DM OFFICER क्या है? Full Form, Work in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

DM Full Form in Hindi; नमस्कार दोस्तों मेरे पोस्ट में आपका स्वागत है। आज मैं इस पोस्ट में DM Full Form और DM Officer के बारे में बात कर रहा हूँ। इस पोस्ट में आपको जानकारी मिलेगी। DM क्या हैं? DM का फुल फॉर्म क्या होता है? डीएम का काम क्या है? और डीएम के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करेंगे।

आइए पहले जानते हैं।

Dm kya hai
Dm full form

DM FULL FORM IN HINDI

DM का FULL FORM अंग्रेजी में DISTRICT MAGISTRATE होता है। DM को हिंदी में जिला अधिकारी कहते हैं। DM पूरे जिले का मालिक होता है और इसे हम short form DM के नाम से भी जानते हैं।

DM क्या है

DM meaning in Hindi; DM का पूरा नाम अंग्रेजी में District Magistrate और हिंदी में डीएम को जिला अधिकारी कहा जाता है। इसे हम डीसी (dc), जिला आयुक्त (District Commissioner), जिला कलेक्टर के नाम से भी जानते हैं। डीएम का अर्थ - DM पूरे जिले के सभी कार्यों की निगरानी करता हैं। DM पूरे जिले का मालिक और मुख्य अधिकारी होता हैं।

जिले में मौजूद सभी सरकारी विभाग, सरकारी कार्य, कर संग्रह आदि विभाग DM के अंतर्गत आते हैं। आइए अब DM के कार्यों के बारे में जानते हैं

DM का काम

डीएम जिले के भीतर एक प्रमुख अधिकारी है जो सभी सरकारी और निजी, प्राकृतिक आपदा आदि जैसे सभी गतियों का जवाब देता है। DM जिले के अंदर सभी प्रकार के कार्यों का प्रबंधन करता हैं। जैसे जिले में मौजूद सभी गांवों और शहरों में क्या काम चल रहा है और क्या काम करना है। जिसमें इस तरह का काम आता है।

डीएम का क्या काम होता है

  • सड़क का काम
  • जमीन खरीदना और बेचना
  • जमीन पर कोई कानूनी प्रक्रिया
  • शिक्षा प्रणाली की देखभाल
  • कर वसूली
  • सरकारी विभाग आदि की व्यवस्था को देखना और आदि

DM अपने जिले के अंदर ऐसे काम करते हैं। मैंने यहां कुछ कामों का जिक्र किया है। इनके अलावा भी ऐसे कई काम हैं। जिसे DM जिले के सभी सरकारी विभागों के प्रमुख अधिकारियों के साथ मिलकर करता हैं।

DM के अंतर्गत कौन से विभाग आते हैं

  • शिक्षा
  • महिला अधिकारता
  • ऊर्जा
  • उद्योग
  • श्रम कल्याण
  • खनन
  • खेलकूद
  • पंचायत एवं ग्रामीण विकास
  • चिकित्सा एवं स्वास्थ्य
  • आयुर्वेद
  • अल्पसंख्यक कल्याण
  • कृषि
  • भू-संरक्षण
  • सिंचाई
  • सार्वजनिक निर्माण विभाग
  • स्थानीय प्रशासन
  • पशुपालन
  • सहकारिता
  • परिवहन एवं यातायात
  • समाज कल्याण आदि

यहां मैंने कुछ सरकारी विभागों की सूची बनाई है जो डीएम के अंतर्गत आते हैं।

इन्हें भी देखें;

दोस्तों आज की मेरी इस पोस्ट में बस इतना ही। 

DM कैसे बनें इसके बारे में भी मैं एक पूरी पोस्ट लिखूंगा। आप उस पोस्ट को जल्द ही मेरे ब्लॉग पर पढ़ सकेंगे।

मैं हमेशा आपसे अनुरोध करता हूं। कि आप मेरी पोस्ट को facebook, Twitter और अन्य सोशल नेटवर्किंग sites पर जरूर शेयर करें।

अब अगर आपको मेरी DM Full Form की यह पोस्ट पसंद आई हो। तो इसे आगे शेयर करें। ताकि जिन लोगों को जिलाधिकारी (district magistrate) के बारे में जानकारी न हो। उन तक dm के कार्यों की जानकारी पहुँच सके। 

मेरी DM फुल फॉर्म की इस पोस्ट पर आने के लिए धन्यवाद

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें