IMPS क्या है? Full Form, Work & More

एक टिप्पणी भेजें
RTGS Review Hindi
IMPS full form

मेरे ब्लॉग पर आपका फिर से स्वागत है। आज हम इस पोस्ट में IMPS शब्द के बारे में जानेंगे। IMPS क्या है? IMPS का काम क्या है? IMPS का फुल फॉर्म क्या है।

ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है कि imps क्या होती हैं और imps से हमें क्या फ़ायदे होते हैं। imps RTGS और NEFT से बिल्कुल अलग है। लेकिन आज मैं इस लेख में केवल IMPS शब्द के बारे में बात करूंगा। IMPS सेवा शुरू करने का उद्देश्य साल के 365 दिनों में इंटरनेट बैंकिंग की मदद से फंड ट्रांसफर करना है। आइए अब जानते हैं।

IMPS FULL FORM IN HINDI

IMPS का फुल फॉर्म हिंदी में तत्काल भुगतान सेवा और अंग्रेजी में IMPS का फुल फॉर्म immediate payment service है। आइए अब जानते हैं।

IMPS क्या है

IMPS बैंकिंग क्षेत्र में तत्काल निधि अंतरण (immediate fund Trasfer) सेवा है। जिसका उपयोग इंटरनेट बैंकिंग की सहायता से किया जाता है और IMPS के साथ हम किसी भी समय 24 घंटे और 365 दिन किसी भी अन्य बैंक खाते में fund trasfer कर सकते हैं।

IMPS की शुरुआत कैसे हुई

IMPS को 2010 में लॉन्च किया गया था। तब देश के कुछ बैंकों को इस सेवा से जोड़ा गया था। लेकिन आज के समय में देश के लगभग सभी बैंक IMPS service का इस्तेमाल करते हैं।

IMPS Full Form : आज की मेरी पोस्ट में बस इतना ही। मैंने आज आपसे IMPS के बारे में बात की है। मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी जानकारी पसंद आई होगी।

मेरा आपसे हमेशा अनुरोध है। कि आप मेरे ब्लॉग पोस्ट को सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जरूर शेयर करें।

इन्हें भी देखें;

  • NEFT की पूरी जानकारी
  • RTGS की पूरी जानकारी

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें