5 BEST PLACES TO VISIT NEAR AGRA IN HINDI

Hello, आपका स्वागत है। हमारी पोस्ट Places to Visit Near Agra में। यहां हमने आपके लिए आगरा के पास 5 ऐसे सेहरों को साझा किया है। यहां आप टहलने जा सकते हैं।

आगरा निकटतम पर्यटन स्थल

जब आप अपने आगरा दौरे के साथ हो जाते हैं और आपके पास एक या दो दिन होते हैं, तो आप शहर के करीब के स्थानों पर जा सकते हैं। उत्तर प्रदेश कई अन्य आकर्षण का केंद्र है जो आगरा से बहुत दूर नहीं हैं। हम आपको सलाह देते हैं कि आप इन स्थानों की यात्रा के लिए भी समय निकालें।

Places to Visit Near Agra
Places to Visit Near Agra


What is best places to visit near Agra in Hindi?

Mathura
आगरा से महज 49 किमी दूर स्थित, मथुरा कृष्ण की जन्मभूमि और होली और जन्माष्टमी के उत्सव के लिए लोकप्रिय है। यही नहीं, मथुरा की यात्रा अपनी मिठाइयों के नमूने के बिना अधूरी है। यह शहर भारत के उन सात में से एक है जहाँ माना जाता है कि मोक्ष प्रदान करना।

मथुरा में घूमने की जगह
जब मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर में गर्भगृह जैसे स्थान आते हैं। इसे जेल की कोठरी और कृष्ण की सटीक जन्मस्थली माना जाता है। विश्राम घाट धार्मिक महत्व का एक और स्थान है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, यहीं पर उन्होंने अपने मामा कंस का वध करने के बाद विश्राम किया था। द्वारकाधीश मंदिर सिर्फ पूजा का स्थान नहीं है, बल्कि अपनी जटिल वास्तुकला के लिए भी जाना जाता है। रंगभूमि एक अन्य दर्शनीय स्थल है क्योंकि यह कृष्ण और कंस के बीच लड़ाई हुई थी।

What is best tourist places near Agra within 100 kms?

Vrindavan
कृष्ण के भक्तों के लिए, अगला पड़ाव वृंदावन है जो आगरा से 55 किमी दूर है। यदि मथुरा कृष्ण की जन्मभूमि थी, तो वृंदावन वह था जहाँ वह बड़ा हुआ था। पूरा शहर एक तीर्थ है और दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है।

वृंदावन में, बांके बिहारी मंदिर के दर्शन न करें। यह सबसे लोकप्रिय में से एक है और यहां की मूर्तियों को सफेद पर्दे द्वारा सार्वजनिक दृश्य से छिपाया जाता है जिसे हर कुछ मिनटों में उठा लिया जाता है। यह 1864 में बनाया गया था और हर साल बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है। जयगुरुदेव मंदिर ताजमहल के सदृश सफेद संगमरमर से बना है और इसमें मांसाहारी लोगों से कोई भी दान न लेने का एक अजीब रिवाज है। पूरे भारत में इस्कॉन समूह के मंदिर हैं और वृंदावन में भी एक है। कृष्ण की प्रशंसा में गाना और नाचना काफी आम है।

What is best tourist places near agra within 50 kms?

Bharatpur
आगरा से 54 किमी दूर स्थित, भरतपुर पक्षी प्रेमियों के लिए एक आश्रय स्थल है क्योंकि इसमें भरतपुर राष्ट्रीय उद्यान स्थित है और सर्दियों में यहां प्रवास करने वाले साइबेरियन क्रेन सहित 300 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां हैं। यह पहले राजघरानों और अंग्रेजों के लिए एक शिकार का मैदान था, लेकिन अब इसके वनस्पतियों और जीवों के लिए एक बचा हुआ पर्यावरण प्रदान करता है। बत्तख, बाज, उड़नखटोला, लार्क, बंटिंग, आदि इस पार्क के कुछ आकर्षण हैं। यदि आप इतिहास और वास्तुकला से प्यार करते हैं, तो भरतपुर में आपके लिए भी कुछ है। इसके पास रीगल किले और महल हैं जैसे कि डीग पैलेस जो कि बदन सिंह द्वारा बनाया गया एक किला है। आपको यहां खूबसूरत बगीचे और फव्वारे मिलेंगे।

मुगल और राजपूत दोनों वास्तुकला के स्वाद के लिए, भरतपुर पैलेस के प्रमुख हैं जो अपने शानदार फर्श के काम के लिए जाने जाते हैं। महल में एक संग्रहालय है जिसमें दूसरी शताब्दी में वापस आने की कलाकृतियाँ हैं और उन्हें याद नहीं किया जाना चाहिए। इसके बाद लोहागढ़ किले का अनुवाद करने वाले लोहागढ़ किले का दौरा करें। अंग्रेजों ने इसे कई बार नष्ट करने की कोशिश की लेकिन इसे तोड़ा नहीं जा सका और इस तरह यह ताकत और जीत का प्रतीक बन गया।

What is best tourist places near agra within 150 kms?

Gwalior
आगरा से लगभग 119 किलोमीटर दूर, ग्वालियर स्थित है, जो शहर से एक अच्छे सप्ताहांत के लिए पलायन करता है। राजसी महलों, किलों और मंदिरों की अपनी वास्तुकला के लिए जाना जाने वाला ग्वालियर बच्चों के साथ पारिवारिक यात्रा के लिए एकदम उपयुक्त है। संगीत भी ग्वालियर की संस्कृति का एक बड़ा हिस्सा है और इसमें देश का पहला संगीत वाद्ययंत्र है।

ग्वालियर में प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक ग्वालियर का किला है जो घाटी के राजसी दृश्य प्रस्तुत करता है। एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित, यह एक राजसी स्मारक के लिए बनाता है। सिंधिया संग्रहालय शहर में एक और आकर्षण है और जय विलास पैलेस में है। मध्य प्रदेश की संस्कृति और परंपरा के स्वाद के लिए कला वीथिका संग्रहालय जाएँ।

What is best places near agra for weekend?

● Delhi
ऐतिहासिक शहर आगरा से 219 किमी दूर भारत की राजधानी दिल्ली है। एक गुलजार शहर के लिए बहुत कुछ है, वहाँ कभी नहीं यह पता लगाने के लिए पर्याप्त समय है। हालाँकि, आप अभी भी अपने हितों के आधार पर इसके कुछ हिस्सों को देख सकते हैं। फूडी, दुकानहोलिक्स या इतिहास प्रेमी, दिल्ली में सभी के लिए कुछ न कुछ है। जबकि यह सब संभव नहीं हो सकता है, अपनी पसंद को कवर करें और जितना संभव हो उतना आनंद लें।

दिल्ली देश में सबसे प्रसिद्ध स्मारकों में से कुछ का घर है, जैसे लाल किला, इंडिया गेट, कुतुब मीनार, इत्यादि, केवल यही नहीं, धार्मिक महत्व के स्मारक भी शहर को डॉट करते हैं। इनमें से कुछ जामा मस्जिद, अक्षरधाम मंदिर और लोटस मंदिर हैं।

दुकानदारों के लिए, दिल्ली में कई बाजार हैं जो डिजाइनर बुटीक से लेकर सस्ती फैशन तक सब कुछ प्रदान करते हैं। चांदनी चौक को अक्सर दुल्हनों द्वारा सजाया जाता है, जबकि सरोजिनी नगर एक अच्छे सौदे की तलाश में लोगों के लिए है। दिल्ली हाट देश के स्थानीय कारीगरों के कपड़े और हस्तशिल्प के संग्रह के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप दिल्ली के कुछ चटपटे खाने का नमूना लेना चाहते हैं, तो चांदनी चौक के परंतवली गली या पब, रेस्तरां और क्लबों के लिए हौज खास विलेज में जाएं। कनॉट प्लेस या सीपी अद्भुत भोजन और ब्रांडेड दुकानों के लिए सिर के लिए एक और जगह है। दिल्ली में यातायात में फंसने से बचने के लिए मेट्रो लेना सबसे अच्छा है।
इन्हें भी पढ़ें;
हमारी पोस्ट Places to Visit Near Agra पढ़ने के लिए धन्यवाद। हमें उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी।

Related Posts