Translate

BEST Biographical Movies in Hindi - Bollywood Movie

एक टिप्पणी भेजें
Biographical Movies को Screen पर लाना बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं के बीच एक आम घटना है। उनमें से अधिकांश ने उन घटनाओं के बारे में कहानियों में तल्लीन करने का विकल्प चुना है।

Biographical Film Meaning in Hindi

एक फिल्म जो केवल किसी एक  व्यक्ति के ऊपर बनाई जाती हैं। उन फिल्मों को जीवनी biographical film कहां जाता है। इस प्रकार की फिल्म में, उस व्यक्ति के बारे में Screen पर सभी घटनाओं को  दिखाया जाता है। जो उसके जीवन में हुई थी।

Biography Movie Bollywood

जो दुनिया को तूफान से ले गए हैं। या बायोपिक मार्ग ले गए हैं, प्रसिद्ध व्यक्तित्वों पर हेल्मिंग परियोजनाएं जिन्होंने प्रेरणादायक तरीके से Role Model रूप में काम किया है।

अगर आप हमारी 15 Deepika padukone best songs की पोस्ट देखना चाहते हैं? फिर आप दिए गए लिंक पर जा सकते हैं।

Biographical Movies in Hindi

Biographical Movies in Hindi
Biographical Movies in Hindi


2020 की हिन्दी सिनेमा की फ़िल्में

एक संदेश प्राप्त करने के लिए कहानी सुनाना सबसे अच्छा और सबसे प्रभावशाली तरीका है। भारतीय सिनेमा निर्देशकों ने समय-समय पर फिल्मों में अभिनय किया है।

जिसमें सच्ची Biographical Movies का चित्रण किया गया है, दर्शकों और फिल्मों में अभिनय करने वाले अभिनेताओं के प्रशंसकों के बीच शक्तिशाली और सहानुभूतिपूर्ण भावनाओं को उभारा है।

राजकुमार हिरानी की संजू से लेकर सोनम कपूर-स्टारर नीरजा तक, बीते एक दशक में ऐसी फिल्मों की धूम मची हुई है, यहाँ उन सभी की एक सूची है।

What are best bollywood Biographical Movies in Hindi?

1. Once Upon a Time In Mumbaai (2010)


मिलान लुथरिया का निर्देशन 70 के दशक में मुंबई में अंडरवर्ल्ड गतिविधियों से प्रेरित वास्तविक जीवन की घटना पर आधारित था। ऐसा माना जाता है कि यह वास्तविक जीवन के गैंगस्टर्स हाजी मस्तान और दाऊद इब्राहिम के जीवन पर आधारित है, जो क्रमशः सुल्तान और शोएब द्वारा चित्रित किए गए हैं।

अपराध से लेकर तस्करी तक, यह विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालता है। मूल रूप से संजय दत्त को मस्तान की भूमिका के लिए चुना गया था लेकिन यह अंततः अजय देवगन के पास गया।

2. No One Killed Jessica (2011)

सच्ची त्रासदियों पर आधारित लोकप्रिय फ़िल्म रिलीज़ हुईं, जिनमें पहली थी रानी मुखर्जी और विद्या बालन-स्टारर। राजकुमार गुप्ता द्वारा निर्देशित, उद्यम विवादास्पद जेसिका लाल हत्या के मामले पर आधारित था और हत्यारे की सजा के कारण सार्वजनिक आक्रोश और मीडिया कवरेज का बारीकी से पालन किया। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर असाधारण प्रदर्शन किया।
3. Not a Love Story (2011)
इस दिल दहला देने वाली कहानी के बाद "नो वन किल्ड जेसिका" का पालन किया गया जो वास्तविक जीवन की घटनाओं पर केंद्रित थी और लगभग पूरे आँसू में हमारे पास थी! राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित वास्तविक जीवन अपराध पर आधारित फिल्म थी। 

यह 2008 में मुंबई में नीरज ग्रोवर की भीषण हत्या से प्रेरित था, जिसके लिए एक अपराध था जिसमें मॉडल-अभिनेत्री मारिया सुसाइराज और उनके प्रेमी लेफ्टिनेंट एम.एल. जेरोम मैथ्यू को गिरफ्तार कर लिया गया।
4. Gangs of Wasseypur (2012)
झारखंड के धनबाद में कोयला माफिया की गतिविधियों से प्रेरित, फिल्म तीन अपराध परिवारों के बीच एक शक्ति संघर्ष और राजनीति को दिखाती है। 

पहली किस्त में मनोज बाजपेयी, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, ऋचा चड्ढा, हुमा कुरैशी, विनीत कुमार सिंह, तिग्मांशु धूलिया और पंकज त्रिपाठी ने मुख्य भूमिकाओं में एक कलाकारों की टुकड़ी को दिखाया। 

एक गैंगस्टर (मनोज बाजपेयी) निर्दोष, कोयला-खनन किंगपिन (तिग्मांशु धूलिया) से टकरा जाता है जिसने उसके पिता (जयदीप अहलावत) की हत्या कर दी। एक शक्तिशाली वर्णन, एक मनोरंजक कहानी और तारकीय अभिनय इसे एक इलाज बनाता है।
5. The Attacks of 26/11 (2013)
पिछले हफ्ते 26/11 के मुंबई हमलों के 11 साल बाद दुनिया को हिलाकर रख दिया और सैकड़ों परिवारों, सैनिकों और प्रियजनों को मार डाला। 

राम गोपाल ने इस घटना की वास्तविकता को दिखाने के लिए इसे खुद लिया और सैकड़ों भारतीय नागरिकों पर इसका असर पड़ा। डॉक्यूड्रामा 2008 के मुंबई हमलों से प्रेरित है और मुख्य भूमिका में नाना पाटेकर ने अभिनय किया है।
6. Shahid (2013)
हंसल मेहता अपने समय में एक नायक थे। उनकी जीवनी पर आधारित फिल्म वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता शाहिद आज़मी के वास्तविक जीवन की घटनाओं पर आधारित थी, जिनकी 2010 में मुंबई में हत्या कर दी गई थी। 

फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जादू चलाया, मेहता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता और इसके प्रमुख अभिनेता राजकुमार राव के लिए।
7. Mary Kom (2014)
ओमंग कुमार द्वारा निर्देशित और संजय लीला भंसाली द्वारा निर्मित जीवनी स्पोर्ट्स फिल्म प्रियंका चोपड़ा ने एपिक बॉक्सर, मैरी कॉम की मुख्य भूमिका में अभिनय किया। 

दर्शन कुमार और सुनील थापा ने क्रमशः अपने पति और संरक्षक की सहायक भूमिकाओं पर निबंध लिखा। मैरीकॉम ने 2008 में Ningbo में विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपनी जीत के लिए मुक्केबाज बनने की यात्रा को दर्शाया।
8. Talvar (2015)
मेघना गुलजार की फिल्म नोएडा में 2008 के दोहरे हत्याकांड पर आधारित थी, जिसमें एक किशोर लड़की अरुशी तलवार और उसके परिवार के नौकर हेमराज बंजडे मृत पाए गए थे। 

मामले में, आरुशी के माता-पिता को जुड़वां हत्याओं का दोषी ठहराया गया था। मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी इस फिल्म में इरफान खान, कोंकणा सेन शर्मा और नीरज काबी ने उल्लेखनीय अभिनय किया था।
9. Neerja (2016)
सोनम कपूर ने इसे गंभीरता से लिया। राम माधवानी द्वारा निर्देशित परियोजना नीरजा के जीवन पर बनी थी, जो एक फ्लाइट अटेंडेंट थी, जो 1986 में पैन एएम फ़्लाइट 73 में सवार हुई थी। सोनम दिवंगत एयर-होस्टेस का किरदार निभाती हैं, जो अपने जीवन को जोखिम में डालती है जब विमान को आतंकवादियों द्वारा अपहरण कर लिया जाता है। 

वह यात्रियों पर हमला करने से रोकने के लिए अपनी क्षमता से सब कुछ करता है। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म के मध्यम प्रदर्शन के बावजूद, नीरजा का जीवन और सोनम का प्रदर्शन उन लोगों के लिए एक सच्ची प्रेरणा थी, जो बहादुर महिला की कहानी नहीं जानते थे।
10. Sanju (2018)
वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फिल्म! संजू। राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित भारतीय जीवनी पर आधारित फिल्म, बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त के जीवन, ड्रग्स के साथ उनकी लत, 1993 बॉम्बे बम विस्फोटों के लिए कथित रूप से गिरफ्तारी, उनके पिता के साथ संबंध, उद्योग में वापसी, बॉम्बे से आरोपों की अंतिम बूंद जेल की अवधि पूरी होने के बाद विस्फोट और रिहाई। 

रणबीर कपूर ने दत्त के रूप में एक कलाकारों की टुकड़ी के साथ, जिसमें सुनील दत्त, विक्की कौशल, मनीषा कोइराला के रूप में परेश रावल, नरगिस के रूप में दीया मिर्जा, मान्या दत्त, सोनम कपूर, अनुष्का शर्मा और जिम सर्भ के रूप में अभिनय किया। रणबीर का अभिनय अभूतपूर्व था! 

फिल्म में गुस्से और दुःख से लेकर दिल टूटने तक की मिश्रित भावनाएँ थीं। इस फिल्म ने भारत में 2018 में रिलीज हुई किसी भी फिल्म के लिए सबसे ज्यादा opening दर्ज की, और अपने तीसरे दिन, यह भारत में हिंदी फिल्म के लिए अब तक का सबसे अधिक एकल दिन का संग्रह था। 

संजू ने 64 वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में सात नामांकन अर्जित किए, जिसमें सर्वश्रेष्ठ फिल्म और हिरानी के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक शामिल हैं। इसने दो पुरस्कार जीते, रणबीर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और विक्की के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता। इसे बार-बार देखा जा सकता है।

अगर आप हमारी Bollywood Horror Movies की पोस्ट देखना चाहते हैं? फिर आप दिए गए लिंक पर जा सकते हैं।

Biographical Movies in Hindi की इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें