4 BEST FREE KEYWORD RESEARCH TOOL IN HINDI 2021

1 टिप्पणी
SEMrush के हालिया सर्वेक्षण परिणामों से पता चलता है कि 2020 में 91% विपणक अपने विपणन प्रयासों के हिस्से के रूप में सामग्री रणनीतियों का उपयोग कर रहे हैं। विपणक जिस प्रकार की सामग्री को प्राथमिकता देते हैं उसके टूटने से पता चलता है कि ब्लॉग पोस्ट 86% सामग्री रणनीतियों वाले ब्लॉगों के साथ सूची में शीर्ष पर बनी हुई हैं।
KEYWORD RESEARCH TOOL
KEYWORD RESEARCH TOOL
आज तक, 4 बिलियन से अधिक वेबसाइट मौजूद हैं। लगातार बदलते एल्गोरिदम के साथ इसे मिलाएं, और यह समझ में आता है कि खोज में रैंक करना ब्लॉग सामग्री के लिए क्यों चुनौतीपूर्ण है। हालाँकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट सभी 4 बिलियन साइटों से प्रतिस्पर्धा नहीं कर रही है।

How to use Google Keyword Planner in Hindi

सबसे पहले, हम आपकी कंपनी के समान आला के भीतर 4 बिलियन से लेकर रैंक तक की वेबसाइटों की संख्या को कम कर सकते हैं। किसी कंपनी के मुख्य निष्पादन संकेतक पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लक्ष्यों के दायरे को कम करके, आप लगातार, औसत दर्जे का एनालिटिक्स बनाते हैं जिसे आप मासिक ट्रैक कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आपकी वेबसाइट सही खोज Question के लिए रैंकिंग कर रही है।

सर्वश्रेष्ठ SEO अभ्यास को लागू करना, जिसमें लक्षित कीवर्ड शामिल करना, एक विश्लेषिकी समर्थित सामग्री रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट एक वेब पेज के लिए एक खोज क्वेरी में प्रदर्शित होने का एक अवसर है। ट्रैकिंग, क्लिक, पृष्ठ पर समय और रूपांतरण के लिए खोज में वेब पेज कैसे रैंक करते हैं, इस पर नज़र रखने से कंपनियां इस बात का स्पष्ट अंदाज़ा लगा सकती हैं कि संभावित और वर्तमान ग्राहक किस तरह की सामग्री में उलझे हुए हैं। विचार करने के लिए कुछ मुख्य निष्पादन संकेतक विशिष्ट लैंडिंग पृष्ठों पर रूपांतरणों की संख्या को माप रहे हैं, कितने लोगों ने आपकी सेवाओं के बारे में और जानने के लिए।

एक रणनीतिक सामग्री विपणन योजना का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू अद्वितीय सामग्री बना रहा है जो सहायक जानकारी जोड़ता है और आपके उद्योग के भीतर वार्तालाप में योगदान देता है। यदि आप उसी प्रश्न का उत्तर देते हैं जो आपके प्रतियोगियों ने पहले ही समझाया है, तो कोई आपके ब्लॉग पोस्ट लिंक पर क्लिक क्यों करेगा? जब आप बातचीत का विस्तार करने के लिए समय लेते हैं, तो आप लोगों को अतिरिक्त विचार उत्पन्न करने में मदद कर सकते हैं, अधिक गहन चर्चा को प्रोत्साहित कर सकते हैं, और अपने उद्योग के भीतर एक विचारक नेता के रूप में खुद को स्थिति में ला सकते हैं।

मुझे सही कीवर्ड कैसे मिलेंगे

सही समय पर सही सामग्री का लाभ उठाने के लिए, SEO TOOLS सर्वोत्तम प्रथाओं में SEARCH KEYWORD अनुसंधान करना शामिल है। जब आप जानते हैं कि किस उद्योग के कीवर्ड में खोज मात्रा सबसे अधिक है, तो आप एक ऐसा कंटेंट कैलेंडर बनाना शुरू कर सकते हैं, जो आपके ग्राहकों और संभावित ग्राहकों को पहले से पढ़ रहे विशिष्ट विषय पर केंद्रित हो।

कौन से Keyword research tool का उपयोग करना चाहिए

जब एक Keyword research tool चुनने की बात आती है तो बहुत सारे विकल्प होते हैं। उनमें से कई एक नि: शुल्क परीक्षण अवधि प्रदान करते हैं या आपको न्यूनतम जानकारी देते हैं जब तक कि आप शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं। इन उपकरणों के बारे में जानने वाली बात यह है कि उनमें से अधिकांश एक ही स्रोत से जानकारी एकत्र कर रहे हैं - Google। इसलिए, आप विभिन्न तरीकों से छांटे गए समान डेटा के लिए कई स्रोतों का भुगतान कर सकते हैं। यही कारण है कि विभिन्न कोणों से कीवर्ड देखने वाले विभिन्न प्रकार के मुक्त स्रोत हैं।

सबसे पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अपनी वेबसाइट को Google Analytics और Search Console से कनेक्ट करें। व्यवहार विश्लेषण जैसे डेटा की समीक्षा करने के लिए समय निकालें और देखें कि कौन सी सामग्री उन लोगों के साथ सबसे लोकप्रिय है जो आपकी कंपनी के बारे में पहले से जानते हैं या सोशल मीडिया पर आपका अनुसरण करते हैं।

इसके अतिरिक्त, कुछ अच्छे Keywords की सूची बनाने के लिए आपको SEO Tools जैसे कि SEMrush, Serpstat या Google AdWords का उपयोग करना चाहिए। इससे आपको यह पुष्टि करने में मदद मिलेगी कि आप अपने खरीदार व्यक्तित्व के लिए सही रास्ते पर हैं। अब उन लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड वाक्यांशों को खोजने के लिए खुदाई करने का समय है और यह भी पता लगाना है कि आपके उद्योग के कीवर्ड्स के लिए कौन से Question Trending हैं।
यहाँ मैं आपके साथ Semrush के बिना 4 keyword research tool साझा कर रहा हूँ।
जिसके साथ आप सभी प्रकार के ट्रेंडिंग कीवर्ड और Questions पा सकते हैं।

BEST KEYWORD RESEARCH TOOL LIST

1. AlsoAsked

एक खोज शब्द लेता है और मैप करता है जो अन्य लोग "लोगों को भी" पूछते हैं। एल्गोरिथ्म एक दृश्य मानचित्र प्रस्तुत करता है जो बताता है कि प्रत्येक उप-प्रश्न सबसे ऊपरी विषय से कैसे उपजा है। AlsoAsked.com आपको अवधि, भाषा और क्षेत्र के अनुसार क्रमबद्ध करने की अनुमति देता है।

यहाँ SEO शब्द का प्रश्नों के दुबारा उदाहरण है: जैसा कि आप देख सकते हैं।
  1. विपणन में SEO क्या है?
  2. SEO इतना महंगा क्यों है?
  3. क्या आप SEO के लिए Google को भुगतान कर सकते हैं?
  4. SEO प्रति माह कितना है?
  5. क्या SEO कंपनियां इसके लायक हैं
एक तरह से आप इन सबालो को समझने पर विचार कर सकते हैं दूसरा या तीसरा प्रश्न लेख का शीर्षक और एक लेख के भीतर H2 या H3 Heading के रूप में आखिरी तीन प्रश्न हैं।

2. QuestionDB
KEYWORD RESEARCH TOOL आपको 1-3 शब्दों के व्यापक कीवर्ड वाक्यांश को जोड़कर शुरू करने के लिए कहता है। इस उदाहरण के लिए, टूल में टर्म मार्केटिंग को जोड़ा है। टूल के मुफ्त संस्करण ने टर्म कंटेंट मार्केटिंग के आसपास 219 लॉन्ग-टेल content marketing को आकर्षित किया है।

इन शर्तों के चालीस वेबसाइट पर दिखाई देते हैं, लेकिन आपके पास गहरी खुदाई करने का विकल्प भी है। एक बार जब प्रारंभिक क्वेरी शर्तों को खींच लेती है, तो आपके पास शब्दों की पूरी सूची को डाउनलोड करने या प्रासंगिकता, कीवर्ड या नई शर्तों के आधार पर छाँटने का विकल्प होता है।

इसके अतिरिक्त, QuestionDB.io आपको एक स्रोत बॉक्स का चयन करने की अनुमति देता है। जब आप करते हैं, तो लिंक दिखाई देते हैं और फिर आप ठीक से देख सकते हैं कि प्रत्येक वाक्यांश ऑनलाइन कहां दिखाई देता है। आप सख्त खोज बॉक्स का चयन करके अपने परिणामों को और कम कर सकते हैं।

3. Soovle
एक ही समय में कई खोज इंजन खोजने के लिए, इस Keyword research Tool का उपयोग करें और खोज बार में एक कीवर्ड दर्ज करें।

Soovle.com विकिपीडिया, Google, Amazon, Answers.com, YouTube, Bing, और Yahoo पर वर्तमान प्रश्नों को खींचती है। जब आप खोज बार में एक व्यापक कीवर्ड टाइप करते हैं तो स्क्रीन कैसा दिखता है, इसका एक उदाहरण है। जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आप सीधे खोज क्वेरी पर जाएंगे जहां शब्द रैंक होता है। इस Keyword research tool का उपयोग करना आपको एक व्यापक अवलोकन देने में सहायक है कि लोग कई digital platforms पर कैसे और क्या खोज रहे हैं।

4. keywordtooldominator
एक मुफ्त Keyword research tool है जिसका उपयोग आप खोज के लिए वास्तविक समय तक पहुंच प्रदान करने वाले खोज इंजन से सीधे लंबी-पूंछ वाले keyword खोजने के लिए कर सकते हैं। एक मुफ़्त खाते के साथ, आप एक दिन में दो खोजों तक सीमित हैं। हालाँकि, कई विकल्प हैं जिनका आप चयन कर सकते हैं।

अन्य उपकरणों के समान, keywordtooldominator.com वास्तविक समय के खोज इंजन परिणामों को विभिन्न प्रकार के spreadsheet में दिखाता है ताकि आप data को जल्दी से sort कर सकें और यह निर्धारित कर सकें कि कौन सा long tail keyword आगे का पता लगाने के लिए है।

इन keyword research tool का उपयोग करके, आप Good Keyword को खोज सकते हैं और वर्तमान में प्रत्येक शब्द या वाक्यांश के आसपास trending और long-tail वाक्यांशों का पता लगा सकते हैं। ये अंतर्दृष्टि आपको सामग्री रणनीतियों को बनाने में मदद करेगी जिसमें सटीक trending सामग्री शामिल है।

Related Posts

1 टिप्पणी

एक टिप्पणी भेजें