Top 10 World Best Tourist Places in Hindi 2020

दुनिया के शीर्ष 10 Tourist Places जहांं कोई भी जा सकता है।
हमारी Tourist Places in Hindi की इस पोस्ट में आपका स्वागत है।
हमारा ग्रह अद्भुत चीजों से भरा है जो हमारे जीवन को कई तरह से समृद्ध कर सकते हैं। यह कई स्थानों की पेशकश करता है जो हम यात्रा कर सकते हैं जो हमें एक अनूठा अनुभव प्रदान करेगा, इसके विपरीत जो हम कल्पना कर सकते हैं। ग्रैंड कैन्यन या ग्रेट वॉल ऑफ चाइना जैसी जगहें कुछ ऐसे ही परिदृश्य हैं जो हमें विस्मय से भर देते हैं। हालांकि, कुछ स्थान एक अलग प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकते हैं।
इन्हें भी पढ़ें:

10 World Tourist Places in Hindi

चीजें जो हमें आश्चर्यचकित करती हैं अगर हम जो देख रहे हैं वह वास्तविक है, सामान इतना अजीब है कि हमें फोटो खींचने से पहले खुद को इकट्ठा करने के लिए एक मिनट की आवश्यकता है। हमारा ग्रह लाखों साल पुराना है और अपने पूरे अस्तित्व में कुछ अजीब घटनाएं पैदा करने में कामयाब रहा है। यहां पृथ्वी पर कुछ अजीब जगह हैं जो किसी के भी पास जा सकती हैं।

What are best tourist places in hindi?

1. विनिकुन्का इंद्रधनुष पर्वत (Vinicunca Rainbow Mountain)
vinicunca rainbow Mountain
Vinicunca Rainbow Mountain


इंद्रधनुष पर्वत पेरू में है, और, जैसा कि इसके नाम का अर्थ है, यह इंद्रधनुष के सभी रंगों में रंगा हुआ पहाड़ है। इसे प्राप्त करना आसान नहीं है, लेकिन यह परेशानी के लायक है। प्रकृति में ऐसा कुछ मौजूद है, इस पर विश्वास करना कठिन है। कई लोगों के अनुसार, इस खूबसूरत जगह की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अगस्त में है, जब सूखे मौसम के कारण रंग सबसे ज्वलंत होते हैं।

2. विशालकाय क्रिस्टल गुफा (Giant Crystal Cave)
Giant Crystal Cave
Giant Crystal Cave

मेक्सिको में Naica Mine दुनिया के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है। हम विशालकाय क्रिस्टल गुफा के बारे में बात कर रहे हैं, एक जगह है जो ऐसा लगता है कि यह एक वीडियो गेम से निकला है। सतह के नीचे स्थित यह गुफा सभी दिशाओं में विशालकाय क्रिस्टल से बनी हुई है। यह लगभग 500 हजार साल पुराना है, और यह दर्शाता है कि नमी और अत्यधिक गर्मी के बावजूद जीव कैसे जीवित रह सकते हैं।

3. ब्लड फॉल्स (Blood Falls)
blood falls
blood falls

अंटार्कटिका के लिए जाना कुछ मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह कोई बड़ी बात नहीं होनी चाहिए अगर आप वास्तव में हमारे ग्रह की पेशकश करने वाले सभी आश्चर्यों में रुचि रखते हैं। वहाँ जाना उतना कठिन नहीं है, बस टेलर वैली के लिए एक फ्लाइट बुक करें और आपको जलप्रपात तक पैदल यात्रा करने के लिए एक गाइड प्राप्त करें। यह स्थान एक ही समय में डरावना और सुंदर है, जिसमें लाल रंग का पानी झरने से बहता है जो रक्त जैसा दिखता है। हालांकि, चिंतित न हों; लाल रंग सिर्फ ऑक्सीकृत लोहा है।

4. जेलिफ़िश झील (Jellyfish lake)
jellyfish lake
jellyfish lake

पलाऊ में ईल मल्क द्वीप अपनी समुद्री झीलों के लिए जाना जाता है; हालाँकि, एक बाकी से बाहर खड़ा है, और यह जेलिफ़िश झील है। कारण यह है बाहर काफी सरल है - यह जेलिफ़िश की एक बहुत बड़ी संख्या में शामिल है। जब हम इसे इस तरह का वर्णन करते हैं तो यह प्रभावशाली नहीं लगता है, लेकिन हम पर विश्वास करें, यह देखने के लिए एक दृश्य है। 2012 में इसे जनता के लिए बंद कर दिया गया था क्योंकि झील में जेलीफ़िश की आबादी कम हो रही थी; हालाँकि, इसे फिर से खोला गया है।

5. कानो क्रिस्टेल्स (Caño Cristales)
cano cristales
cano cristales

"रिवर फाइव कलर्स" या "लिक्विड रेनबो" के रूप में भी जाना जाता है, इस नदी को कोलम्बिया में पाया जा सकता है, और हमारे ग्रह पर पानी के सबसे सुंदर शरीर के रूप में माना जाता है। यह गर्मियों में अद्वितीय पौधों की प्रजातियों के कारण लाल हो जाता है जो इसमें रहते हैं। यह एक ऐसी जगह है जो देखने में समान रूप से अजीब और आश्चर्यजनक है और यात्रा के लायक है।

6. प्यार की सुरंग (Tunnel of Love)
Tunnel of Love
Tunnel of Love

लगभग पूरी तरह से पत्तियों में ढँकी यह सुरंग एक पुराने औद्योगिक रेलवे का एक खंड है। कितनी अजीब बात है कि जैसे एक जगह कुछ इस तरह से तब्दील हो गई कि ऐसा लग रहा था जैसे यह एक कहानी से निकला है। यह यूक्रेन के एक छोटे से शहर क्लेवन के पास स्थित है, और वहां घूमने वाले जोड़ों के बीच एक लोकप्रिय स्थान है। यह केवल सुंदर चीज नहीं है जिसे यूक्रेन ने पेश किया है, लेकिन यह सबसे अजीब लोगों में से एक है। आप इसकी सुंदरता से मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

7. डेडलेवी (Deadvlei)
Deadvlei
deadvlei

डेडलेवी मोटे तौर पर "मृत मार्श," में अनुवाद करता है और यह एक सफेद मिट्टी के पैन में स्थित एक मृत जंगल है। यह सबसे अच्छा एक सूखे नखलिस्तान के रूप में वर्णित किया जा सकता है, और इसे नामीबिया में पाया जा सकता है। चूंकि पानी नहीं है, पेड़ों की जड़ें नमी के किसी भी निशान की तलाश में जमीन के बाहर आती हैं, और यह एक अचूक असली तस्वीर बनाता है। सब कुछ विशाल रेत के टीलों से घिरा हुआ है जो कि रंग में नारंगी हैं, और वे सूखे-सूखे पेड़ों के विपरीत एक भव्य निर्माण करते हैं। एक और जगह जो व्यक्ति में अनुभव होने पर भावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को जन्म देगी।

8. चित्तीदार झील खिलुक (Spotted Lake Khiluk)
Spotted Lake Khiluk
Spotted Lake Khiluk

ब्रिटिश कोलंबिया में Osoyoos के उत्तर पश्चिम में स्थित यह झील दुनिया की सबसे अधिक खनिज वाली झील है। यह अत्यंत विचित्र लग रहा है, जिसमें इसके 365 अलग-अलग पूल हैं जो अजीब रूप से एक अजीब कोलाज में व्यवस्थित हैं। पूल धब्बों की तरह दिखते हैं, और उनमें से प्रत्येक अत्यधिक केंद्रित रसायनों से बना है। कुछ के अनुसार, वे बीमारियों का इलाज कर सकते हैं, जो इस अजीब जगह को वास्तव में उपयोगी बना देगा।

9. डाई रकोत्ज़ब्रुक (Die Rakotzbrück)
Die Rakotzbrück
Die Rakotbruck

डाई रकोत्ज़ब्रुक जर्मनी के गैबलेनज़ में स्थित एक पुल है। यह एक और स्थान है जो असाधारण सुंदरता को प्राप्त करने के लिए पानी की प्रतिबिंबित सतह का उपयोग करता है। पुल का निर्माण 19 वीं शताब्दी में किया गया था और इसे अत्यधिक सटीकता के लिए जाना जाता है जिसके साथ इसे बनाया गया था। पुल और झील में इसका प्रतिबिंब एक परिपूर्ण पत्थर के घेरे का निर्माण करता है, जो एक परियों की सीध से बाहर की अंगूठी जैसा दिखता है। कुछ लोग पुल को "डेविल्स ब्रिज" के रूप में संदर्भित करते हैं क्योंकि यह थोड़ा अशुभ और डरावना लगता है! हालांकि, कोई भी इसके भव्य सौंदर्यशास्त्र से इनकार नहीं कर सकता है।

10. सालार दे उयूनी (Salar de Uyuni)
Salar de Uyuni
Salar de Uyuni

सालार दे उयूनी बोलीविया में स्थित है, और यह दुनिया का सबसे बड़ा नमक पैन है। यह विशेष रूप से अजीब है कि यह सतह पर पानी इकट्ठा होने पर दुनिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक दर्पण बन जाता है। आप केंद्रीय इंकाहुआसी द्वीप से इस जगह का सबसे अच्छा दृश्य प्राप्त कर सकते हैं, और यह भव्य और असली है। सालार डी उयूनी वास्तव में एक पुरानी प्रागैतिहासिक झील का अवशेष है जो सूख गया। कभी-कभी, यहाँ सुंदर गुलाबी राजहंस देखे जा सकते हैं, और यह दृश्य को और भी प्रभावशाली बनाता है।

हमारी Tourist Places in Hindi की पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद। मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी पोस्ट की जानकारी पसंद आई होगी।

Related Posts