SIM PORT कैसे करे - HOW TO SIM PORT IN HINDI

एक टिप्पणी भेजें

Airtel sim ko jio me port kaise Kare, VI ko jio me port kaise Kare,

How To airtel Vi Jio sim Port
Sim Port kaise Kare

दोस्तों यहां मैं Airtel, Vi, Jio सभी सिम पोर्ट करने की बात कर रहा हूं। सभी सिम को पोर्ट कराने का तरीका एक ही है।

सिम पोर्ट करने के लिए आपको अपनी वर्तमान सिम कंपनी के साथ जुड़े रहने की आवश्यकता होती है। आप अपनी सिम कंपनी को छोड़ने के लिए दूसरी सिम कंपनी में स्विच करना चाहते हैं।

इसके लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

Sim Port कैसे करे

SIM porting की प्रक्रिया को एमएनपी (MNP) भी कहा जाता है। सिम पोर्टिंग के लिए REQUEST डालने के लिए हमें एक PORT CODE की जरूरत होती है, जिसे हम SMS की मदद से जनरेट कर सकते हैं।

  • SMS में लिखें- PORT 987689**** (mob no) और 1900 पर भेज दें! यह आपको पोर्ट कोड देगा।
  • अपने वर्तमान सिम कंपनी के पास जाएं और सिम पोर्ट अनुरोध फॉर्म भरें। आप इसे ऑनलाइन भी भर सकते हैं।
  • अपने आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड जैसे दस्तावेजों की पुष्टि करें।
  • अपनी सिम कंपनी को समय-समय पर सुचित करें और उनसे सिम पोर्ट की स्थिति जानें।
  • नए सिम कार्ड को अपने फोन में डालें। आपको सिम एक्टिवेशन के लिए कुछ समय का इंतजार करना होगा।
  • सिम पोर्ट की पुष्टि के बाद, आपकी पुरानी सिम बंद हो जाएगी और आपका नया सिम एक्टिवेट हो जाएगा। इस प्रक्रिया में कुछ दिनों का समय लग सकता है।

ध्यान रखें कि सिम पोर्ट प्रक्रिया देश और सिम कंपनी के अनुसार अलग-अलग हो सकती है, इसलिए आप अपनी सिम कंपनी के वेबसाइट पर जाकर या उनसे संपर्क करके इस प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

Airtel sim port kare
How to sim port in hindi

Sim Port करने का तरीका

सिम पोर्ट करने से पहले, आपको यह भी ध्यान देना होगा कि आपके पास अपनी वर्तमान सिम कंपनी का अधिकार होना चाहिए जो आप सिम पोर्ट करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं। सिम पोर्ट की प्रक्रिया के दौरान आपके द्वारा प्रदान किए गए सभी विवरण सही और पूर्ण होने चाहिए।

सिम पोर्ट करने से पहले, आपको भी यह भी ध्यान देना होगा कि आपका नया सिम कंपनी आपके लिए उपयुक्त या सस्ता टैरिफ प्लान प्रदान करती है। सिम पोर्ट करने से पहले, आपको भी अपनी वर्तमान सिम कंपनी से नए टैरिफ प्लान और अन्य ऑफरों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहिए।

अंत में, सिम पोर्ट करने से पहले, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपके फोन के साथ संबंधित सभी सेवाएं बंद नहीं हो जानी चाहिए। सिम पोर्ट प्रक्रिया के बाद, आपको अपने फोन के सेटिंग्स को अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है, ताकि आप अपने नए सिम कार्ड से सेवाओं का उपयोग कर सकें।

इसलिए, सिम पोर्ट करने से पहले, आपको निम्नलिखित चीजों का ख्याल रखना चाहिए:

  • आपके पास वर्तमान सिम कंपनी का अधिकार होना चाहिए।
  • आपको नए सिम कंपनी का टैरिफ प्लान, सेवाएं और ऑफर जानने की आवश्यकता होगी।
  • सिम पोर्ट करने से पहले, आपको अपने फोन सेटिंग्स को अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है।
आपको इस प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद, आप अपनी नई सिम कंपनी को अपनी सिम पोर्ट के लिए अनुरोध कर सकते हैं। इसके लिए, आपको अपने वर्तमान सिम कंपनी के वेबसाइट पर जाना होगा और सिम पोर्ट करने के लिए उनके दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। सामान्यतया, आपको इस प्रक्रिया के लिए अपने आधार कार्ड, फोटो, और अन्य संबंधित दस्तावेजों की भी आवश्यकता हो सकती है।

इस प्रक्रिया के बाद, आपको एक सिम कार्ड और एक सिम कंपनी के टैरिफ प्लान के साथ उपलब्ध होगा। आप अपने नए सिम कार्ड को अपने फोन में डाल कर उसे एक्टिवेट कर सकते हैं। आपकी पुरानी सिम कार्ड बंद हो जाएगी और नई सिम कार्ड पर आपके नंबर, सेवाएं और बैलेंस ट्रांसफर किए जाएंगे।

ध्यान रखें कि सिम पोर्ट प्रक्रिया थोड़ी समय ले सकती है। सामान्यतया, यह प्रक्रिया 2-7 दिनों तक चल सकती है। सिम पोर्ट करने से पहले, आपको अपने फोन के सेटिंग्स में भी बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि अपने फोन के डेटा सेटिंग्स, एसएमएस सेटिंग्स, और अन्य विन्यासों को अपडेट करना।

अंत में, सिम पोर्ट करने से पहले, आपको ध्यान देने की आवश्यकता होगी कि आपका वर्तमान सिम कंपनी के पास कोई भी बैलेंस, डेटा या अन्य सेवाओं की कोई बकाया न हो, क्योंकि इससे आपको विवादों से बचना होगा।

उम्मीद है कि यह जानकारी आपको सिम पोर्ट करने की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेगी।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें