलब्ध कराया गया है।

Google Translate का उपयोग कैसे करें?

Google Translate का उपयोग करना बहुत सरल है। इसे आप मोबाइल एप, गूगल सर्च और वेबसाइट तीनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। मैं आपको यहां इस टूल के बारे में Google Search के जरिए बताऊंगा।

What is Google translate

आपको ऊपर एक स्क्रीनशॉट भी दिखाई देगा। जिसके बारे में मैं आपको विस्तार से जानकारी दूंगा।

1. Step – सबसे पहले आपको Google search box में TRANSLATE search करना है। जिसके बाद Google में आपकी स्क्रीन पर ऐसा टूल खुल जाएगा।

2. Step - यहां आपको अपनी राइटिंग लैंग्वेज के बारे में बताना है, जैसा कि मैंने हिंदी को चुना है। आप अपनी भाषा का चयन कर सकते हैं।

3. STEP - यहां आपको उस भाषा के बारे में जानकारी देनी है जिसमें लिखित शब्दों को बदलना है। जैसा कि मैं अंग्रेजी का चयन कर रहा हूं। मैं हिंदी से अंग्रेजी में शब्दों का Translate करना चाहता हूं।

4. STEP - इस box में आपको उन शब्दों को लिखना है और आपको कॉपी-पेस्ट करना है। वे शब्द जिन्हें आप Translate करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, अब मैं हिंदी में लिख रहा हूं और इसका अंग्रेजी में TRANSLATE कर रहा हूं।

5. STEP - इस Box में आपको उन शब्दों का अनुवाद (translation) मिलेगा, जिन्हें आप कॉपी-पेस्ट करके और लिखकर किसी अन्य भाषा में अनुवाद (translation) करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, मैं हिंदी का अंग्रेजी में अनुवाद (translation) कर रहा हूं।

Google Translate Voice Typing और शब्दों को सुनें - copy-paste करके और खुद लिखने के बजाय, आप अपनी आवाज की मदद से 4-step के box में शब्द भी दर्ज कर सकते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल करने के लिए, Voice software आपके Keypad में मौजूद होना चाहिए।

Google translate के फायदे

Google Translate के कई फायदे हैं। अगर हम इस टूल का इस्तेमाल करते हैं। तब हमें Google Translate की मदद से शब्दों का सबसे बड़ा भंडार मिलता है। जिसे हम किसी भी भाषा में पढ़, देख और सुन सकते हैं। आइए अब जानते हैं गूगल ट्रांसलेट (Google Translate) के कुछ फायदों के बारे में।

  • हम अपनी और दूसरों की आवाज का अनुवाद (translate), सुन और पढ़ सकते हैं।
  • Google Translate की मदद से आप किसी एक भाषा के शब्दों को दूसरी भाषा में बदल सकते हैं।
  • स्कूल और कॉलेज के छात्र और कोई भी अन्य व्यक्ति गूगल ट्रांसलेट की मदद से किसी एक शब्द का अर्थ (Meaning of Word) आसानी से जान सकते हैं।
  • अगर हमें किसी अन्य भाषा जैसे अंग्रेजी, चीन, मराठी भाषा में कोई सूचना मिलती है। हम उस अधिसूचना को कॉपी-पेस्ट करके, आप उस भाषा को बदल सकते हैं जिसमें आप उस अधिसूचना को पढ़ना चाहते हैं।
इसे भी पढ़े  -

GOOGLE Translate App, Website Review

दोस्तों इस प्रक्रिया को मैंने आप सभी के बीच Google search के माध्यम से रखा है। Google Translate वेबसाइट, एप्लिकेशन और Google सर्च बॉक्स टूल एक ही तरह से काम करते हैं। इन सभी के features समान्य हैं। 

Google Translate in HINDI; मुझे आशा है कि आप मेरी जानकारी से संतुष्ट होंगे। मुझे यह उम्मीद है कि आप मेरी इस पोस्ट को facebook, twitter और अन्य socail networking sites पर जरूर शेयर करेंगे।

Thanks for visit My Post - Google Translate Kya hai? Google Translate kaise download karen, Google translate kaise karen, Translate Kaise karte hain, Google Translate English to Hindi, Google ko hindi mein kaise chalayen, Translate app kaise download karen, 

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें